Dhanteras 2022: धनतेरस के दिन भूलकर भी न करें यें काम, वरना पूरे साल घर में रहेगी कंगाली
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1405506

Dhanteras 2022: धनतेरस के दिन भूलकर भी न करें यें काम, वरना पूरे साल घर में रहेगी कंगाली

Dhanteras Mistake: धनतेरस के दिन लक्ष्मी जी की पूजा का बहुत महत्व होता है. वहीं इस दिन खरीददारी का भी बहुत महत्व होता है. लेकिन मां लक्ष्मी के पूजन के कुछ ऐसे नियम हैं, जिसमें यदि आप भूल से भी गलती करते हैं तो आपसे मां लक्ष्मी नाराज हो जाएंगी और आपको पूरे वर्ष परेशान होना पड़ेगा. आइए जानते हैं इन गलतियों के बारे में...

Dhanteras 2022: धनतेरस के दिन भूलकर भी न करें यें काम, वरना पूरे साल घर में रहेगी कंगाली

Dhanteras Shopping Timings: दिवाली के त्यौहार को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. लोग घर की साफ-सफाई के साथ अब शॉपिंग की तैयारी में जुट गए हैं. दीपावली के त्यौहार की शुरुआत कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि से हो जाती है. इस दिन को धनतेरस के नाम जानते हैं. इस दिन शॉपिंग करने का बहुत महत्व है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन चल-अचल संपत्ति सहित अन्य कई चीजों की खरीददारी करना शुभ होता हैं. इस दिन भगवान धनवंतरि, कुबेर और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. इस दिन कोई भी नया कार्य शुरू करने के लिए अबुझ मुहूर्त होता है. साथ ही इस दिन कुछ कार्य ऐसे होते हैं, जिसे यदि आप जाने अनजाने में भी करते हैं तो आपके घर में सुख-समृद्धि के जगह दरिद्रता आ जाएगी और आप पूरे वर्ष परेशान रहेगे. आइए जानते हैं कौन से हैं वो काम जिसे यदि धनतेरस के दिन गलती से भी नहीं करना चाहिए.

धनतेरस तिथि 2022
हिंदू पंचाग के अनुसार कार्तिक माह त्रयोदशी तिथि की शुरुआत 22 अक्टूबर की शाम 06 बजकर 03 मिनट से हो रही है, जिसका समापन 23 अक्टूबर की शाम 06 बजकर 04 मिनट पर होगी. शनिवार के दिन धातुओं की खरीददारी नहीं करनी चाहिए. ऐसे में उदयातिथि के मान्यतानुसार धनतेरस की शॉपिंग और पूजा 23 सितंबर को होगी.

धनतेरस के दिन भूलकर भी न करें ये गलती
धनतेरस से दीपावली का त्यौहार शुरू हो जाती है. इस त्यौहार में मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. धनतेरस के शाम से ही लक्ष्मी जी के पूजन की परंपरा शुरू हो जाती है. ऐसे में धनतेरस से लेकर दिवाली तक घर को अकेला कभी नहीं छोड़ें. साथ ही इस दौरान हर दिन शाम को घर के मुख्य द्वार पर दीपक जलाना न भूलें, ना तो धनतेरस के दिन लक्ष्मी पूजन के बाद किसी से लेनदेन करें. यदि उपरोक्त कोई भी कार्य आप धनतेरस के दिन करते गलती से भी करते हैं तो मां लक्ष्मी नाराज हो जाएंगी और घर में मां लक्ष्मी के जगह दरिद्रता का वास होगा. साथ ही पूरे साल आपको परेशान होना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ेंः Dhanteras 2022: गलती से भी न खरीदें लक्ष्मी गणेश की ऐसी प्रतिमा, वरना पूरे साल रहेंगे परेशान

धनतेरस पर इस समय न करें खरीददारी
धनतेरस के दिन यानी 23 अक्टूबर को शाम 04 बजकर 19 मिनट से लेकर 05 बजकर 44 मिनट तक राहुकाल रहेगा. ऐसे में इस बीच खरीददारी न करें. साथ ही इस दिन सुबह 09 बजे से 10 बजकर 30 मिनट के बीच तक भी खरीददारी करने से बचें. बाकी पुरे दिन खरीददारी करने का शुभ मुहूर्त है.

ये भी पढ़ेंः Namak Ke Totke: धनतेरस के दिन नमक से करें ये आसान उपाय, सोने की तरह चमक जाएगी 
 
(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news