MP News: गृह मंत्रालय ने जारी की टॉप-10 पुलिस थानों की लिस्ट, MP का ये थाना बना सर्वश्रेष्ठ
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2058999

MP News: गृह मंत्रालय ने जारी की टॉप-10 पुलिस थानों की लिस्ट, MP का ये थाना बना सर्वश्रेष्ठ

भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा हर साल देश सभी थानों का मूल्यांकन कर, दस सबसे सर्वश्रेष्ठ थानों का चयन किया जाता है. इसी कड़ी में एमपी के लिए बड़ी खुशखबरी आई है. साल 2023 में थाना सिविल लाइन, जिला देवास को देश के 10 सर्वश्रेष्ठ थानों में चयनित किया गया है.

MP News: गृह मंत्रालय ने जारी की टॉप-10 पुलिस थानों की लिस्ट, MP का ये थाना बना सर्वश्रेष्ठ

Best Police Station: भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा हर साल देश सभी थानों का मूल्यांकन कर, दस सबसे सर्वश्रेष्ठ थानों का चयन किया जाता है. इसी कड़ी में एमपी के लिए बड़ी खुशखबरी आई है. साल 2023 में थाना सिविल लाइन, जिला देवास को देश के 10 सर्वश्रेष्ठ थानों में चयनित किया गया है. ये चयन अपराधों की रोकथाम, कानून-व्यवस्था ,पुराने मामलों के निपटारे,सामुदायिक पुलिसिंग, अपराधों की दोषसिद्धि और मैदानी सर्वे के आधार पर हुआ है.

बता दें कि इसकी  घोषणा पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो द्वारा अखिल भारतीय पुलिस महानिदेशक सम्मेलन नई दिल्ली में की गई है. सम्मेलन में भाग लेने पहुंचे डीजीपी सुधीर कुमार सक्सेना ने यह जानकारी दी है.

डीजीपी सुधीर कुमार सक्सेना ने बधाई 
वहीं डीजीपी सुधीर कुमार सक्सेना ने इस उपलब्धि पर खुशी जाहिर करते हुए देवास जिले के पुलिस अधीक्षक संपत उपाध्याय एवं समस्त स्टाफ को बधाई दी है. उन्होंने मध्य प्रदेश के अन्य थानों को भी उत्कृष्ट बनाने के लिए पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए हैं.

देशभर के 16,955 थानों में टॉप पर देवास 
देश के टॉप -10 थानों में देवास का थाना सिविल लाइन शामिल हुआ है. थाना सिविल लाइन देवास देशभर के करीब 16,955 थानों में टॉप 10 में आया है. अपराधों की रोकथाम, कानून-व्यवस्था की स्थिति, पुराने मामलों के निपटारे, सामुदायिक पुलिसिंग, अपराधों की दोषसिद्धि और मैदानी सर्वे के आधार पर किए गए मूल्यांकन के बाद थाना सिविल लाइन, देवास को देशभर के 16955 थानों में से दसवां स्थान प्राप्त हुआ है.

100 थानों का हुआ चयन
सर्वश्रेष्ठ थानों की घोषणा पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (बीपीआरडी) ने अखिल भारतीय पुलिस महानिदेशक सम्मेलन, नई दिल्ली में की है. बता दें कि गृह मंत्रालय द्वारा सर्वश्रेष्ठ थानों का चयन किया जाता है. आपराधिक आंकड़ों और महिलाओं, कमजोर वर्ग, संपत्ति संबंधी अपराध तथा गुमशुदा व अज्ञात शवों की पहचान के प्रयासों के निराकरण के आधार पर देश के 100 थानों का चयन किया गया है. मुल्यांकन के बाद मध्य प्रदेश से 3 सर्वश्रेष्ठ थाने डिंडौरी, दतिया और देवास चयनित किए गए है. राष्ट्रीय स्तर पर थाना सिविल लाइन, जिला देवास ने देश के सभी थानों में दसवां स्थान प्राप्त किया है.

Trending news