Dengue Remedies: बारिश में तेजी से फैलता है डेंगू, जानें लक्षण और बचाव के घरेलू उपचार
Advertisement

Dengue Remedies: बारिश में तेजी से फैलता है डेंगू, जानें लक्षण और बचाव के घरेलू उपचार

Dengue Home Remedies: डेंगू मानसून में फैलने वाली एक बीमारी है जो मच्छरों के कारण तेजी से बढ़ती है. डॉक्टर्स की सलाह माने तो इस मौसम में होने वाले बुखार को गंभीरता से लेना चाहिये. बाहर की चीजो का सेवन ना करें. घरेलू उपचार से इसके प्रकोप को रोका जा सकता है. 

Dengue Remedies: बारिश में तेजी से फैलता है डेंगू, जानें लक्षण और बचाव के घरेलू उपचार

Dengue Treatment: उत्तर भारत में मानसून आने के बाद गर्मी से तो राहत मिलती है पर उसके साथ साथ मौसम में नमी बढ़ने से कई बीमारियों  मलेरिया,चिकनगुनिया,डेंगू आदि के बढ़ने की मुसीबत भी पैर पसारने लगती है. डेंगू मानसून सीजन में होने वाले बिमारियों में सबसे ज्यादा तेजी से फैलने वाली और कई लोगो के लिए जानलेवा भी हो सकती है. हर साल इस मौसम में डेंगू अपना खतरनाक रूप दिखाता है. हर साल डेंगू से होने वाली मौतों में बढ़ोतरी देखने को मिलती है.

डेंगू के लक्षण
डेंगू एक मच्छर (Aedes aegypti) से फैलने वाली बीमारी है. मच्छर से होने वाली बीमारियां नमी के मौसम में तेजी से बढ़ती है यही कारण है डेंगू ,भारत विशेषकर उत्तर भारत में तेजी से बढ़ता है. डेंगू शुरू में सामान्य फ्लू और बुखार की तरह ही लगता है इसीलिए लोग इसे गंभीर रूप से नही लेते है जिसके कारण ये खतरनाक हो जाती है. डेंगू के दौरान बुखार लंबे समय तक रहता है (100 डिग्री के लगभग), शरीर में काफी दर्द विशेषकर हड्डियों में बहुत दर्द रहता है. इसे Break Bone Fever भी कहा जाता है. बुखार के साथ साथ उल्टी और दस्त भी हो सकती है. इससे इसके खतरनाक होने की क्षमता का अंदाजा लगाया जा सकता है.

Dry Fruit Eating Tips: भिगोकर या सूखा? जानें कौन सा ड्राई फ्रूट कैसे खाएं

डेंगू से बचने के उपाय
डॉक्टरों द्वारा सलाह दी जाती है की बुखार होने के समय Paracetamol का ही सेवन करें. ये दवाई सबसे सरल मिश्रण की बनी होती है जिसका कोई साइड इफेक्ट्स भी नही होता है. इसीलिए डॉक्टरों द्वारा इसी को लेने की सलाह दी जाती है. हमेशा अपने बुखार को नियंत्रण में रखने का प्रयास करें, स्थिति बिगड़ने पर डॉक्टर्स के संपर्क में तुरंत आये. हमेशा खून की जांच कराते रहे जिससे platelets की निगरानी रखी जा सके ।

डेंगू से बचने के घरेलू उपाय
- पपीते के पत्ते का रस निकाल कर सुबह-शाम खाली पेट इसका सेवन करें. इसके सेवन से प्लेटलेट्स बहुत तेजी से बढ़ता है.
- डेंगू में कीवी का सेवन करने से बहुत फायदा होता है. कीवी में पोटैशियम, विटामिन ए और विटामिन इ की प्रचुर मात्रा होती है जो शरीर में electrolytes को संतुलित करने में सहयोग करता है.
- नारियल पानी को पीने से शरीर में पानी के कमी को पूरा किया जा सकता है.
- हल्का खाना खाये जिससे खाना पचने में आसानी हो. barley का दलिया का सेवन इसमें काफी सहायक होता है. 

DISCLAIMER : इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता. किसी भी तरह के उपचार अपनाने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Saap Se Masti: सांप के बच्चों से कर रहा था शैतानी याद आई नानी! बारी-बारी से सब ने सिखाया मजा

Trending news