Dengue Alert in MP: मध्य प्रदेश में अलर्ट! अस्पतालों में बढ़े डेंगू मरीज, रोजाना आ रहे इतने नए केस
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1873874

Dengue Alert in MP: मध्य प्रदेश में अलर्ट! अस्पतालों में बढ़े डेंगू मरीज, रोजाना आ रहे इतने नए केस

Dengue Alert in MP: रुक रुक कर हो रही बारिश के बीच मध्य प्रदेश में एक बार फिर डेंगू के मारीज बढ़ने लगे हैं. इसका असर भोपाल में भी देखने को मिल रहे हैं. राजधानी के अस्पतालों में मरीजों की संख्या 250 के पार पहुंच गई है.

Dengue Alert in MP: मध्य प्रदेश में अलर्ट! अस्पतालों में बढ़े डेंगू मरीज, रोजाना आ रहे इतने नए केस

Dengue Alert in MP: प्रमोद शर्मा/भोपाल। इन दिनों मध्य प्रदेश मौसम के मिजाज बदल रहे हैं. इसी के साथ ही बीमारियां भी बढ़ने लगी है. राजधानी भोपाल समेत कई शहरों में डेंगू बुखार के मारीज बढ़ने लगे हैं. इससे राजधानी वासियों की चिंता बढ़ गई है. पिछले कुछ दिनों में अकेले भोपाल में ही डेंगू मरीजों की संख्या में अच्छा खासा इजाफा हुआ है. इस सीजन के कुल दर्ज आंकड़ों की बात करें तो इन दिनों ये संख्या 250 के पास हो गई है.

भोपाल में डेंगू चिंता बढ़ा रहा
भोपल में हर दिन डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं. अस्पतालों में डेंगू के मरीजो की संख्या में इजाफा हुआ है. इन दिनों राजधानी भोपाल में डेंगू मरीजों की संख्या 251 के पार पहुंच गई है. पिछले 7 दिनों के आंकड़ों को देखा जाए तो रोज मिलने वाली मरीजों की संख्या में दोगुना इजाफा हो गया है. 15 दिन में 57 डेंगू के नए मामले सामने आए हैं. इन दिनों रोजाना 8-9 डेंगू के नए भोपाल में आ रहे हैं.

12 साल उम्र बढ़ाने के लिए अपनाएं नितिन गडकरी का ये फार्मूला

क्यों फैल रही है बीमारी?
इन दिनों रुक-रुक कर हो रही बारिश के कारण अधिकतर इलाकों में पानी का जमाव हो गया है. घरों में भी इन दिनों नालियों, किचन, छत, कूलर आदि में पानी जमा हुआ है. जो रोजाना साफ नहीं हो पा रहा है. ऐसे में डेंगू के लार्वा लगातार बढ़ रहे हैं और मच्छर बढ़ने से बीमारी बढ़ रही है. लोग भी पानी की सफाई न करने की लापरवाही करते हैं. इस कारण बीमारी में इजाफा हो रहा है.

कैसे करें बचाव?
डेंगू फैलाने वाले एडीज मच्छर घरों में कई दिनों से बर्तन, गमले, कूलर आदि में भरे पानी में पनप सकते हैं. अमूमन गंदे पानी का भराव और कई दिनों से पानी के जमाव में डेंगू से बचाव का मुख्य उपाय केवल मच्छरों से बचना ही है. घर के आस-पास, कूलर, गमले, बर्तन आदि में पानी न टिकने दें. चार-पाचं दिन में इनकी सफाई करते रहें. ताकि, लार्वा न पनप सके. इस तरह के मामले में सावधानी बरतना जरूरी है.

London Metro Viral Video: दिल्ली के बाद वायरल हुई लंदन मेंट्रो, करतूत के पीछे शाहरुख का भक्त

Trending news