Monsoon Diet: बैगन, परवल समेत इन सब्जियों से रहें सतर्क! वरना हो जाएंगे बीमार
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1545648

Monsoon Diet: बैगन, परवल समेत इन सब्जियों से रहें सतर्क! वरना हो जाएंगे बीमार

raw vegetables side effects: अक्सर लोग मौसमी सब्जियों का प्रयोग करते हैं. ठंड के दिनों में फूल गोभी , बंद गोभी , बैगन इन सब की मांग बढ़ जाती है. लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की इन सब्जियों में टेपवर्म पाया जाता है, जो शरीर के लिए काफी ज्यादा हानिकारक होता है.

Monsoon Diet: बैगन, परवल समेत इन सब्जियों से रहें सतर्क! वरना हो जाएंगे बीमार

Vegetable Bugs Harmful Effects: बदलते मौसम के साथ लोगों की खाने की भी पसंद बदल जाती है. अक्सर हम देखते हैं कि लोग मौसमी सब्जियों का ज्यादा प्रयोग करते हैं. ठंड के दिनों की बात करें तो हरी सब्जियों की तरफ लोगों का काफी ज्यादा रूझान रहता है. लोग सोचते हैं कि मौसमी सब्जियों का प्रयोग करने से उनका स्वास्थ्य सही रहेगा. लेकिन उन्हें सब्जियों का प्रयोग करते समय इनमें पाये जाने वाले कीड़ों पर ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि ये कीड़े बहुत ही ज्यादा खतरनाक होते हैं. इन कीड़ों को टेपवर्म या फीताकृमि कहा जाता है.

बैगन 
ठंड के दिनों में बैगन की मांग बढ़ जाती है. ज्यादातर लोग बैगन का चोखा खाना पसंद करते हैं. हालंकि इसका सेवन साल भर लोग करते हैं. लेकिन ठंड के दिनों में बहुतायत मात्रा में इसका प्रयोग करते हैं. लेकिन बैगन में टेपवर्म रहने की संभावना रहती है, कहा जाता है कि ये कीड़ा बैगन के सीड्स में रहता है और ये खाने के साथ आपके शरीर में प्रवेश करके आपको काफी ज्यादा हानि पंहुचा सकता है. खास कर आपके दिमाग को. इसलिए बैगन का उपयोग करते समय आपको सतर्क रहने की जरूरत है.

शिमला मिर्च 
सब्जियों में शिमला मिर्च की अहमियत काफी ज्यादा है. शिमला मिर्च का प्रयोग खाने के अलावा लोग फास्ड फूड में भी करते हैं लेकिन आपको बता दें कि शिमला मिर्च में भी टेपवर्म का खतरा होता है. ऐसा कहा जाता है कि टेपवर्म शिमला मिर्च के अंदर अपना लार्वा छोड़ सकता है जो आपके ब्लड के जरिए आपके दिमाग तक पंहुच सकता है इस लिए आपको इसे अच्छे से पकाना चाहिए.

परवल 
परवल का उपयोग काफी ज्यादा लोग करते हैं पर लोग इस बात से अनभिज्ञ रहतें है कि इसमें भी टेपवर्म का खतरा रहता है. आपको बता दें कि टेपवर्म इसके भी अंदर अपना लार्वा छोड़ देता है जो आपके शरीर और दिमाग को काफी ज्यादा हानि पंहुचा सकता है. इसलिए जब भी आप परवल का प्रयोग करें तो ये ध्यान रखें की इसे पकाते समय इसके बीज को निकाल कर तब पकाएं.

फूल गोभी
सब्जियों में सबसे ज्यादा फूल गोभी या बंद गोभी में टेपवर्म का खतरा रहा है. ऐसा कहा जाता है कि इन कीड़ों की सबसे ज्यादा पसंद की सब्जी फूलगोभी होती है. आपको बता दें कि ये कीड़े इतने ज्यादा छोटे होते हैं कि ये आसानी के साथ दिखाई नहीं देते हैं और कहा जाता है कि ये कीड़े अधिक तापमान पर भी जिंदा रहने की क्षमता रखते हैं. इसके अलावा ये कीड़े खून के माध्यम से हमारे दिमाग तक भी पंहुच सकते हैं. इससे हमारे दिमाग लीवर में कई बीमारियों को पैदा कर सकते हैं. इसके लिए आप जब भी इन इसका प्रयोग करें तो इसका ध्यान रखें.

अरबी के पत्ते 
अरबी के पत्ते का प्रयोग कई चीजों के साथ किया जाता है. इसका पकौड़ा भी बनाया जाता है जो लोग काफी ज्यादा पसंद करते हैं. लेकिन आपको इस बात का ध्यान देना चाहिए की इसमें भी टेपवर्म या फीताकृति होने का खतरा रहता है. इसलिए जब भी आप इसका प्रयोग करें तो आप इस बात का जरूर ध्यान रखें कि इसे अच्छे तरह से गर्म पानी में धो लें ताकि इसमें से कीड़े निकल जाए.

ये भी पढ़ेंः किसी राजनेता ने नहीं, बल्कि इस बाबा ने आशीर्वाद में दिया था कांग्रेस को हाथ का पंजा​

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE MEDIA इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news