बाबा महाकाल की शाही सवारी में शामिल होंगे CM शिवराज, महाकाल कॉरिडोर के लिए लोगों को देंगे निमंत्रण
Advertisement

बाबा महाकाल की शाही सवारी में शामिल होंगे CM शिवराज, महाकाल कॉरिडोर के लिए लोगों को देंगे निमंत्रण


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज बाबा महाकाल की शाही सवारी में शामिल होंगे. इस दौरान वो महाकाल कॉरिडोर के उद्घाटन में आने के लिए लोगों निमंत्रण देंगे.

बाबा महाकाल की शाही सवारी में शामिल होंगे CM शिवराज, महाकाल कॉरिडोर के लिए लोगों को देंगे निमंत्रण

प्रमोद शर्मा/भोपालः बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में हर त्यौहार का अपना अलग महत्व होता है. हर वर्ष दशहरे पर बाबा महाकाल की शाही सवारी निकालती है. इस बार बाबा महाकाल के शाही सवारी में सीएम शिवराज सिंह चौहान भी शामिल होंगे. सीएम शिवराज शाही सवारी के साथ साथ मंदिर से दशहरा मैदान तक पैदल चलेंगे. साथ ही 11 अक्टूबर को महाकाल कॉरिडोर के उद्घाटन में सम्मिलित होने के लिए जन-जन को निमंत्रण देंगे.

जानिए कैसे निकलेगी झांकी
प्रत्येक वर्ष बाबा महाकाल की शाही सवारी निकलती है. इस दौरान बाबा पुराने शहर से नए शहर भ्रमण करते हुए आते हैं और जहां रावण का पुतला दहन किया जाता है, वहां पर बाबा महाकाल की विशेष पूजा होती है. इस बार शाही सवारी में कई आकर्षक झांकियां, शिव से जुड़ी कहानियां खास कर महाकाल लोक से जुड़ी बातें देखने को मिलेगी. बाबा महाकाल की शाही सवारी परंपरा अनुसार शाम 4 बजे बाबा महाकाल के दरबार से निकलेगी.

जानिए कैसे होगा आयोजन
दशहरे के दिन आज बाबा महाकाल की शाही सवारी निकलेगी. शाही सवारी में भजन मंडलियों और बैंड को शामिल किया जाएगा. सवारी के दौरान अलग-अलग प्रदेशों से कलाओं और वहां की संस्कृतित की प्रस्तुति की जाएगी. वहीं इस दौरान ट्ऱॉलियों में स्क्रीन लगाकर महाकल लोक का वीडियो प्रसारित किया जाएगा. बाबा महाकाल की सवारी पूर्ण रूप से राजसी ठाठ-बाट के साथ निकाली जाएगी. 

घर-घर दिया जाएगा निमंत्रण
महाकाल कॉरिडोर के प्रथम चरण का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी द्वारा 11 अक्टूबर को किया जाएगा. कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है. वहीं महाकाल कॉरिडोर के उद्घाटन के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए बीजेपी घर-घर लोगों को निमंत्रण देगी. आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान दशहरा पर्व पर बाबा महाकाल की सवारी के दौरान उज्जैन की जनता को निमंत्रण देंगे. 

ये भी पढ़ेंः PM मोदी के दौरे की हो रही खास तैयारियां, उज्जैन सांसद ने पत्नी संग पूरी की यह परंपरा

Trending news