Katni News: इस गांव में तेजी से फैल चिकन पॉक्स का संक्रमण, कई लोग बीमार; एक की मौत
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1662539

Katni News: इस गांव में तेजी से फैल चिकन पॉक्स का संक्रमण, कई लोग बीमार; एक की मौत

Chickenpox Virus Infection in Katni: कटनी जिले के ढिमरखेड़ा ब्लॉक के तीन गावों रहने वाले लोगों मिजल्स वायरस और चिकन पॉक्स के लक्षण दिखाई दिए हैं. इसको लेकर स्वास्थय विभाग पूरी तरह अलर्ट है. तीन गांवों में स्वास्थ्य विभाग की दस टीम तैनात है. 

Katni News: इस गांव में तेजी से फैल चिकन पॉक्स का संक्रमण, कई लोग बीमार; एक की मौत

नितिन चावरे/कटनीः मध्य प्रदेश के कटनी (Katni) जिले के ढिमरखेड़ा ब्लॉक के तीन गावों खाम्हा, दशरमन और उरवाड़ी में रहने वाले लोगों मिजल्स वायरस (measles virus) और चिकन पॉक्स (Chickenpox) के लक्षण (Symptom) देखे जा रहे हैं. जिसमें अधिकांश बच्चे है. जिन में ये लक्षण देखे जा सकते है और एक बच्चे की मौत भी हो चुकी है. पिछले कुछ दिनों ने मिजल्स वायरल फैला हुआ है जिसकी जद में आए बच्चों से लेकर बुजुर्गो को तेज बुखार समेत लाल चकत्ते दाने और खुजली जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.

ग्रामीणों के लिए गए सैंपल
आपको बता दें कि क्षेत्र में फैले वायरल से डेढ़ वर्षीय अंशुल पटेल की मौत होना बताया गया. उन्हें इतना भी मौका नही मिला की मासूम अंशुल को हॉस्पिटल ले जा पाए. उससे पहले ही बेटे ने अपने प्राण त्याग दिए. ग्रामीणों में कुछ लक्षण देखें गए हैं. जिसको लेकर जिला कलेक्टर स्वास्थ अमले को लेकर आधी रात में ही ढिमरखेडा ब्लॉक निकल गए और ग्रामीणों से बात की ओर जो भी लोग बीमार थे. स्वास्थ विभाग की टीम ने सब के सैंपल लिए है पूरा स्वास्थय अमला रात से ही बीमार बच्चों सहित सभी के ब्लड सैंपल ले रहे है. इसके साथ ही बीमार लोगों का इलाज चल रहा है. 

जानिए क्या कहा कलेक्टर ने
कटनी कलेक्टर अवि प्रसाद ने बताया की कटनी की स्वास्थ विभाग की टीम रात से ही तीनों गावों में लगी है. अभी ये कहना मुश्किल है की मिजल्स वायरस है की चीजें पॉक्स है पर लक्षण और संभावना ये ही है. इसके चपेट में 70 से अधिक संख्या में लोग आए हैं. जिसमें ज्यादात्तर बच्चे प्रभावित हैं. सभी के ब्लड सैंपल आईसीएमआर को भेजे जा रहे हैं. जहां से दो हफ्ते बाद ब्लड की रिपोर्ट आयेगी. तब ये पुष्टि हो पाएगी कि किस रोग से पीड़ित थे. अभी सभी को उपचार देने की जरूरत है.

गांव स्वास्थ विभाग की दस टीम तैनात
अभी तीनों गावों में दस स्वास्थ विभाग की टीमें काम कर रही है और घर घर जाकर सर्वे किया जा रहा है कि कोई मिजल्स या चिकन पॉक्स की चपेट में तो नहीं है. इस बीमारी से बचत को लेकर जो प्रोटोकाल है उसे अपनाया जा रहा है. वहींअभी जिस बच्चे की मृत्यु हुई है स्वास्थ विभाग की रिपोर्ट के बाद ही कुछ कहा जा सकता है की मृत्यु चिकन पॉक्स या मिजल्स वायरस से हुई है.

ये भी पढ़ेंः पुलिसवालों की प्रताड़ना से परेशान होकर ट्रेन के आगे कूदा परिवार, मां-बाप और बेटी की मौत

Trending news