Brown Rice Benefits: डेली करें ब्राउन राइस का सेवन,अदनान शमी की तरह कम होगा वजन
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1454839

Brown Rice Benefits: डेली करें ब्राउन राइस का सेवन,अदनान शमी की तरह कम होगा वजन

Brown Rice Benefits: ब्राउन राइस का सेवन करने से हमारे शरीर को कई फायदे मिलते हैं. इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है. साथ ही वजन कम करने के लिए ये बहुत ज्यादा फायदेमंद है.

Brown Rice Benefits in Hindi

Brown Rice Benefits in Hindi: चावल भारत में सबसे ज्यादा खाए जाने वाले फूड्स में से एक है और कई राज्यों में चावल दोनों समय खाया जाता है. गौरतलब है कि चावल से हमारे शरीर को कई फायदे मिलते हैं और इसका ज्यादा सेवन करने से कुछ समस्याएं भी होती हैं. खासतौर पर कहा जाता है कि अगर आप ज्यादा चावल खाते हैं तो आपका वजन बढ़ जाता है. वहीं अगर ब्राउन राइस की बात करें तो इसके भी हमारे शरीर के लिए कई फायदे हैं. आज के समय में आपने ये बात तो सुनी ही होगी कि बहुत से लोग सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस का सेवन करने लगे हैं तो आइए बताते हैं. इसमें ऐसी कौन सी चीजें होती है. जिसके कारण अब यह खाने के लिए लोगो का पसंदीदा बनता जा रहा है. 

शुगर लेवल होता है कंट्रोल
मैग्नीशियम और फाइबर की मौजूदगी के कारण ब्राउन राइस ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है. शोध में पता चला है कि अगर आप रोजाना ब्राउन राइस का सेवन करते हैं तो ब्लड शुगर लेवल कम होता है. वहीं अगर आपको डायबिटीज है तो इसमें भी आपको आराम मिलता है. इसलिए डायबिटीज की बीमारी से बचने और ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए आपको अपने सफेद चावल को ब्राउन राइस से बदलना चाहिए. 

Stomach Pain: पेट दर्द से हालत है खराब तो आजमाएं ये कॉम्बिनेशन, चुटकियों में मिलेगी राहत

हृदय रोग का खतरा होता है कम
अगर आप ब्राउन राइस का सेवन करते हैं तो दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. एक स्टडी से पता चला है कि जब 45 लोगों ने ब्राउन राइस खाया, तो उनमें हृदय रोग का खतरा 16 से 21% तक कम हो गया. इसके साथ ही इसके सेवन से खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है और अच्छा कोलेस्ट्रॉल लेवल मेंटेन रहता है.

बढ़ाता है स्टैमिना
ब्राउन राइस में सफेद चावल की तुलना में कम स्टार्च और अधिक फाइबर होता है. इसलिए इनका सेवन करने से आपका पेट भरा रहता है और आपको दिन भर स्टैमिना मिलता रहता है. बता दें कि 100 ग्राम ब्राउन राइस में 112 किलो कैलोरी एनर्जी, 2 ग्राम फाइबर और 2 ग्राम प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन बी कॉम्प्लेक्स होता है. इसलिए आपके शरीर का स्टैमिना बढ़ाने के लिए व्हाइट राइस को बदलकर आप ब्राउन राइस का सेवन करिए. कुछ ही दिनों में आपको असर दिखना शुरू हो जाएगा. 

वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद
कई हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है या आपने भी ये सुना होगा कि ब्राउन राइस शरीर के वजन को कम करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप जिम भी ज्वॉइन करते हैं तो आपको ये भी सलाह दी जाएगी कि नॉर्मल चावल का सेवन करने के बजाय आप ब्राउन राइस का सेवन करें क्योंकि ये वजन कम करने के लिए काफी फायदेमंद होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news