भोपाल में पहली बार होगी प्री बोर्ड परीक्षा, 5वीं और 8वीं के छात्र होंगे शामिल
Advertisement

भोपाल में पहली बार होगी प्री बोर्ड परीक्षा, 5वीं और 8वीं के छात्र होंगे शामिल

Pre Board MP: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal) में शिक्षा के क्षेत्र में एक नया प्रयोग किया जा रहा है. इसके तहत 5 वीं और 8 वीं के छात्रों की प्री बोर्ड की परीक्षा (Exam) ली जाएगी. ये परीक्षा आने वाले 4 से 7 मार्च तक पहली बार भोपाल में आयोजित की जाएगी. बताया जा रहा है कि इसके जरिए छात्रों के पढ़ाई के लेवल में सुधार आएगा.

भोपाल में पहली बार होगी प्री बोर्ड परीक्षा, 5वीं और 8वीं के छात्र होंगे शामिल

Pre Board Exam: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में शिक्षा के क्षेत्र में एक नया प्रयोग किया जा रहा है. प्राइमरी और मिडिल एजुकेशन में इंप्रूवमेंट लाने के लिए आने वाले 4 से 7 मार्च तक पांचवी और आठवीं की प्री बोर्ड परीक्षा (Pre Board) का आयोजन पहली बार राजधानी भोपाल में किया जाएगा. जिला शिक्षा केंद्र ने निर्णय लिया है कि इस परीक्षा के लिए बिना कोई राशि खर्च किए स्टूडेंट तक पेपर को पहुंचा दिया जाएगा.

परीक्षा शुरू होने के पहले पहुंचेगे पेपर
परीक्षा में शामिल होने वाले बच्चों के लिए शिक्षकों द्वारा क्वेश्चन बैंक से मॅाडल पेपर तैयार किया गया है. ये क्वेश्चन पेपर सोशल मीडिया पर बने ग्रुप में शेयर किए जाएंगे. बताया जा रहा है कि परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले शिक्षकों के पास पेपर पहुंच जाएंगे. उसके बाद शिक्षक क्लास के छात्रों को प्रश्न लिखकर देंगे. बता दें कि पांचवी क्लास के छात्रों का एक - एक पेपर होगा. जबकि कक्षा आठ के विद्यार्थियों का दो पाली में पेपर होगा. इसके अलावा बता दें कि पिछले साल कक्षा के छात्रों का रिजल्ट 80 % रहा और 20 % बच्चों को दोबारा परीक्षा देने का मौका दिया गया था. 

छात्रों के लेवल में आएगा सुधार
 इस तरह से परीक्षा आयोजित कराने का उद्देश्य छात्रों के लेवल में सुधार करने के लिए किया जा रहा है. होने वाली प्री बोर्ड परीक्षा के आधार पर ही स्कूलों में रेमेडियल क्लासेस लगाई जाएगी. इसके अलावा जिन विषयों में परीक्षा देने वाले छात्रों को कमजोरी होगी उस पर काम किया जाएगा और सुधार किया जाएगा. ताकि वार्षिक परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों रिजल्ट में सुधार आ सके.

बोर्ड पैटर्न पर होगी परीक्षा 
राजधानी भोपाल में होने वाली प्री बोर्ड की परीक्षा के अलावा राज्य शिक्षा केंद्र के डायरेक्टर धनराजू एस ने बताया कि सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में पांचवी और आठवीं कक्षा की परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर आयोजित की जाएगी. उन्होंने एक वीडियो जारी किया जिसमें ये जानकारी दी. सात ही साथ बताया कि पिछले सप्ताह ये अफवाह फैलाई गई थी कि पांचवी और आठवी की परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर नहीं होगी.

हालांकि इस परीक्षा में 10 वीं और 12 वीं परीक्षा की तरह सख्ती नहीं होगी. लेकिन छात्रों के पढ़ाई के स्तर में सुधार करने के लिए ये फैसला लिया जा रहा है. इसके जरिए छात्र अपनी परीक्षाओं को लेकर सजग रहेंगे.

Trending news