Besan Kachori: नाश्ते में बनाएं बेसन कचौरी, उंगलियां चाटते रह जाएंगे सभी
trendingNow,recommendedStories1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2001556

Besan Kachori: नाश्ते में बनाएं बेसन कचौरी, उंगलियां चाटते रह जाएंगे सभी

Besan Kachori Recipe: वीकेंड पर नाश्ते में बनाएं टेस्टी बेसन कचौरी. ये स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हेल्दी भी है. जानिए  बेसन कचौरी बनाने कि विधि- 

Besan Kachori: नाश्ते में बनाएं बेसन कचौरी, उंगलियां चाटते रह जाएंगे सभी
Besan Kachori Recipe: वीकेंड का मजा लेने के लिए दिन की शुरुआत करें टेस्टी बेसन कचौरी से. ये खाने में बेहद स्वादिष्ट होने के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य के लिए हेल्दी भी है.  क्रिस्पी बेसन की कचौरी दिन की शुरुआत के लिए एक अच्छा ऑप्शन है.
 
बेसन कचौरी बनाने के लिए सामाग्री
बेसन कचौरी बनाने के लिए आपको बेसन, जीरा, सौंफ, हींग, हरी मिर्च, बारीक प्याज, नमक, बारीक धनिया पत्ती, तेल और लहसुन का आचार चाहिए होगा.
 
बेसन की कचौरी बनाने की रेसिपी
बेसन की कचौरी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में तेल गर्म करें. अब इसमें जीरा और सौंफ डालें. चटकने के बाद इसमें चुटकीभर हींग डालकर अच्छे से मिक्स करें. अब बारीक हरी मिर्च और बारीक कटा प्याज डालें. जब प्याज हल्की सुनहरी हो जाए तो इसमें बेसन डालकर धीमी आंच पर अच्छी तरह से भूनें. जब इसमें से सोंधी खुशबू आने लगे तो नमक, लहसुन के अचार का मसाला, बारीक हरी धनिया डालकर अच्छे से मिलाएं. दो मिनट तक भूनें और फिर गैस बंद कर दें.
 
जब तक ये मिश्रण ठंडा होगा तब तक सॉफ्ट आटा गूंथ लें. अब इसकी लोई बनाएं और तैयार मिश्रण की स्टफिंग कर कचौरी का शेप दें. कढ़ाही में तेल गर्म करें और धीमी आंच पर सभी कचौरियों को सुनहरा होने तक डीप फ्राई करें. गरमागमर बेसन की कचौरियां हरी और मीठी चटनी के साथ सर्व करें.
 
बेसन खाने के फायदे
- बेसन हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है.
- बेसन में भारी मात्रा में जिंक पाया जाता है, जो कील-मुंहासों और पिंपल से लड़ता है. 
- एक हेल्थ रिपोर्ट के मुताबिक बेसन का सेवन डायबीटिज कंट्रोल करने में मदद करता है. बेसन ग्लूटिन फ्री आहार होता है, जिसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी काफी कम है.
- बेसन वेट लॉस करने में भी मददगार है. बेसन के सेवन से पेट देर तक भरा रहता है. ऐसे में भूख कम लगती है, जिस कारण आप ज्यादा खाना खाने से बच जाते हैं और वजन कम होने लगता है.
- बेसन में मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल करता है.

Trending news