Saraswati Puja 2023: बसंत पंचमी पर खरीदें ये 6 चीजें, खुल जाएगा बंद किस्मत का ताला
Advertisement

Saraswati Puja 2023: बसंत पंचमी पर खरीदें ये 6 चीजें, खुल जाएगा बंद किस्मत का ताला

Saraswati Puja 2023 Shopping: बसंत पंचमी के दिन शिक्षा की देवी मां सरस्वती की पूजा की जाती है. ऐसे में आज हम आपको सरस्वती पूजा के दिन कुछ ऐसे चीजों की खरीददारी करने के बारे में बता रहे हैं, जिसे लाने से मां सरस्ती की कृपा आप पर हमेशा बनी रहेगी.

Saraswati Puja 2023: बसंत पंचमी पर खरीदें ये 6 चीजें, खुल जाएगा बंद किस्मत का ताला

Basant Panchami 2023 Shopping: हिंदू पंचांग के अनुसार बसंत पंचमी का त्यौहार हर साल माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है. इस दिन मां सरस्वती की पूजा (saraswati puja) की जाती है. इस साल बसंत पंचमी का पर्व 26 जनवरी को गुरुवार को है. इस दिन से नए ऋतु यानी बसंत ऋतु की शुरुआत होती है. ज्योतिष की मानें तो इस दिन कुछ खास चीजों की खरीददारी करने से घर में मां सरस्वती का वास होता है और हमारे सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है. आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में...

बसंत पंचमी के इन चीजों की खरीददारी करना होता है शुभ

सुहाग का समान
ज्योतिष मान्यतानुसार बसंत पंचमी के दिन भगवान शंकर और माता पार्वती का तिलकोत्सव हुआ था. ऐसे में इस दिन विवाह से संबंधित सामग्री, शादी का जोड़ा, आभूषण, सुहाग का समान खरीदने से सुख-सौभाग्य में वृद्धि होती है. 

वाद्य यंत्र
सरस्वती माता को स्वर की देवी कहा जाता है. ऐसी मान्यता है कि बसंत पंचमी के दिन छोटा सा वाद्य यंत्र (वीणा) घर लाएं और मां सरस्वती को अर्पित करें. इससे ज्ञान में बढ़ोत्तरी होती है और हर कार्यों में सफलता मिलती है. 

मोरपंखी का पौधा
बसंत पंचमी यानी सरस्वती पूजा के दिन मोरपंखी का दो पौधा घर पर लाएं. इसे इसी दिन घर के पूर्व दिशा  जोड़े लगाएं. मोरपंखी को विद्या का पौधा भी कहा जाता है. ऐसे में इसे लगाने से घर के बच्चों के शिक्षा में कोई व्यवधान नहीं उत्पन्न होता है. 

ये भी पढ़ेंः Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी के दिन क्यों की जाती है मां सरस्वती की पूजा, जानिए पौराणिक महत्व

मां सरस्वती की प्रतिमा
बसंत पंचमी के दिन मार्केट से मां सरस्वती की हाथ में वीणा लेकर बैठी हुई अवस्था की तस्वीर लाएं. इसे घर के ईशान कोण में लगाएं और नियमित पूजा करें. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और घर की सुख-समृद्धि बरकरार रहती है. 

पढ़ाई की सामग्री
मा सरस्वती को शिक्षा की देवी कहा गया है. ऐसे में आप इस दिन बच्चों के लिए कॉपी, किताब, पेन और दुकान के लिए खाता बही खरीदकर मां सरस्वती के चरणों में अर्पित करें. जिसके बाद इसका उपयोग करें. ऐसा करने से शैक्षणिक कार्यों में कोई व्यवधान नहीं आता है. 

नए वाहन
यदि आप नए वाहन खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो बसंत पंचमी के दिन ला सकते हैं. धार्मिक मान्यतानुसार इस दिन खरीददारी की हुई वाहन सकारात्मक फल देती है. 

ये भी पढ़ेंः Saraswati Puja 2023: बसंत पंचमी के दिन करें मां सरस्वती के इस महामंत्र का जाप, होगी ज्ञान की प्राप्ति

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news