Congress List: मध्य प्रदेश में 96 में से 69 विधायकों को टिकट, जानें सूची में कितने कितने ST/SC/OBC/मुस्लिम और महिला
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1916065

Congress List: मध्य प्रदेश में 96 में से 69 विधायकों को टिकट, जानें सूची में कितने कितने ST/SC/OBC/मुस्लिम और महिला

Congress Candidate List Analysis: मध्य प्रदेश के लिए कांग्रेस ने 144 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है. इसमें 96 में 69 मौजूदा विधायकों को टिकट दिया गया है. सबसे बड़ी बात की इसमें 6 अल्पसंख्यक हैं, जिसमें से 5 जैन शामिल हैं.

Congress List: मध्य प्रदेश में 96 में से 69 विधायकों को टिकट, जानें सूची में कितने कितने ST/SC/OBC/मुस्लिम और महिला

MP Congress Candidate List: भोपाल/नई दिल्ली। नवरात्रि के पहले दिन यानी रविवार को कांग्रेस ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलांगना के लिए प्रत्याशियों की सूची का ऐलान कर दिया. इसमें मध्य प्रदेश के लिए 144, छत्तीसगढ़ के लिए 30 और तेलांगना के लिए 55 शामिल हैं. मध्य प्रदेश के लिए 144 की सूची में 96 में से 69 मौजूदा विधायकों को टिकट दिया गया है. युवा, अल्पसंख्यक और महिलाओं पर भी कांग्रेस ने फोकस किया है.

पूर्व विधानसभा अध्यक्ष का टिकट कटा
पहली सूची के अनुसार, पार्टी अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ छिंदवाड़ा से चुनाव लड़ेंगे. वहीं कांतिलाल भूरिया का टिकट काट के उनके बेटे विक्रांत भूरिया को टिकट दिया गय है. इसके साथ ही कटंगी से MLA टामलाल सहारे और गुनौर MLA शिवदयाल बागरी के टिकट काट दिए गए हैं. उनके स्थान पर पूर्व सांसद बोध सिंह भगत को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है. गोटेगांव से पूर्व विधानसभा अध्यक्ष एनपी प्रजापति का टिकट भी पार्टी ने काट लिया है.

ये भी पढ़ें: MP में कांग्रेस ने इन दिग्गजों को दिया मौका, CM शिवराज के खिलाफ इस नेता को मौका

कितने ST/SC/OBC
144 नामों की सूची में ओबीसी वर्ग के 39 प्रत्याशियों के नाम हैं. जबकि, 65 टिकट 50 साल से कम उम्र के लोगों मिले हैं. यानी, कांग्रेस इस बार युवाओं पर फोकस कर रही है. इसके साथ ही अनुसूचित जाति वर्ग के 22 और अनुसूचित जनजाति के 30 उम्मीदवार के नामों शामिल हैं. पूरे 144 लोगों में से 19 महिलाओं को प्रत्याशियों के नाम शामिल हैं. जबकि, 6 अल्पसंख्यक वर्ग के नेताओं को टिकट मिला है. इसमें से 5 जैन और 1 मुस्लिम नेता शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: कांग्रेस ने जारी की पहली लिस्ट, 144 प्रत्याशियों के नाम घोषित

9 अक्टूबर का आई थी डेंट
बता दें चुनाव आयोग ने 9 अक्टूबर को 5 राज्यों में मतदान के तारीखों का ऐलान किया था. इसमें मध्य प्रदेश में 17 नवंबर तो छत्तीसगढ़ में 2 चरणों में 7 और 17 नवंबर मतदान होना तय हुआ था. राजस्थान में 25 नवंबर, मिजोरम में 7 नवंबर और तेलंगाना में 30 नवंबर को मतदान होंगे. इसके बाद सभी पांच राज्यों में 3 दिसंबर को नतीजे आएंगे.

ये भी पढ़ें: कांग्रेस ने जारी की पहली सूची, 3 राज्यों में कुल 229 प्रत्याशियों के नामों का हुआ एलान

कुल 229 प्रत्याशियों के नाम
मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के साथ ही कांग्रेस ने तेलांगना के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची का ऐलान कर दिया है. दिल्ली में ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के दफ्तर में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया. कांग्रेस ने अपने एक्स (ट्विटर) अकाउंट पोस्ट कर इसकी जानकारी दी है. इसमें तीनों राज्यों को मिलाकर कुल 229 प्रत्याशियों का ऐलान हुआ है.

ये भी पढ़ें: कांग्रेस ने जारी की पहली लिस्ट, छत्तीसगढ़ के 30 प्रत्याशियों प्रत्याशियों के नाम घोषित

कमाल भैया मालामाल: अपनाएं लौंग के 5 अचूक उपाय

Trending news