Apple Juice Benefits: पुरुषों को इस समय पीना चाहिए एप्पल का जूस, मिलते हैं चमत्कारी फायदे
Advertisement

Apple Juice Benefits: पुरुषों को इस समय पीना चाहिए एप्पल का जूस, मिलते हैं चमत्कारी फायदे

Apple Juice Benefits: सेब में पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स अच्छी मात्रा में होते हैं. इसी कारण है ये आपके दिल को बीमारियों के जोखिम से बचाते हैं.

फाइल फोटो

Apple Juice Benefits: हम जानते हैं कि सेब हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद होता है. इसके सेवन से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है. वहीं इस भीषण गर्मी के मौसम में एप्‍पल का जूस भी हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है क्योंकि इस मौसम में हमारे शरीर को ठंडक मिलती है. साथ ही इसके सेवन से हमारा शरीर दिन भर एक्टिव रहता है. गौरतलब है कि भरपूर एनर्जी मिलने के बाद हम अपना काम बेहतर तरीके से कर सकते हैं. 

पुरुषों के लिए फायदेमंद 
अगर आप अपने जीवन में सेक्‍सुअल प्रॉब्लम्स का सामना कर रहे हैं तो सेब का रस आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. विशेषज्ञों के अनुसार सेब में क्वेरसेटिन नामक एंटीऑक्सीडेंट फ्लेवोनोइड उच्च मात्रा में होता है. इसलिए ये पुरुषों का सेक्‍सुअल स्‍टैमिना बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा फल है. रोजाना एप्पल के जूस को पीने से आपको बिस्तर पर ज्यादा समय बिताने में मदद मिलेगी. 

प्रेगनेंसी के दौरान गलती से भी महिलाओं को इन 5 चीजों का नहीं करना चाहिए सेवन, हो सकते हैं हानिकारक प्रभाव

दिल मेंटेन रहेगा 
सेब में पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स अच्छी मात्रा में होते हैं. इसी कारण है ये आपके दिल को बीमारियों के जोखिम से बचाते हैं. इसलिए अगर आप रोजाना सेब के जूस का सेवन करेंगे तो आपका दिल मेंटेन रहेगा और आपको कभी भी दिल की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा. 

इम्‍यूनिटी अच्‍छी रहती है  
कोविड 19 महामारी आने के बाद अपनी इम्‍यूनिटी को मेंटेंन रखना बहुत जरूरी है. हम जानते हैं कि सेब के रस में उल्लेखनीय मात्रा में विटामिन सी होता है और यही कारण है कि ये आपके शरीर के इम्‍यून सिस्‍टम को अच्‍छा रखने के लिए बहुत अच्छा है. सेब में एंटीऑक्सिडेंट यौगिक मौजूद होते हैं. इसलिए ये ऑक्सीडेटिव स्‍ट्रेस को रोकने के लिए बहुत फायदेमंद होता है और इम्‍यून सिस्‍टम की सूजन को कम करता है. बता दें कि सेब के रस के सेवन से प्रतिरक्षा प्रणाली की कार्यप्रणाली बेहतर होगी. 

दिमाग के लिए बहुत अच्छा
एडवांस इन न्यूट्रिशन जर्नल के अध्ययन के अनुसार, सेब का रस आपके दिमाग के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं और एंटीऑक्सिडेंट शरीर में ऑक्सीडेटिव स्‍ट्रेस को रोकने के लिए काफी मददगार होते हैं. बता दें कि सेब के रस से अल्जाइमर के खतरे भी कम हो सकते हैं. 

शरीर को मिलती है एनर्जी
गर्मी के मौसम शरीर को एनर्जी मिलना बहुत जरूरी होती है और एनर्जी शरीर को तभी मिलती जब हमारा मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है. एक्सपर्ट्स के अनुसार एप्पल का जूस पीने से आप का मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है और इससे आपको एनर्जी मिलती. जिससे आप दिनभर एक्टिव रहते हैं. 

किस समय एप्पल का जूस पीना सबसे सही?
किसी भी चीज को पीने का फायदा तभी मिलता है. जब उसको सही समय पर सेवन किया जाए. कई लोगों को इसकी जानकारी नहीं रहती है कि एप्पल के जूस को किस समय पीना चाहिए. एक्सपर्ट्स के अनुसार एप्पल के जूस को पीने का सबसे सही समय सुबह का ही है. बता दें कि सुबह एप्पल के जूस का सेवन करने से आपके शरीर को पूरे दिन एक्टिव रहने के लिए एनर्जी मिलती है. बता दें कि सेब के रस का सेवन हम सुबह खाली पेट भी कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news