Anti Aging Tips: आप भी Malaika की तरह दिखती उम्र को कहना चाहती हैं बाय बाय, तो इन 5 बातों का रखें ध्यान
Advertisement

Anti Aging Tips: आप भी Malaika की तरह दिखती उम्र को कहना चाहती हैं बाय बाय, तो इन 5 बातों का रखें ध्यान

How to stop aging process: अगर आप बढ़ती हुई उम्र से परेशान हैं और आप कम उम्र में ही उम्रदराज लगने लगी हैं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है. क्योंकि कुछ ऐसे टिप्स हैं, जिससे आप मलाइका की तरह दिखती उम्र को पीछे छोड़ पाएंगी और  खुद को बढ़ती उम्र के दबाव से बचा सकते हैं.

 

Anti Aging Tips: आप भी Malaika की तरह दिखती उम्र को कहना चाहती हैं बाय बाय, तो इन 5 बातों का रखें ध्यान

Anti Aging Tips: अक्सर लोग अपनी बढ़ती उम्र (Ageing Problem) को लेकर काफी ज्यादा परेशान रहते हैं. लोगों को 30 या 35 साल के बाद ये एहसास होने लगता है कि उनकी आधी से ज्यादा उम्र जा चुकी है, ऐसे हालात में आपको अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी ज्यादा चिंता होती है. कभी चेहरे पर पड़ी झुर्रियां तो कभी बालों का झड़ना आपके लिए परेशानी का सबब बनता है. लेकिन अब हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिससे आप बढ़ती उम्र के साथ भी जवान(how to slow down ageing) दिखेंगे.

हेल्दी डाइट पर दें ध्यान 
जब आपकी उम्र बढ़ने लगती है तो आपके शरीर में कई माइक्रोन्यूट्रियंस की कमी होने लगती है. इसके अलावा इनफ्लेमेशन भी बढ़ने लगता है. आपको बता दें कि इससे बचाव के लिए आपको कई तरह के डाइट्स अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में शामिल करना चाहिए. जैसे आपको हरी सब्जियां , ग्रीन टी , नट्स ,बेरीज,रेड बेल पेपर,पपीता,अनार के दाने, इन सब को अपने डाइट में इस्तेमाल करना चाहिए इससे आप स्वस्थ्य रहेंगे और चेहरे की ताजगी बनी रहेगी.

पानी का करें भरपूर सेवन
अगर आपको  स्वस्थ्य रहना है और आपको यंग दिखना है तो आपको अपने जीवन शैली में पानी के सेवन पर खासा ध्यान देने की जरूरत है आपको बता दें कि पानी का भरपूर सेवन करने से आपका दिमाग और शरीर सही तरह से काम करता है. पानी के सेवन से आपके चेहरे का ग्लो बढ़ता है और आप कई बीमारियों से बच सकते हैं. 

खुद को रखें तनाव मुक्त
अगर आप अपने ऊपर बढ़ते उम्र का दबाव नहीं रखना चाहते हैं तो आपको हमेशा तनावमुक्त रहना चाहिए. अक्सर देखा गया  है कि तनाव कई बीमारियों को जन्म देता है. इसलिए आपको तनाव से बचना चाहिए और आपको योगा करना चाहिए, प्राणायाम करना चाहिए , गाना सुनना चाहिए और सुबह - शाम टहलना चाहिए ऐसा करने से आप तनाव मुक्त रहेंगे और बढ़ती उम्र के दबाव से खुद को बचा सकेंगे.

अच्छी नींद है जरूरी
बढ़ती उम्र का दबाव कम करने के लिए आपको सोने पर भी ध्यान देना चाहिए. जिसके तहत आपको हर दिन कम से कम 7 घंटे की नींद लेनी चाहिए. कम नींद लेने से अक्सर दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता है. आपको बता दें की जब आप सोते हैं तो बॅाडी और ब्रेन की सेल्स रिपेयर होती है. इसकी वजह से आपको सोने पर भी ध्यान देना चाहिए.

हमेशा रहें एक्टिव
यंग दिखने के लिए अपने आप को हमेशा शारीरिक और मानसिक रूप से एक्टिव रखना चाहिए , इससे आप हमेशा स्वास्थ्य रहेंगे और आपके ऊपर बढ़ती हुई उम्र का कोई असर नहीं दिखेगा. एक्टिव रहने के लिए आपको जिम , योगा, प्रतिदिन की दिनचर्या में शामिल करना चाहिए इससे आप मानसिक और शारीरिक तौर पर स्वस्थ्य रहेंगे और बढ़ती उम्र का दबाव को खुद के ऊपर से कम कर पाएंगे.

Trending news