Amla ke Upay: आंवले के 5 धार्मिक उपाय बदल देंगे जीवन, सुधरेगी सेहत और आर्थिक स्थिती
Advertisement

Amla ke Upay: आंवले के 5 धार्मिक उपाय बदल देंगे जीवन, सुधरेगी सेहत और आर्थिक स्थिती

Amla ke Upay: आयुर्वेद में आंवले का काफी महत्व है. जानकार इसे 'अमृत' तक का दर्जा देते हैं. इसके सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, लेकिन क्या आपको पता है आंवले के कुछ अन्य उपायों से आपके जीवन में कई बदलाव आ सकते हैं. आज हम उन्ही उपायों के बारे में चर्चा कर रहे हैं.

Amla ke Upay: आंवले के 5 धार्मिक उपाय बदल देंगे जीवन, सुधरेगी सेहत और आर्थिक स्थिती

Amla ka mahatva: सेहत का खजाना कहे जाने वाले आंवले के कई धार्मिक उपाय भी है. ये आपकी हेल्थ को बेहतर का जीवन को लंबा और स्वस्थ्य तो करता ही है. इसके कुछ धार्मिक उपाय आपके लंबे जीवन को सुखी करते हैं. भारत में अक्षय नवमी यानी आंवला तिथि भी मनाई जाती है. इस रोज मनोकामना पूर्ति के लिए आंवले के पेड़ की पूजा की जाती है. आज हम आंवले से जुड़ी कुछ मान्यताओं के बारे में बात करेंगे.

Amla ke Upay सनातन ज्योतिष शास्त्र में अक्षय नवमी पर आंवले के कुछ खास उपाय बताए गए हैं, जिन्हें अपना कर जीवन को सुखी और वैभवशाली बनाया जा सकता है. इससे इंसान को धन संबंधी समस्याओं से भी निजात मिलती है तो आइए जानते हैं उपायों के बारे में...

ये भी पढ़ें: मेंटल हेल्थ के लिए फॉलो करें मेडिटेशन के ये बेस्ट टिप्स, शुरुआत करना होगा आसान

आंवले का दान
वैदिक मान्यात के अनुसार आंवले का दान मनोकामनाएं पूर्ण करता है और जीवन से सभी कष्टों को दूर करता है. खास तौर से जब अक्षय नवमी के दिन आंवले के पेड़ की पूजा और दान किया जाए तो ये और फलदायी हो जाती है. ऐसा करने से भगवान विष्णु का आशिर्वाद मिलता है.

सुख-समृद्धि आती है
आंवले के पेड़ की पूजा करने से सभी समस्याएं दूर होती हैं. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं करती. साथ ही, घर की सुख-समृद्धि भी बनी रहती है. इतना ही नहीं अगर घर के आसपास भी आंवले का पेड़ है तो अपका परिवार बुरी नजर से बचा रह सकता है.

ये भी पढ़ें: पपीता ही नहीं इसके बीज भी हैं रामबाण! इस तरीके से सेवन खत्म कर देगा 3 बड़ी समस्या

पापों से छुटकारा 
कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि पर आंवले के पेड़ की पूजा से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. मान्यता है कि एकादशी पर नहाने के पानी में आंवले का रस डालकर स्नान करने से सारे पाप नष्ट हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें: सोने से पहले सरसों के तेल में मिलाकर लगाएं मेथी और लहसुन, 15 दिन में हो जाएगा कमाल

गरीबों को भोजन
साल में एक बार आने वाली अक्षय नवमी के दिन आंवले के वृक्ष के नीचे गरीबों को भोजन कराना शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि इस उत्तम कार्य को करने से घर में अन्न-धन के भंडार कभी खाली नहीं होते.

आंवले का पौधा रोपण
शास्त्रों के अनुसार आंवले का पौधा रोपण करने से आपने सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है और आप कबी निराश नहीं होते. इस कारण घर के आसपास आंवले का पौधा लगाना चाहिए. अगर ये उपाय एकादशी और अक्षय नवमी को किया जाए तो फल दोगुना हो जाता है.

ये भी पढ़ें: महिलाएं रोजाना इस समय खाएं एक केला, मिलेंगे चौकाने वाले फायदे

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news