Onion Benefits: प्याज रख कर अपने बिस्तर के पास सोएं, चमत्कारी फायदे जानकर आप रह जाएंगे हैरान!
Advertisement

Onion Benefits: प्याज रख कर अपने बिस्तर के पास सोएं, चमत्कारी फायदे जानकर आप रह जाएंगे हैरान!

Amazing Benefits Of Onion: आयुर्वेद की मानें तो अगर आप प्याज का सेवन करते हैं तो आपके शरीर की कई समस्याएं खत्म हो जाती हैं और आपको शरीर को कई फायदे भी मिलते हैं. आज हम आपको यहां प्याज के ऐसे फायदे बता रहे हैं, जिसे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे.

Amazing Benefits Of Onion

Amazing Benefits Of Onion: आप जानते ही हैं कि प्याज कितना स्वादिष्ट होता है और इसके बिना बहुत से खाद्य पदार्थ बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते हैं। वहीं कच्चे प्याज का प्रसाद खाने में कई चीजों का स्वाद बढ़ जाता है, जिसमें चाट, समोसा, नमकीन और भी कई चीजें शामिल हैं.स्वादिष्ट होने के अलावा प्याज के कई फायदे हैं. अब विज्ञान भी इस तथ्य को स्वीकार करता है. आज हम आपको प्याज के ऐसे फायदों के बारे में बता रहे हैं, जिसके बारे में कम ही लोग जानते हैं और इसके फायदे जानकर आप भी चौंक जाएंगे. बता दें कि प्याज का सेवन करने के कई फायदे होते हैं, लेकिन आज हम आपको बिना प्याज का सेवन किए इसके फायदे बताने जा रहे हैं...

बिस्तर के पास प्याज रखकर सोएं
माना जाता है कि अगर आप प्याज को टुकड़ों में काटकर बिस्तर के पास रखकर सोते हैं तो इससे कई फायदे मिलते हैं. बता दें कि प्याज में एंटी-बैक्टीरियल गुण होने के कारण यह सर्दी-खांसी की समस्या को दूर करने में काफी फायदेमंद होता है. एंटी-बैक्टीरियल गुणों से आपको बैक्टीरियल इंफेक्शन से राहत मिलेगी. पुराने समय में लोग इस तरीके का इस्तेमाल संक्रमण से बचाव के लिए करते थे. यह भी माना जाता है कि प्याज काटकर बिस्तर के पास रखने से अच्छी नींद आती है.

प्याज की महक से मच्छर दूर रहते हैं
गर्मी का समय आ गया है और इस समय कीड़े, और मच्छर नींद में बहुत खलल डालते हैं तो बता दें कि ऐसे में भी प्याज को बिस्तर के पास रखकर सोना फायदेमंद होता है क्योंकि प्याज की महक से मच्छर दूर रहते हैं. पैरों को डिटॉक्स करने और उनमें ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करने के लिए प्याज को तलवों पर रगड़ना भी बेहतर होता है.

प्याज के अन्य फायदे
-माना जाता है कि प्याज के रस को सरसों के तेल में मिलाकर लगाने से जोड़ों के दर्द की समस्या से राहत मिलती है.
-अगर आपको कब्ज की समस्या है तो आपको प्याज का सेवन करना चाहिए.
-त्वचा को चमकदार बनाने के लिए आपको जैतून के तेल में प्याज का रस मिलाकर चेहरे पर लगाना लाभकारी होता है.
-कीड़े के काटने से होने वाली जलन को रोकने के लिए प्याज के रस को जलन वाली जगह पर लगाना फायदेमंद होता है.
-प्याज के रस की दो से तीन बूंद नाक में डालने से भी नाक से खून आने में आराम मिलता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news