Best Things to do in Bhopal: बना रहे हैं 'नवाबों के शहर' भोपाल घूमने का प्‍लान? यहां जरूर करें ये 5 चीजें
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1277578

Best Things to do in Bhopal: बना रहे हैं 'नवाबों के शहर' भोपाल घूमने का प्‍लान? यहां जरूर करें ये 5 चीजें

Adventures Things To Do in Bhopal: अगर आप भोपाल आ रहे हैं और आप सोच रहे हैं कि हम शहर में क्या कर सकते हैं तो आज हम 'नवाबों के शहर'में करने के लिए कुछ बेहतरीन चीजें बताएंगे.

5 Best Things to do in Bhopal

5 Best Things to do in Bhopal: अगर आप भोपाल से हैं या भोपाल घूमने जा रहे हैं, लेकिन आप इस कंफ्यूजन में हैं कि अगर आप भोपाल चले जाएंगे तो वहां क्या करेंगे? आपके मन में ये सवाल भी होगा कि भोपाल में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें क्या हैं? आप कौन सी जगह घूम सकते हैं तो इन सब के बारे में आज हम आपको बताएंगे. हम आपको बताएंगे कि अगर आप भोपाल में छुट्टियां मना रहे हैं तो यहां पर आप कौन सी चीजें कर सकते हैं.

Top Places in Bhopal:पार्टनर के साथ घूमने के लिए भोपाल में इनसे बेहतर जगहें और कोई नहीं, आप कब जा रहे हैं घूमने?

घूमें वन विहार राष्ट्रीय उद्यान  (Van Vihar National Park)
अगर आप भोपाल घूमने आ रहे हैं तो आपको वन विहार नेशनल पार्क ज़रूर जाना चाहिए. यह भोपाल में छुट्टियां बिताने के लिए सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है. यहां आपका शानदार अनुभव होगा. खास बात ये है कि वन विहार नेशनल पार्क में आपको काला हिरण, चीतल, सांभर, नीला बैल, साही, जंगली सूअर और लकड़बग्घा जैसे जानवर देखने को मिलेंगे. आपको बता दें कि वन विहार राष्ट्रीय उद्यान को 1979 में राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया गया था. यह लगभग 4.45 किमी 2 के क्षेत्र को कवर करता है.

खाने को जरूर टेस्ट करें
भोपाल की खाने के बाद करें तो यह मध्य प्रदेश तक सीमित नहीं है. बल्कि इसके चर्चे पूरे देश में होते हैं. अगर आप नवाबों के शहर भोपाल आते हैं तो यहां के जायकेदार खाने को आपको जरूर टेस्ट करना चाहिए चाहिए. साथ ही यहां का नास्ता जैसे पोहा चट करना भी आप न भूले. भोपाल के कुछ प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड पाया सूप (चटोरी गली), पोहा जलेबी, बड़े के कबाब, भोपाली पान, शाही टुकड़ा और कबाब हैं.

कर सकते हैं रोपवे की सवारी 
भोपाल के सबसे खूबसूरत नजारे देखने के लिए आप रोपवे की भी सवारी कर सकते हैं. रोपवे की सवारी करना भोपाल में सबसे अच्छी चीज़ में से एक हो सकता है. भोपाल रोपवे मनुभान टेकरी मंदिर में स्थित है. इस रोपवे ट्रिप से आपको भोपाल का एडवेंचरस साइड और ऐतिहासिक स्मारकों को देखने का मौका मिलेगा. खास बात ये है कि रिटर्न ट्रिप में आप जैन मंदिर को देख कर आध्यात्मिकता का अनुभव कर सकते हैं.

मॉल में कर सकते हैं हैंगआउट 
भोपाल में कई मॉल्स भी हैं और जो पूरे भारत में लोकप्रिय हैं. ये मॉल्स मूवी देखने, शॉपिंग करने, खाना खाने और बहुत कुछ करने के लिए बहुत शानदार हैं. खास बात ये है कि ये मॉल्स यूथ्स के लिए बेस्ट हैंगआउट प्लेस हैं.

धार्मिक स्थलों के कर सकते हैं दर्शन
अगर आप आध्यात्मिक व्यक्ति हैं और आपको आध्यात्मिक स्थानों पर घूमना पसंद है तो भोपाल में आपको हर धर्म से जुड़े कई धार्मिक स्थल मिल जाएंगे. ये स्थान केवल मध्य प्रदेश में ही फेमस नहीं हैं. बल्कि पूरे देश में इनकी बात होती है. भोपाल में आपको हिंदुओं के कई प्रसिद्ध मंदिर जैसे भोजेश्वर मंदिर, गुफा मंदिर, श्री राधा कृष्ण मंदिर, इस्कॉन मंदिर मिलेंगे और भोपाल की जामा मस्जिद और ताज-उल-मस्जिद भारत के साथ-साथ पूरे एशिया में प्रसिद्ध हैं.

Trending news