Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2233513
photoDetails1mpcg

मध्य प्रदेश का ये शहर है 'भारत की नमकीन राजधानी', एक नहीं बल्कि 4 नामों से है इसकी पहचान

Famous Indori Namkeen: मध्य प्रदेश का इंदौर शहर अपने खान-पान के लिए मशहूर है. इस शहर की नमकीन का स्वाद दूर-दूर तक लोगों को बेहद पसंद है. यही कारण है कि इंदौर शहर को 'नमकीन कैपिटल ऑफ इंडिया' कहा जाता है.  जानते हैं यहां की नमकीन के जायके और वैरायटी के बारे में- 

1/6

Namkeen Capital of India: इंदौर शहर न सिर्फ स्वच्छता बल्कि अपने जायके और खान-पान के लिए भी मशहूर है. यहां की नमकीन सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी भेजी जाती है. यही कारण है इंदौर को 'नमकीन कैपिटल ऑफ इंडिया' भी कहा जाता है.

इंदौरी नमकीन

2/6
इंदौरी नमकीन

इंदौरी नमकीन- इंदौर नमकीन दुनिया भर में मशहूर है. यहां एक-दो नहीं बल्कि सैकड़ों प्रकार की नमकीन-सेव मिलती है. हर वैयारटी का अपना अलग स्वाद है. सभी टेस्ट में एक से बढ़कर एक होती हैं. 

नमकीन की वैयारटी

3/6
नमकीन की वैयारटी

नमकीन की वैयारटी- इंदौर में नमकीन और सेव की कई तरह की वैयारटी मिलती हैं. यहां एक नमकीन मार्केट भी है, जहां एक बार जाने के बाद आपको ये बिल्कुल भी समझ नहीं आएगा कि क्या लें और क्या न लें.

दूर-दूर से आते हैं लोग-

4/6
दूर-दूर से आते हैं लोग-

दूर-दूर से आते हैं लोग- इंदौरी नमकीन खरीदने और खाने के लिए देशभर के कोने-कोने से लोग आते हैं. यही नहीं लोग लंदन, अमेरिका समेत विदेशों में रह रहे अपने रिश्तेदारों को भी इंदौरी नमकीन भेजते हैं. होली-दिवाली और अलग-अलग त्योहारों पर तो डिमांड काफी ज्यादा बढ़ जाती है.

मिनी मुंबई

5/6
मिनी मुंबई

मिनी मुंबई- इंदौर को एक नहीं बल्कि 4-4 नामों से जाना जाता है. इंदौर को 'मिनी मुंबई' भी कहा जाता है. साथ ही 'होल्कर राजवंश' होने के कारण इसे होलकर सिटी भी कहा जाता है. 

 

नमकीन कैपिटल ऑफ इंडिया

6/6
नमकीन कैपिटल ऑफ इंडिया

नमकीन कैपिटल ऑफ इंडिया- इंदौर में इतनी सारी वैयारटी की नमकीन मिलने के कारण इसे 'नमकीन कैपिटल ऑफ इंडिया' भी कहा जाता है. वहीं, 7 बार से लगातार इंदौर शहर स्वच्छता में नंबर 1 बना हुआ है, जिस कारण अब इसे 'क्लीन सिटी ऑफ इंडिया' का तमगा भी मिल चुका है.