Advertisement
photoDetails1mpcg

Lok Sabha Election: बस्तर में कैसे होगा चुनाव? तस्वीरों में देखिए वोटिंग से पहले की विशेष तैयारी

Bastar Lok Sabha Chunav 2024: देश में होने वाले 7 चरणों के चुनाव में छत्तीसगढ़ में तीन चरणों की वोटिंग होनी है. पहले चरण में केवल बस्तर में मतदान होगा. इसके लिए विशेष तैयारी चल रही है. आइये देखें बस्तर के जिलों में मतदान के लिए कैसी तैयारी है.

बस्तर लोकसभा चुनाव

1/8
बस्तर लोकसभा चुनाव

लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होना है. इसी में छत्तीसगढ़ की नक्सल प्रभावित सीट बस्तर में वोटिंग होगी. इससे पहले चुनाव आयोग, पार्टियां और प्रशासन तैयारी में लगे हैं. नक्सल प्रभाव के कारण यहां चुनाव से पहले विशेष तैयारी की जाती है. आइये तस्वीरों में देखें बस्तर के जिलों में कैसी तैयारी चल रही है.

बस्तर में कल से मतदान दलों की रवानगी

2/8
बस्तर में कल से मतदान दलों की रवानगी

बस्तर लोकसभा सीट में 19 अप्रैल को मतदान होगा. नक्सलवाद के चलते बस्तर का बड़ा इलाका आज भी संवेदनशील है. ऐसे ही संवेदनशील इलाकों में चुनाव कराना पुलिस प्रशासन के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण माना जाता है. इसी चुनौती से निपटने के लिए बस्तर के मतदान केंद्रों को p3, p2 और p1 कैटेगरी में रखा गया है. p3 कैटेगरी के मतदान केंद्रों में मंगलवार से मतदान दलों की रवानगी करवाई जा रही ताकि ये मतदान दल अपने अपने केंद्रों तक सुरक्षित पंहुच सके.

3/8

बस्तर जिले की बात करें तो जिले में कुल 760 मतदान केंद्र है. p2 कैटेगरी में 64 मतदान केंद्रों को रखा गया है. वहीं 696 मतदान केंद्र p1 कैटेगरी में रखे गए हैं. धरमपुरा स्थित स्ट्रांग रूम में मतदान दलों की रवानगी की तैयारियां पूरी कर ली गई. बुधवार सुबह से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के बीच मतदान दलों की रवानगी शुरू की जाएगी.

सुकमा में हेलीकॉप्टर से भेजे गए मतदान दल

4/8
सुकमा में हेलीकॉप्टर से भेजे गए मतदान दल

बस्तर लोकसभा चुनाव के लिए सुकमा जिले में 42 मतदान केंद्र शिफ्ट किए गए हैं. यहां चुनाव के लिए तीन दिन पहले सुरक्षा कारणों से हेलीकॉप्टर के माध्यम से अंदरूनी क्षेत्रों में मतदान दल को भेजा गया है. 

5/8

कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी हरीश एस व एसपी किरण चव्हाण मतदान दलों का हौसला अफजाई करने के लिए हेलीपैड पर मौजूद रहे. आप को बता दें कि नक्सलियों द्वारा चुनाव बहिस्कार करने के ऐलान किया गया है. इस कारण प्रशासन सतर्कता बरत रहा है.

नारायणपुर में कैसी है तैयारी

6/8
नारायणपुर में कैसी है तैयारी

नारायणपुर जिले के अतिसवेदंशील 36 मतदान केन्द्रों के मतदान दलों को हेलीकाप्टर के माध्यम से हाई स्कुल ग्राउंड से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच भेजा गया है. ये अबूझमाड़ के ओरछा, आकाबेड़ा, कोहकामेटा, सोनपुर, धनोरा, कन्हारगांव मतदान केंद्र में मतदान कराएंगे. अबूझमाड़ के 3 मतदान केंद्र को कांकेर जिले में शिफ्टिंग किया गया है. वहां भी दल को हेलीकाप्टर से छोटे बेठिया और कोयलीबेड़ा भेजा गया है.

7/8

सयुक्त कलेक्टर ने कहा कि आज 125 मतदान केंन्द्रों में से 36 मतदान केन्द्रों के मतदान दलों को हेलीकाप्टर से भेजा जा रहा है. एसपी प्रभात कुमार ने कहा कि शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने के लिए फोर्स तैयार है. मतदान दलों को पुलिस कैंप और थानों में रखा जाएगा. मतदान के दिन मतदान दल मतदान केंद्रों में जाकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान संपन्न कराएंगे.

छत्तीसगढ़ में 3 चरणों में वोटिंग होगी

8/8
छत्तीसगढ़ में 3 चरणों में वोटिंग होगी

- पहला चरण, 19 अप्रैल को होगा. इस दिन केवल बस्तर लोकसभा क्षेत्र में वोटिंग होगी. - दूसरा चरण, 26 अप्रैल को होगा. इस दिन राजनांदगांव, महासमुंद और कांकेर में वोटिंग होगी. - तीसरा चरण, 7 मई को होगा. इस दिन सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर-चंपा, कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग और रायपुर में वोटिंग होगी.