MP News: मालवा की 2 सीटों पर BJP ने खेला महिला कार्ड, 1 सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी का इंतजार
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2157714

MP News: मालवा की 2 सीटों पर BJP ने खेला महिला कार्ड, 1 सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी का इंतजार

MP Politics: मध्य प्रदेश में बीजेपी ने सभी 29 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है. खास बात यह है कि मालवा की दो रिजर्व सीटों पर बीजेपी ने महिला प्रत्याशियों पर दांव लगाया है. 

बीजेपी ने खेला महिला कार्ड

MP Lok Sabha Elections 2024: बीजेपी ने इस बार मालवा-निमाड़ की लोकसभा सीटों पर सभी समीकरणों को साधकर प्रत्याशियों का ऐलान किया है. पार्टी ने कई सांसदों के टिकट काटकर नए चेहरों को मौका दिया है, तो कुछ खास सीटों पर इस बार महिला प्रत्याशियों को उतारा है. बताया जा रहा है कि बीजेपी ने इसके पीछे पूरा गणित लगाया है. कांग्रेस ने एक सीट पर तो प्रत्याशी का ऐलान कर दिया है, लेकिन एक सीट पर प्रत्याशी का इंतजार किया जा रहा है. 

धार और रतलाम में BJP का महिला कार्ड 

दरअसल, आदिवासी वर्ग के लिए आरक्षित धार और रतलाम लोकसभा सीट पर इस बार बीजेपी ने महिला प्रत्याशियों पर दांव लगाया है. रतलाम में बीजेपी ने गुमान सिंह डामोर का टिकट काटकर अनीता नागर सिंह चौहान को प्रत्याशी बनाया है, तो धार सीट पर छतर सिंह दरबार का टिकट काटकर सावित्री ठाकुर को प्रत्याशी बनाया है. ऐसे में बीजेपी का रिजर्व सीटों पर यह दांव अहम माना जा रहा है. 

आदिवासी वर्ग की मजबूत पकड़ 

दरअसल, इन दोनों लोकसभा सीटों के तहत आने वाली विधानसभा सीटों पर आदिवासी वर्ग का अच्छा दबदबा माना जाता है, खास बात यह भी है कि विधानसभा चुनाव में रतलाम और धार लोकसभा सीट में आने वाली विधानसभा सीटों में कांग्रेस ने बीजेपी पर बढ़त बनाई है. यानि कांग्रेस ने ज्यादा सीटें जीती हैं. धार लोकसभा में आने वाली 8 में से 5 विधानसभा सीटों पर कांग्रेस को जीत मिली है, जबकि बीजेपी केवल तीन ही सीट जीत पाई. इसी तरह रतलाम लोकसभा सीट पर बीजेपी ने चार और कांग्रेस ने तीन सीटें जीती हैं, जबकि एक सीट पर भारतीय आदिवासी पार्टी का विधायक चुना गया है. यानि बीजेपी को दोनों सीटों पर एक तरह से ज्यादा फायदा नहीं दिखा है. 

महिला प्रत्याशी पर सोच-समझकर लगाया दांव 

चुनावी विश्लेषकों का मानना है कि बीजेपी ने दोनों सीटों पर महिला प्रत्याशी सोच समझकर उतारे हैं, एक तरफ बीजेपी पिछले सांसदों की एंटी इनकंबेंसी को दूर करना चाहती है, जबकि महिला प्रत्याशियों के जरिए महिला वोटर्स को भी साधना चाहती है. क्योंकि विधानसभा चुनाव में बीजेपी को लाड़ली बहना योजना का अच्छा लाभ मिला था, ऐसे में पार्टी इस योजना का लाभ लोकसभा चुनाव में भी उठाना चाहती है. क्योंकि आदिवासी महिलाओं में इस योजना का लाभ दिखा था. यही वजह है कि बीजेपी ने दोनों सीटों पर महिला समीकरण लगाया है. 

धार लोकसभा सीट पर सावित्री ठाकुर को प्रत्याशी बनाया है, जो 2014 में भी इस सीट से सांसद रह चुकी हैं, ऐसे में उन्हें इस सीट का पुराना अनुभव है, इसके अलावा रतलाम लोकसभा सीट पर पार्टी ने मोहन सरकार में वन मंत्री अनीता नागर सिंह चौहान को प्रत्याशी बनाया है. अनीता चौहान पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ेंगी, लेकिन उनके परिवार की पकड़ क्षेत्र में अच्छी मानी जाती है, जबकि वह दो बार अलीराजपुर जिले की जिला पंचायत अध्यक्ष रह चुकी हैं. ऐसे में पार्टी ने दोनों सीटों पर सोचसमझकर ही प्रत्याशी उतारे हैं. 

1 सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी का इंतजार 

धार लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने राधेश्याम मुवेल को टिकट दिया है, जो पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ेंगे, उनका मुकाबला सावित्री ठाकुर से हैं, लेकिन रतलाम झाबुआ लोकसभा सीट पर फिलहाल कांग्रेस प्रत्याशी का इंतजार किया जा रहा है. यहां कांग्रेस के सीनियर नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया का नाम सबसे ऊपर चल रहा है. 

ये भी पढ़ेंः MP में कांग्रेस को फिर लगा बड़ा झटका, मालवा में BJP ने फिर की बड़ी सेंधमारी

Trending news