Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1975032
photoDetails1mpcg

Devuthani Ekadashi: देवउठनी एकादशी पर MP में चहल- पहल, सजा गन्नों का बाजार, देखें खूबसूरत तस्वीरें

Devuthani Ekadashi: देश भर में आज देवउठनी एकादशी मनाया जा रहा है. देश भर में लोग इस दिन व्रत रखते हैं. इसकी चहल- पहल मध्य प्रदेश के विदिशा जिले में भी देखी जा रही है. बता दें कि यहां पर एकादशी के अवसर पर बाजारों में काफी ज्यादा रौनक है, बाजारों में पूजा सामाग्रियों के अलावा गन्नों की भी बिक्री हो रही है, यहां देखें खूबसूरत तस्वीरें. 

1/7

प्रदेश के विदिशा जिले में देन उठनी एकादशी के त्योहार को लेकर काफी ज्यादा उत्साह है. पूजा सामाग्रियों के अलावा गन्ने के भी बाजार लगे हैं. 

2/7

 

हिंदू धर्म की मान्यता अनुसार आज विष्णु भगवान अपनी चार महीने की योग निद्रा से उठते है, इसलिए उनकी विशेष पूजा की जाती है, आज से ही शादी विवाह जैसे शुभ कार्यों का मुहूर्त भी प्रारंभ हो जाता है. 

3/7

 

 

बाजार में गन्ने की कीमत गुणवत्ता अनुसार 20 रुपए से लेकर 50 रुपए है, साथ ही बेर, सीताफल सहित रंगो से रंगी विभिन्न प्रकार की पूजन सामग्री की दुकानें भी शहर में अनेक जगह लगी हुई है. 

 

4/7

 

 

श्रद्धालु ने बताया कि मार्केट में ज्यादा चहल-पहल है और आज भगवान विष्णु जी का निद्रा से उठना होता है इसे देवउठनी ग्यारस बोलते हैं और देवउठनी ग्यारस पर भगवान को प्रसन्न करने के लिए अपने समस्त भोग प्रसाद आदि चढ़ाए जाते हैं.

 

5/7

 

 

इसमें गन्ने का महत्व होता है तुलसी विवाह होता है बहुत से लोगों की मान्यता है कि गन्ने के नीचे तुलसी का गमला रख के या तुलसी का विवाह किया जाता है आज से विवाह कार्यक्रम भी चालू होते हैं. 

 

6/7

 

 

 गन्ने बेचने वाले ने बताया कि गन्ने की फसल लगभग आधे भीगा में लगाई थी फसल पानी के कारण थोड़ी कमजोर हुई है पिछले साल की अपेक्षा इसलिए गन्ना कम है तो थोड़ा महंगा है. 

 

7/7

 

 

तस्वीरों में देखा जा सकता है कि बाजारों में काफी ज्यादा मात्रा में गन्ना आया है. जिसको लोग पूजा सामाग्री में शामिल करने के खरीद रहे हैं.