Advertisement
photoDetails1mpcg

Health Tips: बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, सारी परेशानी हो जाएगी खत्म

How To Reduce Uric Acid: आज के इस वक्त में यूरिक एसिड की समस्या से कई लोग परेशान है. यूरिक एसिड की समस्या बेहद दर्दनाक होती है. इसलिए आज हम आपको यूरिक एसिड को कम करने के लिए ऐसे कई फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

 

1/7

आज के इस वक्त में यूरिक एसिड की समस्या से कई लोग परेशान है. यूरिक एसिड की समस्या बेहद दर्दनाक होती है. इसलिए आज हम आपको यूरिक एसिड को कम करने के लिए ऐसे कई फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

2/7

यूरिक एसिड के बढ़ जाने से घुटनों में और हाथ-पैरों की उंगलियों में दर्द रहने लगता है. इस दर्द को सहना मुश्किल हो जाता है. यूरिक एसिड के कारण शरीर में टॉक्सिंस भी जमने लगते हैं. 

 

3/7

ऐसे में आज हम उन फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे खाने से यूरिक एसिड की समस्या को कम किया जा सकता है.अगर  आपका भी यूरिक एसिड बढ़ गया है तो आज से ही इन चीजों को खाना शुरू कर दें.

 

लहसुन

4/7
लहसुन

लहसुन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. लहसुन में कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जो सेहत के लिए बेहद लाभकारी होते हैं. खासबात ये है कि लहसुन खाने से यूरिक एसिड की समस्या से निजात पाया जा सकता है.

 

मेथी के दाने

5/7
मेथी के दाने

मेथी के दाने भी यूरिक एसिड की समस्या को कम करने में सहायक होते हैं. मेथी के दाने में सभी वो पौष्टिक तत्व शामिल होते हैं, जो यूरिक एसिड को आसानी कम कर सकते हैं. रोजाना सुबह के टाइम इसके दाने चबाने से  जोड़ों में हुई सूजन (Joints Swelling) तेजी से कम होने लगेगी.

 

अजवाइन

6/7
अजवाइन

अजवाइन का सेवन भी यूरिक एसिड को कम करने में किया जा सकता है. इसे आप पानी में डालकर आसानी से पी सकते हैं. अजवाइन के पानी को आप रोजाना सुबह या शाम के समय इस्तेमाल करें. इससे आपको फायदा पहुंचेगा.

 

धनिया

7/7
धनिया

धनिया भी यूरिक एसिड की समस्या को कम करने में मदद करती है. धनिये में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो जोड़ों में हुई सूजन (Joints Swelling) तेजी से कम करने में मदद करते हैं. (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.​​​​ अधिक जानकारी आप अपने डॉक्टर से ले सकते हैं. Zee Media इसकी नौतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.)