Winter Skin Care: आपके शरीर में इन विटामिनों की कमी से स्किन हो रही है ड्राई, ऐसे रखें ख्याल
Advertisement

Winter Skin Care: आपके शरीर में इन विटामिनों की कमी से स्किन हो रही है ड्राई, ऐसे रखें ख्याल

Skin Care Tips: इन दिनों जैसे-जैसे ठंड बढ़ती जा रही है, लोगों को ड्राई स्किन की शिकायत ज्यादा होती जा रही है.ज्यादातर लोगों को लगता है मौसम में बदलाव के कारण उनकी स्किन ड्राई यानी रूखी हो रही है. लेकिन विशेषज्ञों के मुताबिक हमारे शरीर में कई विटामिनों की कमी के कारण भी हमारी त्वचा रूखी हो जाती है. 

Winter Skin Care: आपके शरीर में इन विटामिनों की कमी से स्किन हो रही है ड्राई, ऐसे रखें ख्याल

Vitamin Cause Dry Skin: सर्दी के मौसम में शुष्क हवाओं और नमी के कारण स्किन ड्राई होना लाजमी है. लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि डेली डाइट में सही मात्रा में विटामिनों के शामिल नहीं होने से भी हमारी स्किन इफेक्ट होती है. सही मात्रा में विटामिनों का नहीं होना न सिर्फ हमारी सेहत पर कई तरह का असर डालता है, बल्कि सेहत के साथ-साथ हमारी त्वचा में भी इसका असर होता है. यही कारण है कि पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिलने से हमारी त्वचा प्रभावित होने लगती है. ड्राई स्किन होना भी इसी का एक कारण है. तो जानते हैं कि किन विटामिनों की कमी से स्किन रूखी और बेजान होने लगती है.

विटामिन E- हमारी त्वचा के लिए विटामिन ई बहुत जरूरी है. इसकी कमी के कारण त्वचा शुष्क और डल होने लगती है. विटामिन ई एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो त्वचा में मॉइश्चर बनाए रखता है. इसके लिए विटामिन ई युक्त डाइट लें या फिर एलोवेरा जेल और विटामिन ई कैप्लसूल को मिलाकर फेस पर लगाएं. 

विटामिन D- हमारी स्किन के लिए विटामिन डी भी काफी जरूरी है. ये स्किन को खराब रेज से बचाता है. अगर अपकी बॉडी में विटामिन D की कमी होती है तो आपको एक्जिमा और सोरायसिस जैसी समस्या हो सकती है. विटामिन डी का सबसे अच्छा सोर्स धूप है. 

विटामिन C- विटामिन सी हमारी स्किन के लिए एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है. यह त्वचा के संपर्क में आने वाले विषाक्त पदार्थों से लड़ता है और कोलेजन उत्पादन करता है. विटामिन सी की कमी पूरी करने के लिए डाइट में सभी खट्टे फल जैसे-नींबू, संतरा आदि शामिल करें.  

विटामिन B- हमारी स्किन के लिए विटामिन B बहुत जरूरी है. इसकी कमी के कारण मुंहासे, चकत्ते, फटे होंठ और झुर्रियों की समस्या होती है. 

विटामिन A- ये हमारे स्किन सेल्स को रिपेयर करता है. साथ ही नए स्किन सेल्स का निर्माण भी करता है. विटामिन ए की कमी से कई तरह की त्वचा संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. 

इन सबके साथ ठंड के दिनों में भी पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. यानी अपनी स्किन को हाइड्रेट रखें. 

Disclaimer: यहां दी गई सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. हम आपको विनम्रता पूर्वक यह सूचित करना चाहते हैं कि ZEE MP-CG किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. यह एक साधारण जानकारी है, जो कि सामान्य जागरुकता पर आधारित है. इसकी वैधानिक पुष्टि नहीं की जा रही है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित सक्षम विशेषज्ञ से सलाह लेकर उसे क्रियान्वयन के स्तर पर लेकर आएं.

Trending news