Advertisement
photoDetails1mpcg

सर्दियों में ये 5 जूस बढ़ा देंगे आपकी इम्यूनिटी, आज से ही शुरू करें पीना

Fruit Juice in Winter: सर्दियों में जूस पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इस समय कई फल और सब्जी मिलती है.  

इम्यूनिटी

1/8
इम्यूनिटी

सर्दियों में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है. फलों और सब्जियों का जूस पीना इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सबसे आसान तरीका है. किन-किन सब्जियों या फलों का जूस इस मौसम में लिया जा सकता है, इसमें हम विस्तार से बताएंगे- 

गाजर का जूस

2/8
गाजर का जूस

सर्दियों में गाजर बहुत मिलता है, इसलिए इसे डाइट में शामिल करना आसान है. इसका जूस पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसका जूस स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है. इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. 

 

चुकंदर का जूस

3/8
चुकंदर का जूस

चुकंदर में आयरन, विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो एनीमिया की समस्या को दूर करती है और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करती है.

खट्टे फलों का जूस

4/8
खट्टे फलों का जूस

खट्टे फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इन फलों में एंटीऑक्सीडेंट के गुण भी पाए जाते है. इन फलों का जूस इम्यूनिटी तो बढ़ाता ही है और साथ ही इंफेक्शन से भी बचाता है. 

टमाटर का जूस

5/8
टमाटर का जूस

टमाटर में विटामिन बी, फोलेट, फाइबर पाया जाता है. ये विटामिन-सी का भी अच्छा सोर्स है जो शरीर में होने वाले इंफेक्शन से बचाता है. वेट लॉस में मदद करने के साथ-साथ कब्ज की समस्या में भी राहत दिलाता है.

कीवी का जूस

6/8
 कीवी का जूस

सर्दियों में कीवी आसानी से मिलता है. कीवी का जूस आपको हेल्दी और फिट रखता है. साथ ही कई हेल्थ समस्याओं से भी बचाता है. कीवी के जूस में विटामिन सी होता है, जो इम्यूनिटी बढ़ाता है. 

पालक का जूस

7/8
पालक का जूस

सर्दियों में पालक बहुत मिलता है. पालक में विटामिन सी और आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. ठंडियों में पालक का जूस रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और शरीर की इम्यूनिटी को भी स्ट्रांग बनाता है. 

8/8