Advertisement
photoDetails1mpcg

Bad Breath Remedies: सांसों की गंध से मिल जाएगा छुटकारा, शर्मिंदा होने से बचाएंगे ये उपाय

Bad Breath Remedies: कई बार कुछ बीमारी तो कई बार मुंह में बैक्टीरिया के कारण सांसों के साथ गंध आने लगती है. लोगों को इससे शर्मिंदा भी होना पड़ता है. आइये जानें इसके क्या उपाय हो सकते हैं.

1/7

Bad Breath Remedies: आपने भी देखा होगा की कई बार लोगों के मुंह से बास या फिर सांसों में गंध आने लगती है. कई बार ये पायरिया जैसी बीमारी के कारण होता है. लेकिन, कई बार ये बैक्टीरिया के कारण हो जाता है. आइये जानते हैं इस समस्या का घरेलू इलाज क्या-क्या हो सकते हैं.

2/7

मुंह से बदबू की समस्या का सामना कई लोगों को करना पड़ता है. ये काफी आम है लेकिन, ये शर्मिंदगी का कारण भी बन जाता है. ऐसा मुंह में बैक्टीरिया और सही से सफाई न होने के कारण होता है. मुंह से आने वाली स्मेल को दूर करने के लिए आइये कुछ उपाय बता रहे हैं.

3/7

मुंह की स्मेल को दूर करने के लिए भरपूर पानी पिएं. मुंह में बैक्टीरिया खराब गैस छोड़ते हैं इससे मुंह से स्मेल आती है. सांसों की दुर्गंध को दूर करने के लिए पानी पीने से मुंह गीला रहता है और बैक्टीरिया पनप कर बदबू नहीम देते.

4/7

पुदीना और तुलसी के पत्तों को चबाने की प्रैक्टिस मुंह से आने वाली दुर्गंध को दूर करने में मददगार है. ये उपाय दांत को साफ करने में भी काफी कारगर साबित होता है.

5/7

सेब में मौजूद ऑक्सीडाइज्ड पॉलीफेनॉल्स मुंह की स्मेल को हटाने में आपकी मदद करता है. सांसों में ज्यादा गंध आती है तो इसको बेअसर करने के लिए सेब खाते रहें. डेंटिस्ट भी कई बार सेब खाने की सलाह देते हैं.

6/7

सांसों की दुर्गंध के लिए नींबू का इस्तेमाल करना एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है. इससे मुंह में मौजूद बैक्टिरीया मर जाते हैं और सांसों से आने वाली गंध खत्म हो जाती है. बैक्टिरीया ना पनपे इसके लिए इसका उपयोग करते रहना चाहिए.

Disclaimer

7/7
Disclaimer

मुंह से आने वाली बदबू के संबंध में यहां दी गई जानकारी. द हेल्थ साइट से ली गई है. यहां बताए गए उपाय बेहद सामान्य और नुस्खों पर आधारित हैं. सांसों की गंध कई स्वास्थ्य समस्याओं के कारण भी हो सकती है. इसके बेहतर इलाज के लिए आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए. हम केवल आपको समस्या से अवेयर कर रहे हैं. यहां कोई डॉक्टरी सलाह नहीं दी जा रही है.