Joint Pain: सर्दियों में जोड़ों के दर्द में इन 7 चीजों के सेवन से बचे, नहीं तो बढ़ जाएगी तकलीफ
Advertisement

Joint Pain: सर्दियों में जोड़ों के दर्द में इन 7 चीजों के सेवन से बचे, नहीं तो बढ़ जाएगी तकलीफ

Joint Pain: ठंड के मौसम में जोड़ों में दर्द बढ़ जाता है जो बहुत सारे तकलीफों का कारण बनती है. इसको रोकने के लिए आपको अपने खान-पान में बदलाव करने की जरूरत है. जानिए सर्दी में बढ़ते हुए दर्द को कैसे रोके.

Joint Pain: सर्दियों में जोड़ों के दर्द में इन 7 चीजों के सेवन से बचे, नहीं तो बढ़ जाएगी तकलीफ

Foods to avoid in Joint Pain: सर्दियों में जोड़ों का दर्द काफी बढ़ जाता है. जिन लोगों को इसकी समस्या है वो इस समय काफी कष्टदायक हो जाती है. पर क्या आप जानते हैं इस दर्द के समय आपको कुछ चीजों से किनारा कर लेना चाहिए. दरअसल कुछ फुड्स ऐसे है जिसके सेवन से जोड़ों के बीच का जो ऑयल रहता है वो कम होने लगता है जिस कारण स्टिफनेस महसूस होती है. साथ ही कुछ फूड्स कैल्शियम की कमी को पैदा करते हैं जिससे घुटने का दर्द और बढ़ जाता है. आइए जानते हैं उन फूड्स के बारे में जिन्हें घुटने और जोड़ों के दर्द को कम करने के दौरान खाने से बचना चाहिए. 

टमाटर
टमाटर में नाइट्रेट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो आपके जोड़ों के दर्द को और बढ़ा सकता है. जिन लोगों को गठिया का दर्द रहता है उन्हें टमाटर का सेवन नहीं या कम करना चाहिए. इससे ज्वाइंट्स के बीच का गैप बढ़ सकता है जो सूजन पैदा कर सकता है.  

सोयाबीन
सोयाबीन आपके घुटनों के दर्द का कारण बन सकता है. ये शरीर में यूरिक एसिड बढ़ाने का कारण बनता है, जो कि घुटनों के दर्द का कारण बन सकता है.

फ्राइड फूड्स
फ्राइड फूड्स जोड़ों के दर्द को और बढ़ाते हैं. ये घुटने में खिंचाव का कारण बनता है. इन चीजों का सेवन शरीर में यूरिक एसिड को और भी बढ़ा सकता है और घुटने के दर्द का कारण बनता है.

मीठी चीजों का सेवन बंद करें
हेल्थ के लिए मीठी चीजें खाना बिल्कुल सही नहीं है. मीठा खाने से मोटापा भी बढ़ता है. मोटापा होने से कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ता है. मोटापा से जोड़ों में हो रही अकड़न भी बढ़ता है. इससे बचने के लिए आवश्यक है कि मीठी चीजों से दूर रहें या फिर सीमित मात्रा में मीठा खाएं.

तला-भूना बंद करें
सर्दी में तला-भुना खाना हम ज्यादा ही मजे से खाते हैं. यह जोड़ों में हो रही अकड़न के लिए सही नहीं है. तली-भुनी चीजों में काफी ज्यादा मात्रा में सैचुरेटेड फैट होता है और ओमेगा-3 फैटी एसिड बहुत ही कम मात्रा में होता है. ऐसी चीजें जोड़ों के दर्द को बढ़ाती हैं. 

नमक का सेवन कम करें
जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए आपको नमक का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए. अगर आप सीमित मात्रा में नमक का सेवन करते हैं तो इससे आर्थराइटिस का रिस्क भी कम होता है. नमक का सेवन कम मात्रा में करने से शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होता है, जिससे हड्डियों को मजबूती मिलती है. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE MEDIA  इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news