Health Tips: खतरनाक हो सकता है 6 घंटे से कम सोना, इन बीमारियों का बढ़ सकता है खतरा
Advertisement

Health Tips: खतरनाक हो सकता है 6 घंटे से कम सोना, इन बीमारियों का बढ़ सकता है खतरा

Disadvantages of less sleeping: खुद को फिट रखने के लिए एक अच्छी नींद की जरूरत होती है. ऐसा माना जाता है कि 7-8 घंटे सोना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. अगर आप इससे कम सोते हैं तो कई बीमारियां हो सकती है. 

Health Tips: खतरनाक हो सकता है 6 घंटे से कम सोना, इन बीमारियों का बढ़ सकता है खतरा

Health Tips: भागदौड़ वाले इस समय में लोगों को सोने का समय कम मिलता है. विशेषज्ञों की मानें तो एक व्यक्ति को कम से कम 7-8 घंटे की पर्याप्त नींद जरूर लेनी चाहिए. कम सोने के कारण आपके शरीर में कई तरह की समस्या हो सकती है. बहुत से लोग कम सोते है और कई लोग ऐसे भी है जिन्हें नींद कम आती है. ऐसे लोगों को खुद पर घ्यान देनें की जरूरत है. कम सोने के कारण कई सारी समस्याएं जन्म ले सकती हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में. 

वजन बढ़ने की समस्या
अगर कोई 6 घंटे से कम की नींद लेता है तो इसके कारण मोटापा, डायबीटिज जैसी समस्या होने का खतरा बढ़ सकता है. नींद कम लेने के कारण कोर्टिसोल, लेप्टिन नाम के हार्मोन्स का लेवल बढ़ जाता है जिसके कारण फिर हमें ज्यादा भूख लगने लगती है. ज्यादा खाने की वजह से मोटापा और डायबिटीज जैसी समस्या हो सकती है.  

कमजोर इम्युनिटी
नींद पूरी न लेने से हानिकारक बैक्टीरिया और इंफेक्शन से लड़ने की क्षमता पर असर पड़ सकता है. नींद लेने की क्षमता के अनुसार उनका इम्यून सिस्टम भी उसी हिसाब से काम करता है. अगर आप बार-बार बीमार पड़ रहे है तो इसका कारण भी कम नींद हो सकती है. 

मेमोरी पर असर
नींद की कमी के कारण हमारे ब्रेन पर भी इसका असर देखने को मिलता है. ऐसा कहा जाता है नींद की कमी की वजह से शरीर में सूजन पैदा करने वाले हानिकारक प्रोटीन को बाहर निकल नहीं पाते हैं, जिसकी वजह से मेमोरी पर असर होने लगता है. इसकी वजह से ब्रेन से जुड़ी हुई बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. 

ये भी पढ़ें: Benefits of Ghee: खाली पेट करें देशी घी का सेवन, ये खास गुण पहुंचा सकते हैं लाभ

दिल की बीमारी
6 घंटे से कम सोने से ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल और लंबे समय तक दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है. एक स्टडी में पाया गया कि नींद ब्लड वेसेल्स की मरम्मत और उन्हें ठीक करने में मदद कर सकती है. सोने के समय में हमारा हार्ट सिस्टम बेहतर तरीके से काम करता है और आराम करने के लिए कुछ समय मिल जाता है.

ऑस्ट‍ियोपोरोसिस
अच्छी नींद नहीं लेने के कारण हड्डियां भी कमजोर होना शुरू हो जाती हैं और हड्डियों में मौजूद मिनरल्स का बैलेंस बिगड़ सकता है जिसके चलते जोड़ो के दर्द की समस्या भी बढ़ सकती है. 

कैंसर
रिसर्च बताते हैं कि कम नींद लेने के कारण कैंसर का खतरा हो सकता है. कम नींद के कारण कोलन, ओवरी, ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा काफी बढ़ सकता है. 

Disclaimer: नींद के संबंध में यहां सामान्य जानकारी दी गई है जो कि केवल मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर है. कृपया इस संबंध में सही और सटीक जानकारी के लिए विशेषज्ञ से सलाह लें.

ये भी पढ़ें: Guru Govind Singh Jayanti 2024: प्रकाश पर्व की शुरुआत, क्या होती है गुरू अमृत वाणी, मित्रों को भेजें ये खास संदेश

 

Trending news