CG Chunav: छत्तीसगढ़ की वो 5 सीटें जिन पर टिकीं सभी की नजरें, दांव पर लगी बड़े-बड़े नेताओं की साख
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1962413

CG Chunav: छत्तीसगढ़ की वो 5 सीटें जिन पर टिकीं सभी की नजरें, दांव पर लगी बड़े-बड़े नेताओं की साख

Chhattisgarh Assembly Election Voting: 17 नवंबर को छत्तीसगढ़ की 70 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होने जा रहा है. इन सीटों छत्तीसगढ़ के कई दिग्गज नेता मैदान में हैं. इन नेताओं में मुख्यमंत्री रमन सिंह, उपमुख्यमंत्री टीएस सिंह देव,  भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव, नेता प्रतिपक्ष नारायण प्रसाद चंदेल और भाजपा के दिग्गज नेता बृजमोहन अग्रवाल की साख दांव पर लगी हुई है. 

CG Chunav: छत्तीसगढ़ की वो 5 सीटें जिन पर टिकीं सभी की नजरें, दांव पर लगी बड़े-बड़े नेताओं की साख

CG Assembly Election Poll: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए 17 नवंबर को मतदान होगा. 5 साल से सत्ता पर काबिज कांग्रेस ने 2018 के परिणामों को दोहराने का भरसक प्रयास कर रही है. दूसरी ओर छत्तीसगढ़ में 15 साल सत्ता में रहने वाली भाजपा भी सियासी जमीन वापस पाने के लिए ऐड़ी चोटी का जोर लगा रही है. इसी वजह से यह विधानसभा चुनाव काफी दिलचस्प हो गया है. खैर प्रचार थम चुका है और अब वोटिंग होना है.

इस बार विधानसभा चुनाव में कई दिग्गज मैदान में हैं. यहां छत्तीसगढ़ की 5 सबसे हॉट और सबसे चर्चित सीटों पर नजर डालते हैं....  

हॉट सीट-1: पाटन विधानसभा सीट
दुर्ग जिले की पाटन विधानसभा सीट पर सूबे के मुखिया सीएम भूपेश बघेल चुनावी मैदान में हैं. उनके सामने बीजेपी की तरफ से उनके भतीजे और दुर्ग से सांसद विजय बघेल सामने हैं. इस सीट पर 2013 से कांग्रेस का कब्जा है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल यहां लगातार 2 विधानसभा चुनाव जीत चुके हैं. सीट पर मतदाताओं की संख्या 2.11 लाख है.

हॉट सीट-2: अंबिकापुर विधानसभा सीट
सरगुजा जिले की अंबिकापुर विधानसभा सीट पर उपमुख्यमंत्री और कांग्रेस के कद्दावर नेता टीएस सिंह देव चुनावी मैदान में हैं. भाजपा की ओर से राजेश अग्रवाल मैदान में हैं. इस सीट पर 2008 से कांग्रेस का कब्जा है. टीएस सिंह देव लगातार 3 विधानसभा चुनाव जीत चुके हैं.

हॉट सीट-3: लोरमी विधानसभा सीट
मुंगेली जिले की लोरमी विधानसभा सीट इस बार चुनाव में हाई प्रोफाइल सीट बन गई है, क्योंकि इस सीट से बीजेपी ने लोकसभा सांसद अरुण साव को मैदान में उतारा है. कांग्रेस ने थानेश्वर साहू को प्रत्याशी बनाया है. अरुण साव बिलासपुर से सांसद और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष हैं. 2018 में यह सीट जेसीसीजे के खाते में चली गई थी. इस बार जेसीसीजे की ओर से सागर सिंह प्रत्याशी हैं.

हॉट सीट-4: जांजगीर-चांपा
जांजगीर-चांपा विधानसभा सीट पर भाजपा के दिग्गज नेता नारायण प्रसाद चंदेल चुनावी मैदान में हैं. चंदेल छत्तीसगढ़ विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष हैं. उन्हें कांग्रेस की तरफ से व्यास कश्यप चुनौती दे रहे हैं. 2018 में इस सीट पर नारायण प्रसाद चंदेल ने जीत दर्ज की थी.
 
हॉट सीट-5: रायपुर शहर दक्षिण विधानसभा सीट
राजधानी की रायपुर शहर दक्षिण विधानसभा सीट भाजपा के दिग्गज नेता बृजमोहन अग्रवाल चुनावी मैदान में हैं. उन्हें कांग्रेस की तरफ से महंत राम सुंदर दास चुनौती दे रहे हैं. सीट के इतिहास की बात करें तो इसके गठन के बाद से यहां भाजपा जीत दर्ज करती हुई आ रही है. इस सीट पर 2008 से भाजपा के बृजमोहन अग्रवाल जीतते आ रहे हैं.

Trending news