Advertisement
photoDetails1mpcg

Good News: खैरागढ़ बना अद्भुत पक्षियों का ठिकाना! देखें एक दिन में रिकॉर्ड 75 स्पीशीज की तस्वीरें

Amazing Birds In Khairagarh: खैरागढ़ इन दिनों कई पक्षियों का ठिकाना बना हुआ है. यहां के एक बर्ड वॉचिंग टूर में पहुंचे पक्षी प्रेमियों ने एक दिन के अंदर पक्षियों की 75 स्पीशीज रिकॉर्ड की है. देखिए उनमें से कुछ तस्वीरें.

1/8

इन दिनों मैकल पर्वत माला और हरे भरे वनों से सुशोभित खैरागढ़ विभिन्न वन्य प्राणीयों के साथ-साथ कई प्रजातियों के पक्षियों का भी आशियाना बना हुआ है.

2/8

खैरागढ़ से लेकर दूर महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश की सीमा तक फैले जंगल इन दिनों पक्षी प्रेमियों को आकर्षित कर रहे है. यहां प्रदेश के दूरस्थ इलाकों से पक्षी प्रेमी पहुंच रहे हैं.

3/8

लगातार यहां नए-नए पक्षियों की अगवानी रिकॉर्ड की जा रही है. यहां टूर पर पहुंची टीम ने एक ही दिन में पक्षियों की 75 स्पीशीज (species) रिपोर्ट की..

4/8

पक्षी प्रेमियों ने एक बर्ड वॉचिंग टूर बर्डर प्रतीक ठाकुर की अगुवाई में आयोजित किया, जिसमे सात और पक्षी प्रेमी शामिल हुए थे.

5/8

75 पक्षियों को एक ही दिन में रिकॉर्ड करना वैसे ही बड़ा आंकड़ा था. इसी कारण इंडियन साइमिटर बेबलर (indian scimitar babbler) को राजनादगांव, खैरागढ़ और मानपुर जिले में पहली बार रिपोर्ट करने से पक्षी प्रेमियों में खुशी का ठिकाना नहीं रहा.

6/8

घने जंगल में पाए जाने वाले इस पक्षियों का मिलना इस बात का प्रमाण है की खैरागढ़ वन मंडल काफी रिच बायोडायवर्सिटी वाले एरिया से संपन्न है.

7/8

इसके पहले भी खैरागढ़ राजनादगांव जिले में 250 से अधिक बर्ड रिर्पोट की जा चुकी है. जिसमें, कॉमन क्रेन, मालाबार पाइड हॉर्नबिल, ग्रे लेग गूस, इजिप्शन वल्चर और कई संरक्षित पक्षी शामिल हैं.

8/8

खैरागढ़ में इन पक्षियों के मिलने से लोगों में काफी खुशी है लोग इनकी तस्वीरें सोशल मीडिया में शेयर कर रहे हैं. इसके साथ ही लोग हर किसी से जंगलों को इतना सुरक्षित रखने की अपील भी कर रहे हैं