Weather Update: मानसून अलगे 3 दिन दिखाएगा गजब असर! मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ के इन जिलों में अलर्ट जारी
Advertisement

Weather Update: मानसून अलगे 3 दिन दिखाएगा गजब असर! मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ के इन जिलों में अलर्ट जारी

Madhya Pradesh Chhattisgarh Weather News: भीषण गर्मी के बीच मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में मानसून (Monsoon News) का दौर शुरू हो गया है. मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों के लिए बारिश (Heavy Rain Alert) और बिजली गिरने का पूर्वानुमान जताया है. इसके साथ ही मानसून द्रोणिका के कारण कुछ जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

Weather Update: मानसून अलगे 3 दिन दिखाएगा गजब असर! मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ के इन जिलों में अलर्ट जारी

MP CG Weather News: रायपुर/भोपाल। भीषण गर्मी के दौरे के बाद अब देश में धीरे-धीरे बारिश का माहौल बन रहा है. मानसून (Monsoon News) ने मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh Weather) छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Weather) में अपना अच्छा असर दिखाना शुरू कर दिया है. अगले 2 से 3 दिन दोनों ही राज्यों में अच्छी बारिश (Heavy Rain Alert) हो रही है. इस संबंध में मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी कर दिया है. ऐसे हालात बीकानेर, दौसा, ग्वालियर, अंबिकापुर, बालासोर पर मानसून द्रोणिका के कारण बन रहे हैं.

मध्य प्रदेश का मौसम
मानसून के दौर में मध्य प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में बारिश होने लगी है. हालांकि, कल कुछ इलाकों में गर्मी का भी असर देखने को मिला. इस बीच मौसम विभाग ने कुछ इलाकों में बौछार के साथ कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बारिश की अलर्ट जारी किया है. भोपाल मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, बैतूल और हरदा में भारी बारिश की संभावना है. इसके साथ ही प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में बौछार पड़ने के आसार बन रहे हैं. कई जिलों में गरज चमक का येलो अलर्ट है. इस दौरान न्यूनतम तापमान के आसपास रहेगा.

ये भी पढ़ें: तो क्या कमलनाथ पर नहीं है आलाकमान को भरोसा? हाल ही में दिग्गी ने खड़े किए थे सवाल

छत्तीसगढ़ की मौसम
मध्य प्रदेश के साथ ही छत्तीसगढ़ में भी मौसम का अलर्ट जारी है. रायपुर मौसम विज्ञान केंद्र की मानें तो अलगे 2 से 3 दिन प्रदेश में अच्छी बारिश हो सकते हैं. इसके प्रभाव में लगभग सभी जिले आएंगे. बड़ी मात्रा में समुद्र से नमी आने के कारण प्रदेश के लगभग सभी संभागों में गरज–चमक के साथ छींटे पड़ने और हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है.

क्यों बन रहा है ऐसा मौसम ?
मौसम विभाग के अनुसार, बीकानेर, दौसा, ग्वालियर, अंबिकापुर, बालासोर पर मानसून द्रोणिका बनी हुई है. इसके साथ ही दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी के केंद्रीय भाग में एक चक्रवात बना हुआ है. इस कारण मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ की ओर बड़ी मात्रा में समुद्र से नमी आने की संभावना है. अगर ऐसा होता है तो दोनों राज्यों में अच्छी बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ें: घर में लगा दिये ये 5 पौधे तो हो जाएंगे बर्बाद, आएगी आर्थिक तंगी, जानें Vastu के उपाय

सावधानी जरूरी
चूंकी अभी राज्य में भीषण गर्मी पड़ रही है. बीच-बीच में कई जगहों पर अच्छी बारिश भी हो जाती है. ऐसे में मानसून की एंट्री से तापमान अचानक तेजी से गिरेगा. इस दौरान लोगों के बीमार पड़ने की आशंका बढ़ जाती है. इस लिए सभी को चाहिए की अपने सेहत का ध्यान रखें. सही खान पान लेते रहें. तबीयत ज्यादा बिगड़ने पर डॉक्टर से जरूर मिले.

Sharabi Aur Saand: शराबी को सांड से हो गया प्यार! सड़क पर करने लगा ऐसा रोमांस; आंख मूंद लोगों ने फेरा सिर

Trending news