मौसम: छत्‍तीसगढ़ में भारी बारिश और वज्रपात का अलर्ट, एमपी में भी जारी रहेगा बरसात का दौर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1356932

मौसम: छत्‍तीसगढ़ में भारी बारिश और वज्रपात का अलर्ट, एमपी में भी जारी रहेगा बरसात का दौर

Weather alert: छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में आज भारी बारिश का अलर्ट जारी क‍िया है. आशंका जताई गई है क‍ि प्रदेश के उत्‍तरी ह‍िस्‍सों में वज्रपात भी हो सकता है. मध्‍य प्रदेश में भी भारी बार‍िश का दौर जारी रहेगा.  

मौसम का डेमो फोटो.

Weather alert: छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में आज भारी बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी क‍िया गया है. प्रदेश के उत्‍तरी ह‍िस्‍से में वज्रपात होने की आशंका है. वहीं, मध्‍य प्रदेश में भी बार‍िश का दौर जारी रहने का अनुमान है. 

छत्‍तीसगढ़ में बार‍िश का अनुमान 

21 अगस्त से प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश का अनुमान लगाया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा उत्तर-उत्तर प्रदेश के ऊपर 3.6 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. 

गरज के साथ छींंटे पड़ने की संभावना   

एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे लगे दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर 4.5 किलोमीटर से 5.6 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है जिससे छत्तीसगढ़ के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. 

मानसून गत‍िव‍िध‍ि में होगी वृद्धि

वहीं, छत्‍तीसगढ़ में प्रदेश के उत्तरी हिस्से में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ वज्रपात भी होने की संभावना है. प्रदेश में मानसून गतिविधि में वृद्धि होने की प्रबल संभावना बन रही है.

मध्‍य प्रदेश में भी जारी है बार‍िश का दौर 
मध्य प्रदेश में भी बारिश का दौर जारी है. प्रदेश के कई जिलों में आज भी अच्छी बारिश होने की संभावना जताई गई है. पिछले कुछ दिनों से मौसम में नमी बनी हुई है. जिससे प्रदेश में लगातार बारिश देखने को मिल रही है. इस बार प्रदेश के कुछ एक जिलों को छोड़ दिया जाए तो लगभग सभी जिलों में औसत से ज्यादा बारिश हुई है. जबकि अभी आगे भी कुछ दिन तक बारिश होने की पूरी संभावना है.

एमपी के इन जिलों में होगी बारिश
मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में जारी रहेगा बारिश का दौर, आज राजधानी भोपाल और नर्मदापुरम संभाग के जिलों के साथ, रीवा, शहडोल, जबलपुर, सागर, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर और चंबल संभाग के जिलो में अच्छी बारिश होने की संभावना जारी है.

इस वजह से एमपी और छत्‍तीसगढ़ में हो रही बार‍िश 
मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में बन रहे लो प्रेशर एरिया के चलते बारिश की संभावना बन रही है. मध्य प्रदेश के महाराष्ट्र-छत्तीसगढ़ से सटे क्षेत्रों में बारिश संभावना है. इसके अलावा उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश और उसके पड़ोस पर संबंधित चक्रवर्ती परिसंचरण के तहत निम्न दबाव का क्षेत्र निर्मित हुआ है. इसके उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने की आशंका जताई गई है. जिससे प्रदेश में बारिश की स्थिति बनी हुई है.

MP Weather: एमपी में जारी रहेगा बारिश का दौर, आज यहां होगी झमाझम बरसात

Trending news