लोकसभा चुनाव से पहले छत्तीसगढ़ में बड़ा ऑपरेशन, कांकेर मुठभेड़ में 29 नक्सली ढेर
Advertisement

लोकसभा चुनाव से पहले छत्तीसगढ़ में बड़ा ऑपरेशन, कांकेर मुठभेड़ में 29 नक्सली ढेर

Kanker Naxal Encounter: छत्तीसगढ़ के कांकेर में लोकसभा चुनाव से पहले नक्सलियों के खिलाफ सुरक्षाबल ने बड़ा ऑपरेशन किया है. मंगलवार को कलपर के जंगलों में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हो गई. इस मुठभेड़ में 29 नक्सली ढेर हो गए हैं. बस्तर IG सुंदरराज पी ने इसकी पुष्टी की है. 

लोकसभा चुनाव से पहले छत्तीसगढ़ में बड़ा ऑपरेशन, कांकेर मुठभेड़ में 29 नक्सली ढेर

Kanker Naxal Encounter: लोकसभा चुनाव से पहले छत्तीसगढ़ में सुरक्षाबल ने एक बड़े ऑपरेशन में सफलता हासिल की है. मंगलवार को कांकेर जिले के छोटे बेठिया थाना के कलपर के जंगलों में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हो गई, जिसमें 29 नक्सली मारे गए हैं. सुरक्षाबल ने मौके से बड़ी संख्या में हथियार भी बरामद किए हैं. राज्य के पूर्व CM रमन सिंह ने इसे छत्तीसगढ़ और देश के इतिहास की सबसे बड़ी घटना करार दिया है. वहीं, डिप्टी CM विजय शर्मा ने इसे बस्तर पुलिस का नक्सलवाद पर सर्जिकल स्ट्राइक कहा है. 

29 नक्सली ढेर
बस्तर आईजी सुंदर राज पी ने बताया कि कांकेर में नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है. अब तक 29 नक्सलियों के शव बरामद किए गए हैं. मुठभेड़ में मारे गए 29 नक्सली के शव को लेकर पुलिस बल पखांजुर थाना के लिए हो गया है. बुधवार को पखांजूर मुख्यालय में प्रेस कांफ्रेंस होगी.

दोपहर में हुई मुठभेड़ 
बस्तर आईजी सुंदर राज पी ने बताया कि मंगलवार को दोपहर 2 बजे कांकेर के थाना छोटेबेटिया क्षेत्र के बिनागुंडा एवं कोरोनार के मध्य हापाटोला के जंगल (थाना छोटेबेटिया से लगभग 15 KM  पूर्व दिशा) में DRG एवं BSF की संयुक्त पार्टी और माओवादियों के बीच मुठभेड़ हुई. मुठभेड़ के बाद घटनास्थल की सर्चिंग के दौरान अब तक 29 नक्सलियों के शव बरामद किए गए हैं, जिसकी शिनाख्तगी की जा रही है. इलाके में सर्चिंग अभी जारी है. 

3 जवान घायल
मुठभेड़ में सुरक्षाबल ने बड़ी संख्या में मौके से हथियार बरामद किए हैं. वहीं, ऑपरेशन के दौरान BSF इंस्पेक्टर रमेश चौधरी सहित 3 जवान घायल हुए हैं. घायल जवानों को हेलीकॉप्टर से एयरलिफ्ट कर रायपुर लाया गया है. 

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा-बहुत बड़ी सफलता
छिंदवाड़ा दौरे पर पहुंचे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस ऑपरेश को लेकर कहा कि बहुत बड़ी सफलता है.  साथ ही सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए सुरक्षाबल को बधाई दी है. उन्होंने X पर लिखा- आज छत्तीसगढ़ में सुरक्षा बलों के ऑपरेशन में बड़ी संख्या में नक्सली मारे गए हैं. इस ऑपरेशन को अपनी जांबाजी से सफल बनाने वाले सभी सुरक्षाकर्मियों को बधाई देता हूं और जो वीर पुलिसकर्मी घायल हुए हैं, उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं. नक्सलवाद विकास, शांति और युवाओं के उज्ज्वल भविष्य का सबसे बड़ा दुश्मन है। प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में हम देश को नक्सलवाद के दंश से मुक्त करने के लिए संकल्पित हैं. सरकार की ऑफेंसिव नीति और सुरक्षा बलों के प्रयासों के कारण आज नक्सलवाद सिमट कर एक छोटे से क्षेत्र में रह गया है. जल्द ही छत्तीसगढ़ और पूरा देश पूर्णतः नक्सल मुक्त होगा.

'सबसे बड़ी सफलता है'
CM विष्णु देव साय ने इस ऑपरेशन को लेकर कहा- आज दोपहर करीब 2 बजे मुठभेड़ हुई. अभी तक 29 नक्सलियों के मारे जाने की खबर है. 3 जवान घायल हुए हैं. उनका उपचार जारी है. छत्तीसगढ़ में नक्सल मोर्चे पर ये सबसे बड़ी सफलता है. शायद माओवादी चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश में थे. बड़ी वारदात की कोशिश में थे. जिसे नाकाम कर दिया गया है.

मुख्यमंत्री ने आगे कहा- आपका अपना गांव योजना के जरिए हम सरकार की योजनाओं को लोगों तक पहुंचा रहे हैं. नक्सल मुक्त छत्तीसगढ़ की मंशा केंद्रीय गृहमंत्री की भी है. हालांकि गोली किसी भी समस्या का समाधान नहीं है. अभी भी हम नक्सलियों से शांति वार्ता की बात कह रहे हैं. हम मुख्यमंत्री के नाते कह रहे है कि नक्सली शांति के लिए तैयार हो, हम न्याय करेंगे. 

इंटेलिजेंस इनपुट के आधार पर मिली सफलता
छत्तीसगढ़ के कांकेर में नक्सलियों के खिलाफ बड़ी सफलता इंटेलिजेंस इनपुट के आधार पर मिली है. 15 अप्रैल की देर शाम DRG और BSF ने ज्वाइंट ऑपरेशन लॉन्च किया था. इंटेलिजेंस की ओर से नक्सलियों की मूवमेंट को लेकर 5 इनपुट दिए गए थे, जिनमें से 2 इनपुट एक्जैट लोकेशन को लेकर थे. 5 अप्रैल से बिनागुंडा इलाका नक्सलियों का स्थायी कैंप बना हुआ था.

'ये इतिहास की सबसे बड़ी घटना'
विधानसभा अध्यक्ष रमन सिंह ने इस मुठभेड़ को लेकर कहा- यह छत्तीसगढ़ और देश के इतिहास की सबसे बड़ी घटना है. मैंने गृह मंत्री अमित शाह को बधाई दी है, जिनकी निर्णायक नीतियों ने सुरक्षा बलों का मनोबल ऊंचा रखा है. मैं विजय शर्मा और उनकी टीम, पुलिसकर्मियों और डीआरजी कर्मियों को बधाई देता हूं. मैंने ऑपरेशन में शामिल सभी लोगों को सम्मान देने के लिए एसपी से भी बात की है. यह एक ऐतिहासिक सफलता है और हम राज्य में नक्सलवाद से मुक्ति की दिशा में आगे बढ़े हैं. नक्सलवाद के खिलाफ कड़ी कार्रवाई से ही हमारे छत्तीसगढ़ में शांति और विकास संभव है. आज कांकेर में सुरक्षाबल के जवानों ने 29 नक्सलियों को ढेर करके यह स्पष्ट कर दिया है कि छत्तीसगढ़ अब नक्सलवाद से मुक्ति के मार्ग पर चल चुका है.

ये भी पढ़ें- खास है छत्तीसगढ़ का है ये काली मंदिर, नवरात्र के तीसरे दिन होती है घट स्थापना

डिप्टी CM विजय शर्मा ने कहा- सर्जिकल स्ट्राइक
मुठभेड़ को लेकर छत्तीसगढ़ के डिप्टी CM विजय शर्मा ने कहा- छत्तीसगढ़ के इतिहास में आज की तारीख याद रखी जाएगी, जब हमारे सुरक्षा बल के जवानों ने कांकेर जिले के हापाटोला के जंगल में नक्सलियों की मांद में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक करते हुए जबरदस्त मुठभेड़ में करीब 29 नक्सलियों को मार गिराया. इसमें 25 लाख के इनामी नक्सली कमांडर शंकर राव के भी मारे जाने की खबर है. इसका पूरा श्रेय सुरक्षाबलों को जाता है, सभी को बधाई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जी के मार्गदर्शन में और मुख्यमंत्री विष्णु देव साय जी के नेतृत्व में यह संभव हुआ है. 

ये भी पढ़ें- कैसे बनती है MP की फेमस गुड़-जलेबी, जिसको खाने की PM मोदी ने जताई इच्छा

लोकसभा चुनाव से पहले मुठभेड़
बस्तर में 19 अप्रैल को चुनाव होना है, जबकि कांकेर में 26 अप्रैल को वोटिंग होगी. लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान दल रवाना हो चुका है और तैयारी में जुटा हुआ है. उससे पहले ये नक्सली मुठभेड़ हो गई. बता दें कि 13 अप्रैल को धमतरी में भी पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई थी. धमतरी केबोराई थाना क्षेत्र के एकावरी के जंगल में हुई मुठभेड़ के दौरान दोनों से करीब 100 राउंड से ज्यादा फायरिंग हुई. मुठभेड़ में दो नक्सली घायल भी हुए थे.

Trending news