Earthquake: दिल्ली- NCR समेत पूरे उत्तर भारत में आया भूकंप, फिर लग सकते हैं झटके
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1736017

Earthquake: दिल्ली- NCR समेत पूरे उत्तर भारत में आया भूकंप, फिर लग सकते हैं झटके

Earthquake In Delhi NCR And North India: मंगलवार दोपहर देश की राजधानी दिल्ली-NCR के साथ ही पूरे उत्तर भारत में भूकंप आया.

 

Earthquake: दिल्ली- NCR समेत पूरे उत्तर भारत में आया भूकंप, फिर लग सकते हैं झटके

Earthquake In Delhi NCR: देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के सभी राज्यों में मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए. दोपहर करीब 1.30 बजे धरती डोलने लगी. भूकंप का केंद्र जम्मू में रहा. उत्तर भारत के राज्यों के अलावा तिब्बत, चीन और पाकिस्तान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.

जम्मू में रहा केंद्र
राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबित जम्मू-कश्मीर के डोडा में भूकंप का केंद्र रहा, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.4 मापी गई. इसकी गहराई जमीन से करीब 6 किलोमीटर अंदर थी. दिल्ली-NCR के अलावा पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में लोगों ने झटके महसूस किए. हालांकि, झटके ज्यादा तेज नहीं थे. इस कारण कोई भी जनहानि नहीं हुई है. 

 

दोबारा लग सकते हैं झटके
भूकंप विज्ञान दिल्ली के मुताबिक रिक्टर स्केल पर 5.4 तीव्रता वाला भूकंप ताकतवर भूकंप की श्रेणी में आता है. मंगलवार को कई क्षेत्रों में झटके महसूस हुए हैं. दोबारा 4 से 4.4 रिक्टर पैमाने पर भूंकप के झटके महसूस हो सकते हैं.  इस भूकंप का चक्रवात बिपरजॉय से कोई संबंध नहीं है. 

तिब्बत में भी आया भूकंप
तिब्बत के शिजांग में  4.3 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसका  केंद्र जमीन से 106 किलोमीटर नीचे था. 

पाकिस्तान और चीन में भी आया भूकंप 
मंगलवार को उत्तर भारत और तिब्बत के अलावा पाकिस्तान और चीन में भी भूकंप के झटके आए. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन और पाकिस्‍तान में भी भूकंप का असर रहा. 

Trending news