अब कांग्रेस में इंट्री नहीं होगी आसान! रायपुर अधिवेशन में हो सकता है निर्णय; प्रियंका पर होगा ये फैसला
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1581533

अब कांग्रेस में इंट्री नहीं होगी आसान! रायपुर अधिवेशन में हो सकता है निर्णय; प्रियंका पर होगा ये फैसला

Congress Convention Raipur: आगामी 26 फरवरी को होने वाले कांग्रेस के रायपुर अधिवेशन में पार्टी कई बडे़ फैसले ले सकती है. इस दौरान सदस्यता शुल्क (Membership Fee) भी बढ़ाए जाने की उम्मीद है. साथ ही साथ प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) को सीडब्ल्यूसी (CWC Election) की चुनावी प्रक्रिया से गुजरना होगा.

अब कांग्रेस में इंट्री नहीं होगी आसान! रायपुर अधिवेशन में हो सकता है निर्णय; प्रियंका पर होगा ये फैसला

Congress Convention Raipur: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर में आगामी कांग्रेस का पूर्ण अधिवेशन होने जा रहा है. ये अधिवेशन कांग्रेस का 85 वां पूर्ण अधिवेशन होगा. इसमें कुछ बड़े फैसले हो सकते हैं. कहा जा रही है अब पार्टी में इंट्री भी आसान नहीं होगी. कियों की पार्ट सदस्यता शुल्क (Membership Fee) बढ़ाने पर विचार कर रही है. वहीं इस आयोजन में प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) को सीडब्ल्यूसी (CWC Election) से गुजरना पड़ेगा.

क्या हो सकती है नई शुल्क व्यवस्था
जानकारी के अनुसार, अधिवेशन के दौरान राज्य कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधियों के लिए 100 रुपये सदस्यता शुल्क को बढ़ाकर 1000 रुपये प्रति वर्ष किया जाएगा. इसमें 400 रुपए विकास शुल्क जबकि, 300 रूपए पार्टी पत्रिका संदेश के लिए होंगे. जबकि ऑल इंडिया कांग्रेस कमिटी (AICC) के वरिष्ठ सदस्यों के लिए शुल्क 3000 रुपये रखी जाएगी. इसके अलावा विकास शुल्क पांच साल के लिए प्रति वर्ष 1000 रुपये होगी.

ये भी पढें: भाई की करतूत पर क्यो बोले Dhirendra Shastri; आचार्य प्रमोद हुए हमलावर

पार्टी फंड में मिलेगी मदद
कांग्रेस के इस फैसले को लेकर कहा जा रहा है कि इसके जरिए पार्टी फंड में काफी ज्यादा मदद मिलेगी. पार्टी फंड में आई कमी को भी भरने की कोशिश की जा रही है. पार्टी ने उम्मीद लगाई है कि शुल्क में वृद्धि होने के बाद भी कार्यकर्ताओं का प्रतिबद्धता बरकार रहेगी और वो इस काम में पार्टी का साथ देंगे.

प्रियंका गांधी को लड़ना होगा चुनाव
कांग्रेस वर्किंग कमेटी चुनाव कराने के लिए तैयार है कहा जा रहा है कि इसमें पूर्व राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री सांसद, कांग्रेस संसदीय दल सहित कुल 23 स्वचालित कार्यसमिति के सदस्य होंगे. हालांकि इन सदस्यों में शामिल होने के लिए प्रियंका गांधी को अयोग्य घोषित किया गया है. बताया जा रहा है कि सदस्य बनने के लिए उन्हें सीडब्ल्यूसी की चुनावी प्रक्रिया से गुजरना होगा.

ये भी पढें: बदलेगा जबलपुर स्टेशन का नाम! शिवराज सरकार ने केंद्र के सामने रखा इस नाम का प्रस्ताव

85वां पूर्ण अधिवेशन
छत्तीसगढ़ में ये कांग्रेस का 85 वां पूर्ण अधिवेशन होगा. इसमें कांग्रेस के कई दिग्गज नेता के शामिल होने की उम्मीद लगाई जा रही है. इस सेशन का नाम 'हाथ से हाथ जोड़ो' रखा गया है. इस अधिवेशन में छत्तीसगढ़ विधान सभा चुनाव के अलावा 2024 लोकसभा चुनावों की तैयारियों के लिए बैठक भी आयोजित की जाएगी.

Trending news