महिला आरक्षण बिल पर बोले CM बघेल, तत्काल लागू किया जाना चाहिए, क्योंकि अभी तो यह...
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1881335

महिला आरक्षण बिल पर बोले CM बघेल, तत्काल लागू किया जाना चाहिए, क्योंकि अभी तो यह...

CM Bhupesh Baghel: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने महिला आरक्षण बिल तत्काल लागू करने की मांग की है, उन्होंने यह बात प्रियंका गांधी के छत्तीसगढ़ दौरे से पहले कही है. 

छत्तीसगढ़ पहुंची प्रियंका गांधी

CM Bhupesh Baghel: महिला आरक्षण बिल लोकसभा से पास हो चुका है, जबकि राज्यसभा में बिल पर बहस चल रही है. कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कल लोकसभा में बहस के दौरान महिला आरक्षण बिल को तत्काल लागू करने की मांग की थी, जिस पर सीएम भूपेश बघेल ने भी समर्थन किया है. उनका कहना है कि महिला आरक्षण बिल जल्द से जल्द लागू होना चाहिए, इस बिल को कांग्रेस पहले ही अपना समर्थन दे चुकी है. 

2024 चुनाव में इसे लागू किया जाना चाहिए 

सीएम बघेल ने कहा 'विधानसभा और लोकसभा के सदस्य के लिए महिला आरक्षण बिल लाया गया है, उसको कांग्रेस ने समर्थन किया है, लेकिन इसका इंप्लीमेंट तब होगा जब जनगणना हो जाएगी. उसके बाद परिसीमन हो जाए, उसके बाद लागू होना चाहिए, नहीं तो इसमें बरसों लग जाएंगे. लेकिन सोनिया जी ने स्पष्ट कहा कि इसे तत्काल लागू किया जाए, क्योंकि अभी यह होता दिखाई नहीं दे रहा है लेकिन मेरा मानना है कि इसे 2024 के चुनाव में इसे लागू किया जाना चाहिए.'

बता दें कि कल सोनिया गांधी ने इसे कल तत्काल लागू करने की मांग की थी. इससे पहले राहुल गांधी ने कहा कि मेरा सरकार को सुझाव है कि महिला आरक्षण बिल को आज लागू कीजिए. इसके लिए जनगणना और परिसीमन की जरूरत नहीं है. आप महिलाओं को सीधा 33 प्रतिशत आरक्षण दे दीजिए. जबकि अब सीएम बघेल ने भी महिला आरक्षण बिल तत्काल लागू करने बात कही है. 

बदलेगा छत्तीसगढ़ विधानसभा का सिनेरियों 

बता दें कि महिला आरक्षण बिल के बाद छत्तीसगढ़ विधानसभा का सिनेरियों भी बदलेगा. प्रदेश में फिलहाल 90 विधानसभा सीटें और 11 लोकसभा सीटें हैं. महिला आरक्षण बिल के तहत 33 प्रतिशत तक महिलाओं के लिए सीटें रिजर्व की जाएगी. यानि 11 में से तीन लोकसभा और करीब 29 या 30 सीटें रिजर्व हो सकती हैं. हालांकि यह एक आंकलन हैं, सही स्थिति बाद में ही लागू होगी. 

प्रियंका गांधी पहुंची छत्तीसगढ़ 

वहीं प्रियंका गांधी भी छत्तीसगढ़ पहुंच चुकी है, जिससे आज से छत्तीसगढ़ में चुनावी आगाज भी हो जाएगा. माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज कोई बड़ी घोषणा कर सकते हैं. बता दें कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का फोकस महिला वोटर्स पर भी बना हुआ है. 

Trending news