एक रुपए के कारण अधर में अटकी छत्तीसगढ़ की फिल्म सिटी, NRDA और संस्कृति विभाग के बीच कुछ ऐसे फंसा पेंच
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1253112

एक रुपए के कारण अधर में अटकी छत्तीसगढ़ की फिल्म सिटी, NRDA और संस्कृति विभाग के बीच कुछ ऐसे फंसा पेंच

नवा रायपुर के सेक्टर 39 में ग्राम खंडवा के पास बनने वाली फिल्म सिटी का काम अधर में अटका हुआ है. इसके पीछे की वजह निकल कर आ रही है पैसे की कमी. प्रदेश में फिल्म सिटी की बातें तो खूब हो रही हैं, लेकिन अब सरकार इसे कैसे और कब तक बना पाएगी इस पर सवाल बना हुआ है.

एक रुपए के कारण अधर में अटकी छत्तीसगढ़ की फिल्म सिटी, NRDA और संस्कृति विभाग के बीच कुछ ऐसे फंसा पेंच

तृप्ति सोनी/रायपुर: छत्तीसगढ़ फिल्म सिटी का प्रोजेक्ट अधर में लटका हुआ है. इसके पीछे की वजह जमीन के भारी का दाम हैं. संस्कृति विभाग और न्यू रायपुर डेवलपमेंट अथॉरिटी के बीच जमीन के दाम को लेकर बात नहीं बन पा रही है. अब गेंद सरकार के पाले में चली गई है. माना जा रहा था कि जल्द ही कैबिनेट में फिल्म सिटी को लेकर प्रस्ताव पारित हो जाएगा, लेकिन जमीन के मसले की वजह से छत्तीसगढ़ में फिल्म सिटी दूर की कौड़ी दिख रही है. 

कई महीने पहले रखा गया था प्रस्ताव
दरअसल संस्कृति विभाग की तरफ से नया रायपुर के सेक्टर-39 में 115 एकड़ में एक फिल्म सिटी बनाने का प्रस्ताव कई महीनों पहले रखा गया था. इसके लिए जगह भी लगभग फाइनल हो गई, लेकिन बात अटकी है जमीन के दाम पर. न्यू रायपुर डेवलपमेंट अथॉरिटी ने फिल्म सिटी के लिए 2700 रुपए स्क्वेयर मीटर के हिसाब से 126 करोड़ रुपए मांगे हैं.

1 रुपए प्रति एकड़ के भाव में मांगी जमीन
संस्कृति विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, विभाग ने NRDA से 1 रुपए प्रति एकड़ लीज पर 30 साल के लिए जमीन मांगी है. लेकिन ये मामला अटका हुआ है. क्योंकि NRDA पहले से ही घाटे में चल रहा है. जिसके चलते कीमत पर किसी भी तरह के समझौते की बात बनती दिख नहीं रही है. अब गेंद शासन और कैबिनेट के पाले में है.

छत्तीसगढ़ फिल्मों को लेकर काफी संभावनाएं
छत्तीसगढ़ में कला-संस्कृति और फिल्मों को लेकर काफी संभावनाएं हैं. हाल ही में जारी फिल्म नीति के फायदे भी देखने को मिल रहे हैं. छत्तीसगढ़ में फिल्म नीति में शामिल सब्सिडी पर बॉलीवुड से कलाकार यहां आकर फिल्मों की शूटिंग कर रहे हैं. ऐसे में एक बड़ी फिल्म सिटी बनाने को लेकर लगातार चर्चाएं चल रही थीं. फिल्म सिटी बनने से छत्तीसगढ़ में सिनेमा इंडस्ट्री भी काफी आगे बढ़ती पर फिलहाल तो ये होता नजर नहीं आ रहा है.

कैसे और कब होगा निर्माण खड़ा हुआ सवाल
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में फिल्म सिटी का निर्माण राज्य सरकार के फंड से ही करना होगा. क्योंकि केंद्र सरकार की तरफ से छत्तीसगढ़ में फिल्म सिटी के प्रोजेक्ट के लिए किसी भी प्रकार के फंड मिलने की उम्मीद बहुत कम है. फिल्म सिटी की बातें तो खूब होती हैं, लेकिन अब सरकार इसे कैसे और कब तक बनाएगी अभी भी सवाल बना हुआ है.

LIVE TV

Trending news