छत्तीसगढ़ में शुरू हुआ चलता फिरता मिलेट कैफे, मिलेंगे पराठे, पिज्जा और इडली-डोसा समेत ये खास व्यंजन
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1559858

छत्तीसगढ़ में शुरू हुआ चलता फिरता मिलेट कैफे, मिलेंगे पराठे, पिज्जा और इडली-डोसा समेत ये खास व्यंजन

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रायगढ़ जिले के खरसिया में प्रदेश के पहले मोबाइल मिलेट कैफे 'मिलेट ऑन व्हील्स' (Millet on Wheels) को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. उच्च शिक्षामंत्री उमेश पटेल व गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू भी इस अवसर पर उपस्थित रहे.

छत्तीसगढ़ में शुरू हुआ चलता फिरता मिलेट कैफे, मिलेंगे पराठे, पिज्जा और इडली-डोसा समेत ये खास व्यंजन

रायपुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रायगढ़ जिले के खरसिया में प्रदेश के पहले मोबाइल मिलेट कैफे 'मिलेट ऑन व्हील्स' (Millet on Wheels) को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. उच्च शिक्षामंत्री उमेश पटेल व गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू भी इस अवसर पर उपस्थित रहे. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Cm bhupesh baghel) ने इस मौके पर रागी से बना केक काटा. उन्होंने इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि इससे मिलेट (Millet cafe) के उपभोग के प्रति जागरूकता बढ़ेगी. उन्होंने इस मोबाइल कैफे का संचालन करने वाली महिला समूह को अपनी शुभकामनाएं दीं.

गौरतलब है कि जिला प्रशासन रायगढ़ की पहल पर शुरू हुआ यह 'मिलेट ऑन व्हील्स' कैफे एक चलता फिरता मिलेट कैफे होगा. जिसमें रागी, कोदो, कुटकी से बने लजीज व्यंजन परोसे जायेंगे. इसे अनुभव महिला समूह संचालित करेगा. इस मोबाइल मिलेट कैफे में रागी का चीला, डोसा, मिलेट्स पराठा, इडली, मिलेट्स मंचूरियन, पिज्जा, कोदो की बिरयानी और कुकीज जैसे पकवान चखने को मिलेंगे. गौरतलब है कि मोटे अनाजों के उत्पादन और उपभोग को प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर मिलेट मिशन  चलाया जा रहा है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वर्ष 2023 को अंतर्राष्ट्रीय मिलेट ईयर के रूप में मनाया जा रहा है.

अभिताभ बच्चन को पसंद आया CM बघेल का गिफ्ट, पत्र लिखकर कहा- छत्तीसगढ़ बने विश्व विख्यात, जानिए

छत्तीसगढ़ में कोदो, कुटकी, रागी की समर्थन मूल्य पर की जा रही है खरीदी 
गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य है, जहां मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में मिलेट्स को लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है. छत्तीसगढ़ में कोदो, कुटकी और रागी का ना सिर्फ समर्थन मूल्य घोषित किया गया बल्कि समर्थन मूल्य पर खरीदी भी की जा रही है. इस पहल से छत्तीसगढ़ में मिलेट्स का रकबा डेढ़ गुना बढ़ा है और उत्पादन भी बढ़ा है. मुख्यमंत्री की पहल पर छत्तीसगढ़ विधानसभा में विधायकों और मीडिया के लिए मिलेट्स से बने व्यंजनों को बढ़ावा देने के लिए दोपहर भोज का भी आयोजन किया जा चुका है. छत्तीसगढ़ में मिलेट कैफे भी प्रारंभ हो चुका है. छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले के नथिया-नवागांव में मिलेट्स का सबसे बड़ा प्रोसेसिंग प्लांट भी स्थापित किया जा चुका है. मिलेट्स को बढ़ावा देने के लिए गौठानों में विकसित किए जा रहे रूरल इंडस्ट्रियल पार्क में मिलेट्स प्रोसेसिंग प्लांट लगाए जा रहे हैं.

पीएम मोदी ने की थी तारीफ
मिलेट्स उत्पादन में पहले नबंर पर छत्तीसगढ़ है.  राज्य सरकार लगातार मिलेट्स को बढ़ावा दे रही है. मिलेट्स को प्रोत्साहन देने के क्रम में हाल ही में मुख्यमंत्री ने विधानसभा में सभी विधायकों को मिलेट्स से बने व्यंजनों का लंच भी करवाया था. यही नहीं खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी छत्तीसगढ़ की तारीफ कर चुके हैं. उन्होंने मन की बात में रायगढ़ जिले में बने मिलेट्स कैफे को लेकर जमकर तारीफ की थी. इसके अलावा अभिनेता अमिताभ बच्चन भी सीएम बघेल की तारीफ कर चुके हैं.

Trending news