MP Chunav Voting 2023: मध्य प्रदेश के चार बड़े शहरों में मतदान की तैयारी पूरी, जानिए पूरा अपडेट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1962947

MP Chunav Voting 2023: मध्य प्रदेश के चार बड़े शहरों में मतदान की तैयारी पूरी, जानिए पूरा अपडेट

MP Chunav 2023: 17 नवंबर को होने वाली वोटिंग के लिए मध्य प्रदेश के सभी बड़े शहरों में भी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. जानिए चार बड़े शहरों की स्थिति. 

MP Chunav Voting 2023: मध्य प्रदेश के चार बड़े शहरों में मतदान की तैयारी पूरी, जानिए पूरा अपडेट

MP Chunav 2023: 17 नवंबर को मध्य प्रदेश की सभी 230 सीटों पर एक साथ मतदान होगा. चुनाव आयोग ने हर एक सीट पर मतदान की पूरी तैयारी कर ली है. इसके लिए मतदान दल केंद्रों के लिए रवाना हो गया है. राजधानी भोपाल सहित इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर में मतदान के लिए पूरी तैयारियां कर ली गई है. सभी शहरों में मतदान के लिए उत्साह नजर आ रहा है. 

भोपाल में तैयारियां पूरी 

राजधानी भोपाल में सात विधानसभाओं के लिए मतदान दल को सामग्री मुहैया कराने के लिए लाल परेड और एमवीएम ग्राउंड में व्यवस्थाएं की गई थी. मतदान दल अपने क्षेत्र के लिए रवाना हो चुके हैं. जिले की सभी सीटों पर कुल 70 काउंटर बनाए गए हैं. यहा कुल 2049 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. सबसे ज्यादा 13 काउंटर गोविंदपुरा विधानसभा क्षेत्र में बनाए गए है.  सबसे ज्यादा 373 पोलिंग बूथ भी यही बने हैं.  राजधानी में वोटिंग के लिए हर बार मतदाताओं में उत्साह नजर आता है. 

इंदौर वोटिंग के लिए तैयार 

इंदौर के नेहरू स्टेडियम में सुबह 7 बजे से मतदान दलों को सामग्री वितरण की प्रक्रिया शुरू हुई. सभी विधानसभाओं के लिए सामग्री वितरण के लिए नेहरू स्टेडियम को ही चुना गया है. मेडिकल सुविधा मुहैया कराने के लिए मेडिकल टीम भी गठित की गई है. आज शाम तक सभी मतदानकर्मी मतदान स्थल पर पहुंच जाएंगे. यहां 616 माइक्रो ऑब्जर्वर भी नियुक्त किए गए है. इंदौर-5 में सबसे ज्यादा  4,12,048 मतदाता है जबकि इंदौर-3 में सबसे कम 1,87,161 मतदाता हैं

ग्वालियर में भी वोटर्स तैयार 

ग्वालियर जिले की सभी 6 विधानसभा सीटों के लिए 1662 मतदान बनाए गए हैं. इसके लिए चुनाव आयोग ने मतदान दल को रवाना कर दिया हैं, जहां कल सुबह 6 बजे से मतदान शुरू हो जाएगा. यहां कि खास बात ये है कि मतदान सामग्री प्राप्त करने के लिए उनको लाइन में नहीं लगना पड़ा, सभी कर्मचारियों को उनके केंद्रों पर ही सामग्री मुहैया कराई गई. मतदान दल आसानी से अपने विधानसभा क्षेत्र पहुंच सके इसके लिए क्षेत्रवार कलर कोडिंग की गई है. ग्वालियर के लिये हलका हरा,   ग्वालियर पूर्व के लिये ग्रे, ग्वालियर ग्रामीण के लिये गुलाबी, ग्वालियर दक्षिण के लिये सफेद, भितरवार के लिये बैगनी व डबरा के लिये बैगनी कलर के गेट बनाए गए हैं. 

संस्कारधानी के मतदाता तैयार

जबलपुर जिले में कुल 8 विधानसभा क्षेत्र हैं, जहां मतदान करने की पूरी तैयारी कर ली गई है. यहां पर केंट विधानसभा के एक केंद्र में सबसे ज्यादा 1709 मतदाता हैं और सबसे कम मतदाता सिहोरा का एक मतदान केंद्र हैं, जहां केवल 155 मतदाता हैं. जिले में कुछ केंद्र ऐसे है जहां 1500 मतदाता है. संख्या कम होने के कारण मतदान जल्द खत्म होने के आसार है. मतदान के दिन बिजली आपूर्ति बाधित ना हो इसीलिए बिजली विभाग ने कई व्यवस्थाएं भी की है.

Trending news