MP Chunav 2023: एमपी की इस विधानसभा में दोबारा वोटिंग शुरू, अब वोटर्स की मिडिल फिंगर पर लेगी स्याही
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1970505

MP Chunav 2023: एमपी की इस विधानसभा में दोबारा वोटिंग शुरू, अब वोटर्स की मिडिल फिंगर पर लेगी स्याही

MP Assembly Elections 2023: 17 नवंबर को हुए मतदान के दिन अटेर विधानसभा के किशूपुरा गांव की पोलिंग नंबर 71 पर बूथ कैप्चरिंग हुई थी, जिसके बाद आज उस बूथ पर पुर्नमतदान किया जा रहा है.

 

MP Chunav 2023: एमपी की इस विधानसभा में दोबारा वोटिंग शुरू, अब वोटर्स की मिडिल फिंगर पर लेगी स्याही

Bhind ater Re polling: भिंड जिले की अटेर विधानसभा सीट मतदान के दौरान बवाल देखने को मिला था. जिसके बाद चुनाव आयोग ने मामले को संज्ञान में लते हुए यहां दोबारा मतदान कराने के फैसला किया था. जिसके बाद आज अटेर विधानसभा के किशुपुरा मतदान केंद्र संख्या 71 के तहत बूथ संख्या 3 पर 21 नवंबर को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा. वोटिंग शुरू हो चुकी है. इस दौरान आचार संहिता के सभी नियम लागू होंगे.

बता दें कि मध्यप्रदेश के सहकारिता मंत्री और अटेर विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी डॉ. अरविंद भदौरिया ने एक वीडियो के आधार पर चुनाव आयोग से आधा दर्जन पोलिंग बूथ पर दोबारा मतदान कराने की मांग की थी.  जिसके बाद जिला दण्डधिकारी संजीव श्रीवास्तव ने बताया कि गोपनीयता भंग होने के संभावित कारण की वजह से पुनर्मतदान कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं.

जानकारी के मुताबिक 17 नवंबर को हुए पोलिंग दिन किशुपुरामतदान केंद्र पर 89% मतदान हुआ था. मतदान केंद्र के 1223 वोटर्स में से 1103 लोगों ने मतदान किया था.

मिडिल फिंगर पर लगेगी स्याही
रिवोटिंग वाली जगह पर अब नई ईवीएम मशीन रखी जाएगी और दोबारा वोट डालने आए मतदातओं के बाएं हाथ की मिडिल फिंगर में स्याही लगाई जाएगी. मतदान केंद्र की वीडियो वीडियो रिकॉर्डिंग भी की जाएगी.

 

ऐसा है अटेर का सियासी इतिहास 
बात अगर अटेर विधानसभा सीट के राजनीतिक इतिहास की जाए तो यह सीट 1952 से ही अस्तित्व में हैं, यहां 1952 से 2018 तक यहां कुल 16 विधानसभा चुनाव हुए हैं, जिनमें से 9 बार कांग्रेस ने जीत हासिल की है तो चार बार बीजेपी को जीत मिली है, जबकि एक बार बसपा और एक बार जनता पार्टी के प्रत्याशी ने भी जीत हासिल की है. खास बात यह है अटेर सीट पर कभी किसी एक दल का कोई कब्जा नहीं रहा, यहां कभी बीजेपी तो कभी कांग्रेस जीत हासिल करती रही है. 

2018 में कैसा रहा था नतीजा
अटेर विधानसभा सीट पर 2018 के विधानसभा चुनाव में 33 से प्रत्याशी मैदान में थे, मुकाबला त्रिकोणीय रहा था, यहां सबसे आखिर तक काउंटिंग चली थी, जहां कड़े मुकाबले में अरविंद भदौरिया ने जीत हासिल की थी. अरविंद भदौरिया को 58,928, हेमंत कटारे को 53,950 वोट और बसपा के संजीव बघेल को 16,585 वोट से जीत मिली थी. इस तरह बीजेपी को इस सीट पर 4,978 वोटों से जीत हासिल हुई थी. 

Trending news