Nitish Kumar ने 2024 चुनाव के लिए बनाया खास फॉर्मूला, विपक्ष के लिए निभाएंगे ये बड़ी भूमिका
Advertisement
trendingNow11655072

Nitish Kumar ने 2024 चुनाव के लिए बनाया खास फॉर्मूला, विपक्ष के लिए निभाएंगे ये बड़ी भूमिका

Lok Sabha Election 2024: दिल्ली में विपक्षी नेताओं के साथ सफल बैठक के बाद नीतीश कुमार 2024 के चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के लिए सबसे बड़ी चुनौती बनते जा रहे हैं.

Nitish Kumar ने 2024 चुनाव के लिए बनाया खास फॉर्मूला, विपक्ष के लिए निभाएंगे ये बड़ी भूमिका

Nitish Kumar can play big role in 2024 Election: अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के लिए विपक्षी दलों एकजुट होने का प्लान बना रहे हैं और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) अहम भूमिका निभा सकते हैं. दिल्ली में विपक्षी नेताओं के साथ सफल बैठक के बाद नीतीश कुमार 2024 के चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के लिए सबसे बड़ी चुनौती बनते जा रहे हैं. हालांकि, वह साफ कर चुके हैं अगले चुनाव में वो प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नहीं हैं.

जॉर्ज फर्नाडीस जैसी भूमिका निभा सकते हैं नीतीश कुमार

नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने स्पष्ट किया कि वह प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नहीं हैं, लेकिन वह अपने वरिष्ठ नेता स्वर्गीय जॉर्ज फर्नांडिस (George Fernandes) जैसे नक्-शेकदम पर चलकर यूपीए के संयोजक की भूमिका निभा सकते हैं. बता दें कि जॉर्ज फर्नाडीस ने 1998 में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के गठन में एक प्रमुख भूमिका निभाई थी. उस समय केंद्र में कांग्रेस का शासन था और विपक्षी दल बिखरे हुए थे.

24 पार्टियों को एकजुट करने में कामयाब रहे थे फर्नांडिस 

मंडल आयोग की रिपोर्ट के बाद देश में बड़ी संख्या में क्षेत्रीय दलों का उदय हुआ. तब बीजेपी ने समता पार्टी के प्रमुख जॉर्ज फर्नांडिस (George Fernandes) को एनडीए (NDA) के संयोजक की भूमिका निभाने के लिए कहा था और वह कांग्रेस के खिलाफ 24 पार्टियों को एकजुट करने में कामयाब रहे थे. उस एकता के कारण 1999 में जॉर्ज फर्नांडिस ने अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के गठन में मुख्य भूमिका निभाई। एनडीए सरकार ने 5 साल का कार्यकाल पूरा किया.

विपक्षी दलों को एकजुट करने में जुटे हैं नीतीश कुमार

बता दें कि अब बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) जॉर्ज फर्नांडिस (George Fernandes) की तरह ही विपक्षी दलों को एकजुट करने में जुटे हैं. अब कांग्रेस नेता राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे, अरविंद केजरीवाल और सीताराम येचुरी ने कहा कि नीतीश कुमार विपक्षी दलों को एकजुट करने में बहुत अच्छा काम कर रहे हैं और वे उनके साथ हैं.

विपक्षी दलों को एकजुट करने में सफलता: नीतीश कुमार

नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने साफ कर दिया है कि वह देश के विपक्षी दलों को ज्यादा से ज्यादा एकजुट करना चाहते हैं और उन्हें सफलता मिल रही है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) का ट्वीट हम देश के लिए साथ में लड़ेंगे, देश की मौजूदा राजनीतिक स्थिति में सबसे महत्वपूर्ण बात है.
(इनपुट- न्यूज एजेंसी आईएएनएस)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर | आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी |

Trending news