Live Breaking News: राजस्थान चुनाव: कांग्रेस ने उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी की, इन चेहरों पर लगाया दांव
Advertisement
trendingNow11937447

Live Breaking News: राजस्थान चुनाव: कांग्रेस ने उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी की, इन चेहरों पर लगाया दांव

Breaking News Latest Update of 31th October: देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी खबरों का लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए हमारे इस लाइव ब्लॉग से जुड़े रहें...

Live Breaking News: राजस्थान चुनाव: कांग्रेस ने उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी की, इन चेहरों पर लगाया दांव
LIVE Blog
31 October 2023
19:46 PM

राजस्थान चुनाव: कांग्रेस ने उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी की

कांग्रेस ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी कर दी है. 56 उम्मीदवारों की इस लिस्ट में ज्यादातर मौजूदा विधायकों को जगह दी गई है. यहां देखें पूरी लिस्ट- 

17:54 PM

'मेरी माटी मेरा देश-अमृत कलश यात्रा' के समापन समारोह कार्यक्रम में क्या बोले पीएम

पीएम मोदी ने 'मेरी माटी मेरा देश-अमृत कलश यात्रा' के समापन समारोह में लोगों संबोधित किया. उन्होंने कहा कि जैसे दांडी यात्रा शुरू होने के बाद देशवासी उससे जुड़ते गए, वैसे ही आजादी के अमृत महोत्सव ने जनभागीदारी का ऐसा हुजूम देखा कि नया इतिहास बन गया. 21वीं सदी में राष्ट्रनिर्माण के लिए मेरा युवा भारत संगठन, बहुत बड़ी भूमिका निभाने वाला है. भारत के युवा कैसे संगठित होकर हर लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं, इसका प्रत्यक्ष उदाहरण मेरी माटी मेरा देश अभियान है. बड़ी-बड़ी महान सभ्यताएं समाप्त हो गईं लेकिन भारत की मिट्टी में वो चेतना है जिसने इस राष्ट्र को अनादिकाल से आज तक बचा कर रखा है. 

17:48 PM

'मेरी माटी मेरा देश-अमृत कलश यात्रा' के समापन समारोह में पहुंचे पीएम मोदी

'मेरी माटी मेरा देश-अमृत कलश यात्रा' के समापन समारोह में पीएम मोदी पहुंचे हैं. उन्होंने माथे पर  कलश में मौजूद मिट्टी से टीका लगाया है. इस दौरान गृहमंत्री अमित शाह समेत कई अन्य नेता मौजूद थे.

12:10 PM

कौन कर रहा बड़े नेताओं के फोन हैक? एप्पल की ओर से दी गई चेतावनी 

एप्पल के फोन को सबसे सुरक्षित माना जाता है. कहा जाता है कि एप्पल के फोन हैन नहीं किए जा सकते हैं. लेकिन, इस बीच चौंकाने वाला खुलासा हुआ है और विपक्ष के कई नेताओं ने अपने एप्पल फोन के हैक करने का दावा किया है. टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा, शिवसेना (UBT) प्रियंका चतुर्वेदी, कांग्रेस नेता शशि थरूर, पवन खेरा, आप नेता राघव चड्ढा, एआईएमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने फोन हैकिंग को लेकर दावा किया है.

11:31 AM

केरल धमाके को लेकर बड़ा खुलासा

कोच्चि के कवेंशन सेंटर में हुए धमाके मामले में पुलिस का मानना है कि डोमिनिक ने ही इस धमाके को अंजाम दिया है. इसलिए उसकी गिरफ्तारी की गई है. अभी तक की जांच के मुताबिक ये धमाका रिमोट कंट्रोल वाली IED से किया गया था. पुलिस के मुताबिक, IED के लिए जो सामान ख़रीदा गया उसके बिल भी आरोपी के पास IED को एक थैले में रखा गया और उसके अंदर पटाखे और पेट्रोल के पाउच रखे, ताकी धमाके के बाद आग लग जाए. IED को रिमोट कंट्रोल के जरिए ब्लास्ट किया गया. पुलिस के मुताबिक, जहां पर डोमिनिक ने ब्लास्ट किया था, वहां पर उसकी सास यानी पत्नी की मां भी मौजूद थी. आरोपी ने उसे जाने से रोकने के लिए पत्नी को फोन कर मना करने की कोशिश की, लेकिन बात नहीं हो पाई क्योंकि उसने फोन नहीं उठाया. आरोपी को 30 अक्टूबर करीब 6-7 बजे गिरफ़्तार दिखाया गया और आज अदालत में पेश कर रिमांड लिया जाएगा.

11:14 AM

निलंबित आईएएस पूजा सिंघल की जमानत याचिका पर सुनवाई टली

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आरोपी झारखंड की निलंबित आईएएस पूजा सिंघल की जमानत याचिका पर SC में सुनवाई 1 दिसंबर के लिए टल गई है. पूजा सिंघल मनरेगा स्कीम के अमल में करप्शन से जुड़े मामले में मई 2022 में हिरासत में है. इस साल फरवरी में उन्हें अपनी बीमार बेटी की देखभाल के लिए दो महीने की अंतरिम जमानत मिली थी.

10:55 AM

नारकोटिक से जुड़े मनी लॉड्रिंग मामले में ED की कार्रवाई

नारकोटिक से जुड़े मनी लॉड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) कार्रवाई कर रही है. ईडी पंजाब में आम आदमी पार्टी के विधायक कुलवंत सिंह और दूसरे आरोपियों के ठिकानों पर छापेमारी कर रही है.

10:23 AM

आने वाले 25 साल बहुत महत्वपूर्ण: पीएम मोदी

गुजरात के एकता नगर में सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के अवसर पर एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'आने वाले 25 साल भारत के लिए इस शताब्दी के सबसे महत्वपूर्ण 25 साल हैं. इन 25 वर्षों में हमें समृद्ध बनना है, विकसित बनना है. आप सभी युवाओं का जांबाजों का ये उत्साह राष्ट्रीय एकता दिवस की बहुत बड़ी ताकत है. एक तरह से मेरे सामने लघु भारत का स्वरूप दिख रहा है. राज्य अलग है,…भाषा अलग है, परंपरा अलग है, लेकिन यहां मौजूद हर व्यक्ति एकता की मजबूत डोर से जुड़ा हुआ है.'

10:16 AM

नौसेना के ध्वज पर लगे गुलामी के निशान को हटा दिया: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि जैसे 15 अगस्त हमारी स्वतंत्रता के उत्सव का, 26 जनवरी हमारे गणतंत्र के जयघोष का दिवस है, उसी तरह 31 अक्टूबर का ये दिन देश के कोने-कोने में राष्ट्रीयता के संचार का पर्व बन गया है. अमृतकाल में भारत ने गुलामी की मानसिकता को त्यागकर आगे बढ़ने का संकल्प लिया है. हम विकास भी कर रहे हैं और अपनी विरासत का संरक्षण भी कर रहे हैं. भारत ने अपनी नौसेना के ध्वज पर लगे गुलामी के निशान को हटा दिया है. गुलामी के दौर में बनाए गए गैर जरूरी कानूनों को भी हटाया जा रहा है. IPC की जगह भी भारतीय न्याय संहिता लाई जा रही है. इंडिया गेट पर जहां कभी विदेशी सत्ता के प्रतिनिधि की प्रतिमा थी, वहां अब नेताजी सुभाष की प्रतिमा हमें प्रेरणा दे रही है. दुनिया भारत की सराहना कर रही है. हमें दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र को नई ऊंचाइयों पर ले जाने पर गर्व है. हमें गर्व है कि जब दुनिया युद्ध और अन्य संकटों का सामना कर रही है, तब भी हमारी सीमाएं सुरक्षित हैं. हमें गर्व है कि हम जल्द ही दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति बनने वाले हैं.

10:03 AM

IPC की जगह लाई जा रही भारतीय न्याय संहिता: पीएम मोदी

एकता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के केवड़िया में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे हैं. इस दौरान उन्होंने कहा कि गुलामी के प्रतिक को धीरे-धीरे हटाया जा रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि IPC की जगह लाई जा रही भारतीय न्याय संहिता लाई जा रही है.

08:21 AM

पीएम मोदी ने सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी जयंती पर दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के केवड़िया पहुंच गए हैं और वहां उन्होंने सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी. इसके बाद पीएम मोदी एकता परेड में शामिल होंगे और सुरक्षा एजेंसियों व पुलिस के जवानों को परेड की सलामी देंगे.

07:38 AM

अमित शाह ने दिल्ली में 'रन फॉर यूनिटी' को दिखाई हरी झंडी

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली में सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर 'रन फॉर यूनिटी' को हरी झंडी दिखाई. इससे पहले उन्होंने ट्वीट कर सरदार वल्लभभाई पटेल को श्रद्धांजलि दी थी. उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'भारत की एकता और समृद्धता सरदार वल्लभभाई पटेल जी के जीवन का एकमात्र ध्येय था. उन्होंने अपनी चट्टान जैसी दृढ़ इच्छाशक्ति, राजनीतिक विद्वता व कठोर परिश्रम से 550 से अधिक रियासतों में बँटे भारत को एक संगठित राष्ट्र बनाने का काम किया. सरदार साहब का राष्ट्र को समर्पित जीवन व देश के पहले गृह मंत्री के रूप में देश-निर्माण के कार्य हमें सदैव प्रेरणा देते रहेंगे. लौह पुरुष सरदार पटेल जी को उनकी जन्म-जयंती पर कोटिशः नमन व सभी देशवासियों को 'राष्ट्रीय एकता दिवस' की शुभकामनाएं.'

07:01 AM

गाजा में हेल्थ सेक्टर पर हुए हमलों में अब तक 491 की मौत

इजरायल और गाजा के बीच युद्ध लगातार जारी है और इजरायली सेना लगातार हमास के आतंकियों को निशाना बना रही है. इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एक बयान जारी कर बताया है कि 7 अक्टूबर से गाजा में हेल्थ सेक्टर पर हुए हमलों में कम से कम 491 लोग मारे गए और 372 घायल हुए हैं. बता दें कि गाजा शहर के अल-अहली अरब बैप्टिस्ट अस्पताल में एक जोरदार ब्लास्ट हुआ. इसके बाद हमास ने इसके लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया था, जबकि इजरायल ने इसके लिए फलस्तीनी इस्लामिक जिहाद पर आरोप लगाया था.

06:42 AM

पीएम मोदी 8 बजे पहुंचेंगे केवड़िया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 8 बजे गांधीनगर से केवड़िया पहुंचेंगे. पीएम मोदी केवड़िया में सरदार पटेल की प्रतिमा पर जाएंगे और श्रद्धांजलि देंगे. इसके अलावा एकता परेड में शामिल होंगे और सुरक्षा एजेंसियों व पुलिस के जवानों को परेड की सलामी देंगे. एकता परेड के बाद विकास कार्यों का शुभारंभ करेंगे. केवड़िया में नई ई-बस, ई-साइकिल, अहमदाबाद और केवड़िया के बीच हेरिटेज ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. 'शुरुआत 2023' में नए आईएएस अधिकारियों को संबोधित करेंगे. दोपहर करीब 1 बजे केवड़िया से वडोदरा और दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे.

06:18 AM

मेरा युवा भारत योजना की शुरुआत करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (31 अक्टूबर) दिल्ली में कर्तव्य पथ पर ‘मेरी माटी-मेरा देश’ अभियान के समापन समारोह में शामिल होंगे. इस दौरन पीएम मोदी शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे और सभा को भी संबोधित करेंगे. पीएम मोदी मेरा युवा भारत योजना की शुरुआत करेंगे. सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर अमृत वाटिका और अमृत महोत्सव स्मारक का भी उद्घाटन करेंगे. कार्यक्रम से पहले केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि 'मेरी माटी मेरा देश' अभियान के तहत देशभर के युवा 6 लाख से अधिक गांवों से मिट्टी इकट्ठा करके कर्तव्य पथ पर पहुंचे हैं.

06:10 AM

पीएम मोदी स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर अर्पित करेंगे पुष्पांजलि

सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर आज पीएम नरेंद्र मोदी केवड़िया जाएंगे और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे. इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रीय एकता दिवस परेड को भी देखेंगे.

06:00 AM

मराठा आरक्षण को लेकर बीड में हिंसक प्रदर्शन, धारा 144 लागू

मराठा आरक्षण को लेकर बीड में भीड़ ने हिंसक प्रदर्शन किया है. बीड में आंदोलनकारियों ने उग्र प्रदर्शन करते हुए NCP ऑफिस में आग लगा दी. साथ ही NCP विधायक संदीप क्षीरसागर और पूर्व मंत्री जय क्षीरसागर के घर को भी आग के हवाले कर दिया. हालांकि किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. इसके बाद बीड जिले में धारा 144 लागू की गई है.

Trending news