डोंबिवली ब्लास्ट में 6 लोगों की मौत, 48 घायल; दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज में बम की धमकी
Advertisement
trendingNow12259535

डोंबिवली ब्लास्ट में 6 लोगों की मौत, 48 घायल; दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज में बम की धमकी

Breaking News: झारखंड के कोडरमा में एक ही परिवार के नौ लोग पिज्जा खाने से बी्मार हो गए हैं. भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गर्सेटी ने लोकसभा चुनाव को लेकर कहा है कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में चुनाव को देखना असाधारण है. देश-दुनिया की तमाम खबरों को जानने के लिए आप चलते रहिए ज़ी न्यूज के साथ...

 

डोंबिवली ब्लास्ट में 6 लोगों की मौत, 48 घायल; दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज में बम की धमकी
LIVE Blog

News Brief today: दुनिया की खबरों की बात करें तो भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गर्सेटी ने लोकसभा चुनाव को लेकर कहा है कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में हो रहे दुनिया के सबसे बड़े चुनाव को देखना असाधारण है. नॉर्वे, आयरलैंड और स्पेन ने फिलिस्तीन को अलग देश के तौर पर मान्यता दे दी है. तीन देशों के इस कदम पर इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि ये फैसला आतंकवाद को इनाम देने जैसा है. देश की खबरों की बात करें तो दिल्ली-एनसीआर और राजस्थान समेत पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. राजस्थान के जोधपुर में भीषण गर्मी से एक व्यक्ति की मौत हो गई है. 

 

23 May 2024
22:20 PM

छात्रों का ब्रिटेन से भंग हो रहा मोह

ब्रिटेन को अपने हायर एजुकेशन डेस्टिनेशन के रूप में चुनने वाले भारतीय छात्रों की संख्या में अब गिरावट दर्ज की जाने लगी है. गुरुवार को लंदन में जारी आधिकारिक आंकड़ों में कहा गया कि स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए पिछले वर्ष की तुलना में आवेदन करने वाले भारतीय छात्रों की संख्या में इस बार लगभग 21,000 की कमी आई है.

आंकड़ों के अनुसार, दिसंबर 2023 को समाप्त हुए वर्ष में भारतीय छात्र आवेदकों की संख्या में 16 प्रतिशत की गिरावट आई.

ब्रिटेन के गृह विभाग के विश्लेषण में कहा गया, ‘‘मार्च 2024 को समाप्त हुए वर्ष में भारतीय नागरिकों को 116,455 प्रायोजित अध्ययन वीज़ा प्रदान किए गए, (कुल संख्या का 26 प्रतिशत) जो पिछले वर्ष की तुलना में 21,717 कम हैं.’’

ये आंकड़े ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के लिए एक स्वागत संकेत हो सकते हैं जिन्होंने चार जुलाई को होने वाले आम चुनाव के लिए दूसरे देशों से लोगों के प्रवासन पर अंकुश लगाने को अपने प्रमुख मुद्दों में से एक बनाया है.

दूसरी ओर, छात्र वीजा के आंकड़े उन विश्वविद्यालयों को चिंतित करेंगे जो विदेशी छात्रों से मिलने वाले शुल्क पर निर्भर हैं.

21:03 PM

चक्रवात ‘रेमल’ रविवार शाम तक पश्चिम बंगाल एवं बांग्लादेश के तटों से टकरायेगा

बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र और तेज हो जाएगा तथा रविवार शाम तक यह भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में बांग्लादेश और इससे सटे पश्चिम बंगाल के तटों से टकरायेगा. मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी . इस मॉनसून पूर्व मौसम में बंगाल की खाड़ी में यह पहला चक्रवात है . हिंद महासागर क्षेत्र में चक्रवात के नामकरण प्रणाली के अनुसार, इस तूफान का नाम रेमल रखा जाएगा. भारत मौसम विभाग की वैज्ञानिक मोनिका शर्मा ने बताया, ‘‘यह प्रणाली शुक्रवार की सुबह तक मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक दबाव क्षेत्र में केंद्रित हो जाएगा.

यह शनिवार की सुबह एक चक्रवाती तूफान में बदल जायेगा और इसमें तेजी आयेगी. इसके बाद रविवार शाम तक यह एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में बांग्लादेश और निकटवर्ती पश्चिम बंगाल तट पर पहुंचेगा.’’ आईएमडी के मुताबिक, रविवार को चक्रवात के कारण 102 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है. मौसम कार्यालय ने 26-27 मई को पश्चिम बंगाल, उत्तरी ओडिशा, मिजोरम, त्रिपुरा और दक्षिण मणिपुर के तटीय जिलों में बहुत भारी वर्षा की चेतावनी दी है.

समुद्र में मछली पकड़ने गए मछुआरों को तट पर लौटने तथा 27 मई तक बंगाल की खाड़ी में न जाने की सलाह दी गई है. वैज्ञानिकों का कहना है कि समुद्र की सतह के गर्म तापमान के कारण चक्रवाती तूफान तेजी से अपनी गति बढ़ा रहे हैं और लंबे समय तक अपनी शक्ति बरकरार रख रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप महासागर ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन से अधिकांश अतिरिक्त गर्मी को अवशोषित कर रहे हैं.

20:32 PM

हरिद्वार में बुद्ध पूर्णिमा पर उमड़ी भीड़ 

बुद्ध पूर्णिमा के पर्व पर बृहस्पतिवार को हरिद्वार में गंगा नदी में स्नान करने के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी. बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर गंगा स्नान करने के लिए तड़के से ही श्रद्धालुओं का हरिद्वार पंहुचने का सिलसिला शुरू हो गया. यहां चार धाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है और इसे देखते हुए पुलिस ने क्षेत्र को सात जोन तथा 17 सेक्टर में बांटकर कड़े सुरक्षा इंतजाम किए हुए हैं . मान्यता है कि बुद्ध पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु का धरती पर भगवान बुद्ध के रूप मे अवतरण हुआ था. सनातन धर्म में माना जाता है कि इस दिन पित्र कर्म करने, पूजा-अर्चना करने और गंगा की आराधना करने से असीम पुण्य की प्राप्ति होती है. 

20:11 PM

पाकिस्तान में लू ने मचाया कहर

पाकिस्तान में लू की चपेट में आए सैंकड़ों मरीजों का बृहस्पतिवार को देशभर के अस्पतालों में उपचार किया गया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. पाकिस्तान में भीषण लू के कारण तापमान सामान्य स्तर से काफी ऊपर पहुंच गया. मोहन जोदड़ो में बीते दिन अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दक्षिणी सिंध प्रांत के पुरातात्विक स्थलों के लिए मशहूर यह शहर 2022 में मानसूनी बारिश और अचानक आई बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हुआ था. मौसम विभाग ने कम से कम एक सप्ताह तक लू चलने की संभावना जताई है.

अधिकारियों ने लोगों से घर के अंदर रहने, ज्यादा से ज्यादा मात्री में पानी पीने और अनावश्यक यात्रा से बचने का आग्रह किया है. हालांकि मजदूरों का कहना है कि उनके पास कोई विकल्प नहीं है क्योंकि उन्हें अपने परिवार का पेट पालने के लिए काम करना ही पड़ता है. जलवायु पर प्रधानमंत्री की समन्वयक रूबीना खुर्शीद आलम ने इस्लामाबाद में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा, ''पाकिस्तान जलवायु परिवर्तन के प्रभाव के प्रति पांचवां सबसे संवेदनशील देश है. हमने सामान्य से अधिक बारिश और बाढ़ देखी है.''

चिकित्सकों का कहना है कि उन्होंने लाहौर में सैकड़ों मरीजों का उपचार किया है और दक्षिण सिंध प्रांत के हैदराबाद, लरकाना और जैकबाबाद जिलों में बड़ी संख्या में मरीजों को अस्पताल लाया जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ''कल (बुधवार) से हालात और खराब हो गये हैं. पंजाब प्रांत के अस्पतालों में कल से भीषण लू से प्रभावित मरीजों का आना शुरू हुआ है.'' पाकिस्तान ने गर्मी से प्रभावित मरीजों का उपचार करने के लिए अस्पतालों में आपात प्रतिक्रिया केंद्र बनाये हैं.

18:26 PM

दो कॉलेजों में निकली हॉक्स कॉल, दो कॉलेजों में जांच जारी

दिल्ली के लेडी इरविन कॉलेज, सिविल लाइंस के IP कॉलेज, और वेंकटेश्वर कॉलेज, और लेडी श्री राम कॉलेज में बम के ईमेल आए हैं. जांच के बाद वेंकटेश्वरा, और लेडी श्री राम कॉलेज की कॉल को हॉक्स कॉल करार दिया गया. IP कॉलेज और लेडी इरविन कॉलेज में जांच करवाई जा रही है.  

18:16 PM

सीआईडी करेगी कांग्रेस नेता की मौत की जांच

 तमिलनाडु पुलिस की क्राइम ब्रांच-सीआईडी ने कांग्रेस नेता के.पी.के. जयकुमार धनसिंह की रहस्यमय मौत की जांच अपने हाथ में ले ली है.
वरिष्ठ कांग्रेस नेता का जला हुआ शव 4 मई को कराईचुथपुदुर गांव में उनके खेत में मिला था. धनसिंह के बेटे जिफरीन ने उरवी थाने में शिकायत दर्ज कराई थी कि उनके पिता दो मई से लापता हैं.
जयकुमार धनसिंह का आधा जला हुआ शव मिला. उनके हाथ-पैर स्टील के तार से बंधे हुए थे. उनके मुंह में सफाई करने वाला स्क्रबर ठूसा हुआ था. इनके शरीर पर एक पत्थर भी रखा हुआ था.
कांग्रेस नेता ने पहले तिरुनेलवेली जिले के पुलिस अधीक्षक एन. सिलंबरासन को पत्र लिखकर कहा था कि उन्हें जान से मारने की धमकियां मिली हैं.
पत्र के आधार पर पुलिस ने तमिलनाडु कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष केवी थंगाबालु और नंगुनेरी विधायक रूबी मनोहरन समेत वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं से पूछताछ की.
थंगाबालु और रूबी मनोहरन ने बताया, "वे जयकुमार के साथ किसी भी वित्तीय लेनदेन में शामिल नहीं थे. वे तिरुनेलवेली लोकसभा सीट के चुनाव के दौरान काफी सक्रिय थे.

17:30 PM

बढ़ने वाली हैं शहबाज सरकार की मुश्किलें

पाकिस्तान में शहबाज शरीफ सरकार के लिए कठिन समय आने वाला है. देश में एक बड़ा विपक्षी गठबंधन बन रहा है. यह बड़े पैमाने पर रैलियां, विरोध प्रदर्शन कर प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की गठबंधन सरकार को 'गिराने' की योजना बना रहा है. 8 फरवरी के चुनाव के बाद बनी मौजूदा शहबाज शरीफ सरकार मुश्किल में है. देश में राजनीतिक अस्थिरता लगातार नुकसानदेह बनी हुई है.
सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (एसआईसी) के तहत नेशनल असेंबली में सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के शीर्ष नेतृत्व और जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम फजल (जेयूआई-एफ) के बीच महत्वपूर्ण बैठकें शुरू हो चुकी हैं.

 

17:23 PM

लेडी श्रीराम कॉलेज में बम की धमकी

दिल्ली स्थित लेडी श्रीराम कॉलेज में बम की धमकी मिली है. करीब 4 बजकर 40 मिनट पर धमकी भरा कॉल आया, जिसके बाद पुलिस और फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंच गई है. 

17:21 PM

डोंबिवली में ब्लास्ट में 6 लोगों की मौत, 48 घायल

महाराष्ट्र के डोंबिवली में ब्लास्ट में 6 लोगों की मौत की खबर है और 48 लोग उसमें घायल हो गए हैं. 

14:12 PM

सारण हिंसा कांड में अब तक 7 FIR दर्ज

सारण के एसपी गौरव मंगला ने बताया है कि लोकसभा चुनाव के दौरान सारण में हुए हिंसा में अब तक 7 एफआईआर दर्ज कराई गई है.  वहीं, जिले में इंटरनेट सेवा को 25 मई तक के लिए बंद कर दिया गया है.

10:59 AM

बेंगलुरु के द ओटेर्रा समेत तीन बड़े होटलों को बम की धमकी भरा ईमेल भेजा गया है. डीसीपी साउथ ईस्ट बेंगलुरु का कहना है कि बम स्क्वाड और पुलिस की टीमें फिलहाल द ओटेर्रा होटल में मौजूद हैं.

 

10:59 AM

Prajwal Revanna Case: सूत्रों के मुताबिक, कर्नाटक की सिद्धारमैया सरकार ने सांसद प्रज्वल रेवन्ना के राजनयिक पासपोर्ट को रद्द करने के लिए विदेश मंत्रालय को पत्र लिखा है.

 

09:37 AM

आधिकारिक यात्रा पर रूस पहुंचे बहरीन के राजा 

बहरीन के राजा हमद बिन ईसा बिन सलमान अल खलीफा आधिकारिक यात्रा पर रूस पहुंचे हैं. इस दौरान बिन सलमान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ व्यापार, अर्थव्यवस्था, ऊर्जा और संस्कृति पर चर्चा करेंगे.

08:54 AM

बांग्लादेश के सांसद की भारत में हत्या, तीन लोग गिरफ्तार

बांग्लादेशी सांसद अनवरुल हत्याकांड में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है. तीनों हत्यारे 30 अप्रैल को ही कोलकाता पहुंच गए थे. जबकि लाश को ठिकाने लगाने की जिम्मेदारी दूसरे लोगों को दी गई थी.

 

07:49 AM

बेगूसराय: बाइक की टक्कर से युवक की मौत

बेगूसराय के बरौनी थाना क्षेत्र के गढ़हरा में तेज रफ्तार बाइक ने एक युवक को टक्कर मार दी जिससे युवक की मौके पर ही मौत हो गई. पुलिस शव को कब्जे में लेकर जांच में जुट गई है.

06:34 AM

Delhi CM केजरीवाल के माता-पिता से आज पूछताछ करेगी दिल्ली पुलिस

दिल्ली पुलिस आज मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवल के माता-पिता से पूछताछ करेगी. सूत्रों के मुताबिक, केजरीवाल के माता-पिता ने दिल्ली पुलिस को सुबह 11:30 बजे पूछताछ करने के लिए बुलाया है. कल केजरीवाल ने ट्वीट कर ये जानकारी दी थी कि पुलिस उनके बीमार माता-पिता से पूछताछ करेगी.

Trending news