Kisan Andolan Update Today: किसान की मौत पर दर्ज हो हत्या का मुकदमा, आंदोलन के बीच पंढेर की नई मांग
Advertisement

Kisan Andolan Update Today: किसान की मौत पर दर्ज हो हत्या का मुकदमा, आंदोलन के बीच पंढेर की नई मांग

Farmers Protest Latest News: किसान आंदोलन में संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) की भी एंट्री हो गई है. संयुक्त किसान मोर्चा ने बैठक करके कई बड़े एलान किए हैं. बैठक के बाद मोर्चा ने आज आक्रोश दिवस मनाने की बात कही है.

Kisan Andolan Update Today: किसान की मौत पर दर्ज हो हत्या का मुकदमा, आंदोलन के बीच पंढेर की नई मांग
LIVE Blog

Kisan Andolan Latest News: MSP पर कानूनी गारंटी समेत कई मांगों को लेकर जारी आंदोलन के बीच संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) की चंडीगढ़ में एक अहम बैठक हुई. इस बैठक में संयुक्त किसान मोर्चा ने दिल्ली कूच पर निकले किसानों के खिलाफ हरियाणा पुलिस की कार्रवाई पर नाराजगी जताई और कई बड़े एलान किए. संयुक्त किसान मोर्चा ने आज देशभर में आक्रोश दिवस मनाने का ऐलान किया. जबकि 26 फरवरी को ट्रैक्टर मार्च निकालने और 14 मार्च को दिल्ली में महापंचायत करने की बात कही. दूसरी तरफ, किसानों और सरकार के बीच अब तक बात नहीं बन पाई है. किसान शंभू बॉर्डर पर डटे हुए हैं. किसान आंदोलन का हर अपडेट यहां जानिए.

23 February 2024
23:39 PM

न्यायालय में दाखिल याचिका में केंद्र व चार राज्यों पर किसानों अधिकारों का उल्लंघन करने का आरोप

उच्चतम न्यायालय में एक याचिका दायर कर केंद्र और कुछ राज्यों में किसानों के ‘शांतिपूर्ण प्रदर्शन’ के अधिकार का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया है. याचिका में दावा किया गया है कि कई किसान संगठनों द्वारा अपनी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी और स्वामीनाथन समिति की सिफारिशों को लागू करने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन के आह्वान के बाद केंद्र और कुछ राज्यों ने ‘धमकी’ जारी की है और राष्ट्रीय राजधानी की सीमाओं की किलेबंदी की है. सिख चेंबर ऑफ कॉमर्स के प्रबंध निदेशक एग्नोस्टोस थियोस की ओर से दायर याचिका में कहा गया है, ‘‘याचिकाकर्ता उन किसानों के हित में परमादेश का अनुरोध करता है जो अपने शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन में अनुचित व्यवहार का सामना कर रहे हैं.’’

22:38 PM

प्रदर्शनकारी किसानों से रालोद प्रमुख जयंत ने कहा- धैर्य रखें, समाधान निकलेगा

न्यूनतम समर्थन मूल्य को लेकर किसानों के जारी विरोध प्रदर्शन के बीच राष्ट्रीय लोकदल प्रमुख जयंत चौधरी ने शुक्रवार को कहा कि किसानों को धैर्य रखना चाहिए और मुद्दे का समाधान जरूर निकलेगा. चौधरी ने पंजाब और हरियाणा की खनौरी सीमा पर पुलिस के साथ झड़प के दौरान एक युवा किसान की मौत पर अफसोस व्यक्त करते हुए दोनों पक्षों से संयम बरतने की अपील की. उन्होंने कहा, 'किसान धैर्य रखें, समाधान जरूर निकलेगा. हिंसा किसी भी रूप में स्वीकार्य नहीं है.” अमरोहा पहुंचे चौधरी ने 24 दिसंबर को सड़क हादसे में जान गंवाने वाले हाकमपुर ग्राम प्रधान विशाल, राजन और मनोज के परिजनों से मिलकर उन्हें सांत्वना दी.

21:37 PM

किसान प्रदर्शन : एसकेएम ने मनाया 'काला दिवस', भाजपा नेताओं के पुतले फूंके

संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने शुक्रवार को 'काला दिवस' मनाया, और राज्य की सीमा पर दो जगह डेरा डाले प्रदर्शनकारी किसानों के खिलाफ हरियाणा पुलिस की कार्रवाई के विरोध में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेताओं के पुतले फूंके. हरियाणा पुलिस और पंजाब के किसानों के बीच हिंसा में मारे गये किसान शुभकरण सिंह के प्रति शोक व्यक्त करने के लिए 'एसकेएम ने 'काला दिवस' मनाने का आह्वान किया था. भारती किसान यूनियन (एकता उगराहां) ने शुक्रवार को कहा कि उसने सिंह की मौत के विरोध में पंजाब के 17 जिलों में 47 स्थानों पर प्रदर्शन किया.

20:16 PM

खनौरी सीमा पर एक किसान की हृदयाघात से मौत

फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी सहित विभिन्न मांगों को लेकर ‘दिल्ली चलो’ आंदोलन के तहत पंजाब-हरियाणा की खनौरी सीमा पर डेरा डाले लोगों में से एक किसान की हृदयाघात से मौत हो गई. एक किसान नेता ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. सरवन सिंह पंधेर ने बताया कि बठिंडा जिले के अमरगढ़ गांव निवासी दर्शन सिंह (62) की मौत हो गई है.

19:16 PM

हरियाणा के नहीं पंजाब के किसान अपना दर्द बयां कर रहेः खट्टर

किसान आंदोलन को लेकर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आज शुक्रवार को कहा कि हम किसानों की तकलीफ में शामिल होते हैं. जितना हमने किसानों के लिए किया है, किसी ने नहीं किया. कौन सा राज्य 14 फसलों पर एमएसपी दिया है? किसानों को हमारे यहां कोई समस्या नहीं है. पंजाब का किसान अपना दर्द बयां कर रहे हैं. किसान समझ गया है.. कौन उनका हितैषी है.

17:43 PM

खनौरी सीमा पर एक किसान की हृदयाघात से मौत

फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी सहित विभिन्न मांगों को लेकर ‘दिल्ली चलो’ आंदोलन के तहत पंजाब-हरियाणा की खनौरी सीमा पर डेरा डाले लोगों में से एक किसान की हृदयाघात से मौत हो गई. एक किसान नेता ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. सरवन सिंह पंधेर ने बताया कि बठिंडा जिले के अमरगढ़ गांव निवासी दर्शन सिंह (62) की मौत हो गई है. संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा (केएमएम) पंजाब और हरियाणा की शंभू व खनौरी सीमा पर विभिन्न मांगों को लेकर किसानों के आंदोलन का नेतृत्व कर रहे हैं. पंधेर के मुताबिक आंदोलन में शामिल 72 वर्षीय एक अन्य किसान की पूर्व में खनौरी सीमा पर ही हृदयाघात से मौत हो गई थी जबकि शंभू सीमा पर भी 63 वर्षीय एक किसान की हृदयाघात से मौत हुई थी.

16:27 PM

पंजाब सरकार जब तक प्राथमिकी दर्ज नहीं करती, शुभकरण का अंतिम संस्कार नहीं होगा : किसान नेता

फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी सहित विभिन्न मांगों को लेकर ‘दिल्ली चलो’ विरोध प्रदर्शन में शामिल नेताओं ने शुक्रवार को कहा कि हरियाणा पुलिस की पंजाब के किसानों के साथ हुई झड़प के दौरान मारे गए शुभकरण सिंह का अंतिम संस्कार तब तक नहीं किया जाएगा जब तक पंजाब सरकार घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज नहीं करती. यह घटनाक्रम पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की ओर से एक करोड़ रुपये का मुआवजा और शुभकरण की बहन को सरकारी नौकरी देने की घोषणा के बाद सामने आया. पंजाब के बठिंडा निवासी शुभकरण सिंह (21) की मौत पंजाब और हरियाणा की सीमा खनौरी में बुधवार को हरियाणा पुलिस और पंजाब के किसानों के बीच हुई झड़प के दौरान हो गई थी. यह घटना तब हुई जब किसानों को रोकने के लिए हरियाणा प्रशासन द्वारा लगाए गए कई स्तर के अवरोधकों को उन्होंने तोड़ने की कोशिश की और पुलिस के साथ उनकी झड़प हुई.

15:14 PM

पंढेर की नई मांग

पटियाला में किसान नेता सरवन सिंह पंढेर का कहना है, 'जो लोग (किसान की) मौत के लिए जिम्मेदार हैं, उनके खिलाफ आईपीसी की धारा 302 के तहत मामला दर्ज किया जाना चाहिए. हम आज की बैठक के बाद (दिल्ली जाने पर) फैसला लेंगे.'

14:51 PM

Haryana Budget For Farmers: किसानों के लिए ऐलान

हरियाणा के बजट में सीएम खट्टर ने बताया कि खरीफ और रबी सीजन-2023 में 29,876 करोड़ रुपये का पेमेंट सीधे किसानों के खातों में जमा किया गया है. इसके अलावा किसानों को ब्याज और उसकी पेनाल्टी पर माफी दी गई है.

14:25 PM

Kisan Andolan Demands: किसानों का कर्ज माफ करने की मांग

पंजाब किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के महासचिव सरवन सिंह पंढेर ने कहा कि पूरा देश देख रहा है. मोदी सरकार हमारे आंदोलन के खिलाफ प्रहार कर रही है. देश लेवल पर हमारी पोस्ट डिलीट करवा दी गई हैं. हमसे देश बनता है. किसान और मजदूर का कर्ज माफ करिए.

13:15 PM

Kisan Andolan: किसान आंदोलन के चलते बढ़े सब्जियों के दाम

किसान आंदोलन के चलते पुलिस ने अंबाला से आने-जाने वाले सभी छोटे-बड़े रास्ते बंद कर रखे हैं, जिसके चलते लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. रास्ते बंद होने से पंजाब और हिमाचल से सब्जियां भी अंबाला नहीं पहुंच पा रही हैं. जिसके चलते सब्जी मंडी काफी प्रभावित हो रही है. इससे आम जनता पर भी असर देखने को मिला है.

12:25 PM

Shambhu Border Protest: अंबाला की एएसपी की अपील

अंबाला की एडिशनल एसपी पूजा ने कहा है कि राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) के संबंध में वरिष्ठ अधिकारियों ने निर्णय लिया है कि अभी हम इसका कोई भी प्रावधान लागू नहीं कर रहे हैं. NSA के तहत कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है. मैं किसानों से अपील करती हूं कि वे लॉ एंड ऑर्डर हाथ में ना लें. कानून-व्यवस्था को समझें और शांति बनाए रखें.

12:06 PM

Kisan Death At Khanauri Border: खनौरी बॉर्डर पर एक और किसान की मौत

पंजाब के खनौरी बॉर्डर पर एक और किसान प्रदर्शनकारी के मौत हो गई है. मृतक का नाम दर्शन सिंह था. दर्शन सिंह पंजाब के बठिंडा के रहने वाले थे. दर्शन सिंह का घर बठिंडा के अमरगढ़ में था.

11:29 AM

Kisan Andolan: मनीष तिवारी का सरकार पर निशाना

कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कहा कि इन लोगों ने तीन साल पहले कहा था कि एमएसपी पर कानून बनेगा पर तीन साल बाद भी कोई कानून नहीं बना है. हमारी मांग है कि संसद का विशेष सत्र बुलाकर एमएसपी का कानून तुंरत पास किया जाए. जिन लोगों ने बठिंडा में हमारे साथी की गोली मार हत्या की है और निहत्थे लोगों का गोली चलाने का आदेश दिया उसपर 302 की कार्रवाई की जाए. सरकार को अपनी आदतों से बाज आना चाहिए. अगर ये लोग दिल्ली आकर प्रदर्शन करना चाहते हैं तो आपको ये बैरियर वगैरहा हटा लेना चाहिए.

11:00 AM

Haryana Police NSA: एनएसए पर हरियाणा पुलिस का यूटर्न

हरियाणा पुलिस अपने फैसले से पीछे हट गई है और किसान नेताओं पर NSA के तहत कार्रवाई वाला फैसला वापस ले लिया है. हरियाणा पुलिस ने कहा है कि किसान नेताओं पर NSA के तहत कार्रवाई नहीं होगी. हालांकि, पुलिस ने किसान नेताओं और प्रदर्शनकारियों अपील की है कि शांति बनाए रखें और कानून-व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग करें.

10:27 AM

Shambhu Border Protest: दिल्ली के रामलीला मैदान में प्रदर्शन की तैयारी

पिछले 10 दिनों से किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) को लेकर कानून बनाने समेत अपनी और कई मांगों को स्वीकार कराने के लिए विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. किसान 26 फरवरी को हरियाणा समेत देश के कई हिस्सों में विशाल ट्रैक्टर रैली निकालेंगे. तो वहीं 14 मार्च को फिर से किसान संगठन पैदल मार्च करके दिल्ली की सीमा में प्रवेश करने की कोशिश करेंगे और रामलीला मैदान में प्रदर्शन करेंगे. हालांकि, प्रशासन उन्हें बॉर्डर्स से आगे जाने की अनुमति नहीं देगा. सरकार से भी किसान संगठनों की बातचीत जारी है लेकिन अब तक कोई हल नहीं निकल पाया है. ऐसे में दिल्ली हरियाणा के सिंघु बॉर्डर पर सुरक्षा की तस्वीर प्रशासन की तैयारी को बयान कर रही है.

09:53 AM

Shubhkaran Singh Death: शुभकरण सिंह के परिजनों को 1 करोड़ का मुआवजा

पंजाब के सीएम भगवंत मान ने एक्स पर पोस्ट किया है कि खनौरी बॉर्डर पर किसान आंदोलन के दौरान शहीद हुए शुभकरण सिंह के परिवार को पंजाब सरकार की ओर से 1 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता और उनकी छोटी बहन को सरकारी नौकरी दी जाएगी. दोषियों के खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

09:30 AM

Farmers Protest: उपद्रवियों पर यूपी में भी एक्शन

यूपी के सीतापुर में उपद्रवियों पर एक्शन हुआ है. 3 किसान नेताओं समेत 40 लोगों पर FIR दर्ज की गई है. हरियाणा और पंजाब के किसानों के समर्थन में ट्रैक्टर रैली निकालने के मामले में FIR दर्ज हुई है. ये एफआईआर शहर कोतवाली में दर्ज की गई है.

08:54 AM

Kisan Andolan: उपद्रवियों पर NSA वाले एक्शन की तैयारी

हरियाणा पुलिस ने फैसला किया है कि जो भी किसान प्रदर्शनकारी उपद्रव करेगा, हिंसा को भड़काएगा या उकसाने वाले भाषण देगा, उसके खिलाफ NSA के तहत कार्रवाई की जाएगी. किसान आंदोलन की वजह से हुए नुकसान का आकलन भी पुलिस कर रही है.

08:26 AM

Shubhkaran Singh Death: पंजाब सरकार पर बरसे पंढेर

किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने कहा कि शुभकरण सिंह की मौत के बाद पंजाब सरकार से बातचीत हुई थी. हमारी सभी मांगें मान ली गई थीं. पंजाब सरकार से हमला करने वालों के खिलाफ धारा 302 यानी हत्या का मुकदमा दर्ज करने और शुभकरण सिंह को 'शहीद' का दर्जा देने, उनके परिवार को मुआवजा और पोस्टमॉर्टम के लिए बोर्ड गठित करके उसकी वीडियोग्राफी कराए जाने पर चर्चा हुई थी. 14 घंटे से ज्यादा हो गए लेकिन पंजाब सरकार कोई जवाब नहीं दे रही है. इसलिए शुभकरण सिंह का शव अस्पताल में पड़ा है. पंजाब सरकार हमारे शहीदों की शहादत का अपमान कर रही है, यह निंदनीय है. वे कह रहे हैं कि घटनास्थल की जांच करनी होगी कि वह पंजाब में है या हरियाणा में. मुझे नहीं लगता कि हम अभी शुभकरण सिंह का अंतिम संस्कार कर पाएंगे. पंजाब सरकार के साथ बातचीत अभी पूरी नहीं हुई है.

07:57 AM

Kisan Andolan: कब निकलेगा समाधान?

एक तरफ जहां किसान संगठन अपनी मांगों को लेकर पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर डटे हुए हैं. तो वहीं दूसरी तरफ सरकार उनसे लगातार बातचीत कर उन्हें मनाने की कोशिश कर रही है. ऐसे में सरकार को उम्मीद है कि आने वाले समय में जब गेहूं की सरकारी खरीद शुरू होगी, तब तक किसानों की समस्याओं का समाधान निकाल लिया जाएगा. केंद्रीय खाद्य सचिव संजीव चोपड़ा ने कहा कि सरकार आगे की बातचीत और पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों की चिंताओं का समाधान निकालने के लिए तैयार है.

07:25 AM

SKM Black Day: संयुक्त किसान मोर्चा का ब्लैक डे आज

संयुक्त किसान मोर्चा ने तय किया है कि आज वह ब्लैक डे मनाएंगे. संयुक्त किसान मोर्चा पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर एक प्रदर्शनकारी किसान की मौत से नाराज है. संयुक्त किसान मोर्चा ने इस मामले में FIR दर्ज करने की मांग की है. इस घटना के विरोध में 26 फरवरी को ट्रैक्टर मार्च निकालने का ऐलान भी किया है.

Trending news