लोकसभा चुनाव के पहले फेज का मतदान खत्म, कुल 60.03 प्रतिशत मतदान
Advertisement
trendingNow12210638

लोकसभा चुनाव के पहले फेज का मतदान खत्म, कुल 60.03 प्रतिशत मतदान

Breaking News Live updates 19 April: भारत, फिलीपींस को ब्रह्मोस मिसाइलों की पहली खेप सौंपेगा. आज वर्ल्ड लीवर डे (World liver day) है. देश दुनिया की तमाम खबरों को जानने के लिए चलते रहिए इस लाइव ब्लॉग के साथ...

लोकसभा चुनाव के पहले फेज का मतदान खत्म, कुल 60.03 प्रतिशत मतदान
LIVE Blog

News Brief: देश के अदालती मामलों की बात करें तो आज अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को जेल में मिलने वाले खाने को लेकर राउज़ ऐवन्यू कोर्ट में सुनवाई होगी. कोर्ट ने तिहाड़ जेल से केजरीवाल की डाइट चार्ट की जानकारी भी मांगी है. प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने केजरीवाल पर आरोप लगाया है कि वो जेल में रहते हुए घर की बनी आलू पूरी, आम, मिठाई और शुगर वाली चाय ले रहे है ताकि उनका शुगर लेवल बढ़ता रहे और मेडिकल आधार पर उन्हें बेल मिल जाए. वहीं केजरीवाल के खिलाफ ED की ओर से दायर शिकायत पर राऊज एवेन्यु कोर्ट सुनवाई करेगा. ED ने केजरीवाल के पूछताछ के लिए जारी  समन पर पेश न होने के चलते 2 शिकायत  कोर्ट में दायर की थी केजरीवाल के खिलाफ ये मामला दरअसल जांच एजेंसी के समन की अवहेलना (IPC 174) का है. ये शिकायत केजरीवाल के खिलाफ उनकी गिरफ्तारी से पहले दायर की थी. सिद्धू मूसे वाला मर्डर केस में सुनवाई होगी. गुजरात में बीजेपी नेता हार्दिक पटेल की उस याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा, जिसमें उन्होंने 2015 में राज्य में पाटीदार आंदोलन के दौरान उनके खिलाफ दर्ज दंगा, हिंसा और आगजनी के सभी मुकदमों को खारिज करने की मांग की है. वहीं बच्चों को गोद लेने की प्रक्रिया के मामले में सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. यह याचिका टेंपल ऑफ हीलिंग नामक NGO ने दायर की है. दिल्ली वक़्फ़ बोर्ड से जुड़े भ्रष्टाचार के मामले में AAP विधायक अमनातुल्लाह खान के खिलाफ आरोप तय करने के मामले में राउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई है. अंतर्राष्ट्रीय खबरों की बात करें तो बलूचिस्तान प्रांतीय कैबिनेट 19 अप्रैल को शपथ लेगी. बलूचिस्तान के गवर्नर मलिक अब्दुल वली खान कक्कड़ कैबिनेट से शपथ लेंगे. बलूचिस्तान प्रांतीय कैबिनेट में कुल 14 मंत्री शामिल होंगे. 

 

19 April 2024
22:02 PM

संगरूर जेल में दो कैदियों की मौत

संगरूर जेल में आपसी झगड़े के कारण दो कैदियों की मौत हो गई, दो कैदियों को पटियाला रेफर किया गया. सीएम सिटी से दो दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएं सामने आईं जब संगरूर जिला सुधार कार्ड में लड़ाई के कारण दो कैदियों की मौत हो गई. दो कैदियों को पटियाला रेफर कर दिया गया.

21:30 PM

डीयू में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए 25 अप्रैल से शुरू होगी दाखिले की प्रक्रिया

- दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) शैक्षणिक सत्र 2024-25 हेतु स्नातकोत्तर (पीजी) पाठ्यक्रमों के लिए दाखिले की प्रक्रिया 25 अप्रैल से शुरू करेगा. विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. अधिकारियों के मुताबिक पीजी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए पंजीकरण 25 मई तक खुला रहेगा. विश्वविद्यालय की डीन (दाखिला) हनीत गांधी ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय सीयूईटी-यूजी परीक्षाएं समाप्त होने के बाद दूसरे चरण में स्नातक (यूजी) पाठ्यक्रमों के लिए दाखिले की प्रक्रिया शुरू करेगा.

- उन्होंने कहा कि स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले की तारीखें मई के मध्य तक घोषित की जाएंगी. अधिकारियों के मुताबिक, इस साल स्नातकोत्तर (नॉन कॉलेजिएट विमेंस एजुकेशन बोर्ड सहित) के लिए कुल 13,500 सीट, बी.टेक के लिए 120 सीट और बीए एलएलबी और बीबीए एलएलबी पाठ्यक्रमों के लिए 60-60 सीट पर दाखिले होंगे.

20:34 PM

ओडिशा में बड़ा हादसा, महानदी में 60 लोगों को ले जा रही नाव पलटी

- ओडिशा के झारसुगुड़ा जिले में शुक्रवार को एक दुखद घटना घटी. पत्थर सैनी मंदिर से दर्शन करने के बाद लौट रहे श्रद्धालुओं से भरी नाव महानदी में पलट गई. इस हादसे में 2 लोगों की जान चली गई, जबकि बाकी लोग लापता बताए जा रहे हैं. हुआ यह कि पत्‍थर सेनी मंदिर के पास महानदी में नाव पलट गई. बताया गया है कि नाव में 50 से 60 लोग सवार थे. कुछ लोग लापता बताए जा रहे हैं. मृतकों और लापता व्यक्तियों की पहचान शुरू हो गई है. 

20:03 PM

पहले फेज का मतदान खत्म, कुल 60.03 प्रतिशत मतदान

चुनाव आयोग के मुताबिक प्रत्येक राज्य का फाइनल मतदान प्रतिशत​-
अंडमान निकोबार- 56.87
अरुणाचल प्रदेश- 65.46 
असम- 71.38
बिहार- 47.49
छत्तीसगढ़- 63.41
जम्मू-कश्मीर- 65.08
लक्षद्वीप- 59.02
मध्य प्रदेश- 63.33
महाराष्ट्र- 55.29
मणिपुर- 68.62
मेघालय- 70.26
मिजोरम- 54.18
नगालैंड- 56.77 
पुडुचेरी- 73.25
राजस्थान- 50.95
सिक्किम- 68.06
तमिलनाडु- 62.19
त्रिपुरा- 79.90
उत्तर प्रदेश- 57.61
उत्तराखंड- 53.64
पश्चिम बंगाल- 77.57  

19:37 PM

कहीं चलीं गोलियां, कहीं मिले बम...102 सीटों पर पहले फेज का मतदान

लोकसभा चुनाव का पहला चरण शुक्रवार को संपन्न हो गया. चुनाव आयोग ने बताया है कि फाइनल प्रतिशत 60.03% वोटिंग का है. कई जगह पर यह देखा गया कि तय समय के बीच भी लंबी कतारें लगी हुई थीं. पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान हुआ. इसके साथ ही 8 केंद्रीय मंत्रियों व विपक्ष के कई बड़े नेताओं की किस्मत का फैसला वोटिंग मशीन में बंद हो गया. इन 102 सीटों पर कुल 1,625 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे. चुनाव आयोग के मुताबिक पहले चरण के मतदान के लिए देश भर में 1.87 लाख मतदान केंद्र बनाए गए थे. इन मतदान केद्रों पर कुल 16.63 करोड़ से अधिक मतदाता थे.

17:23 PM

मस्जिद कहां से आ गई.. तीर वाले इशारे पर अब माधवी लता ने ओवैसी पर किया पलटवार

- बीजेपी की तरफ से हैदराबाद लोकसभा सीट की प्रत्याशी माधवी लता ने अपने एक वायरल वीडियो पर अपना पक्ष रखा है. उन पर आरोप था कि वे हैदराबाद में रामनवमी जुलूस के दौरान एक मस्जिद पर तीर चलाने का इशारा कर रही हैं. वीडियो के वायरल होने के बाद बवाल हो गया था. हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने उन पर कई आरोप लगाए थे. अब उन आरोपों का जवाब देते हुए माधवी लता ने कहा कि इसमें मस्जिद कहां से आ गई. ये तो रामनवमी का जुलूस था. हालांकि उन्होंने कहा कि किसी को इसमें बुरा लगा हो तो उन्हें इस बात का खेद है.

16:03 PM

आतिशी बोलीं- सीएम के ख़ान पान पर राजनीति कर रहे

आप नेता आतिशी ने कहा कि भाजपा किस हद तक गिर सकती है यह अचंभित करता है… आप एक लोकप्रिय मुख्यमंत्री छोड़िए, बेसिक सभ्यता सिखाती है कि आप किसी के भी स्वास्थ्य का मज़ाक़ नहीं उड़ा सकते हैं. मैं यह जानना चाहूंगी कि अनुराग ठाकुर ने अपने परिवार से क्या सीखा है. नवरात्र में सीएम अरविंद केजरीवाल के अंडा खाने के सवाल पर: यह ग़लत सूचना है. अरविंद केजरीवाल नवरात्र में अंडे नहीं खाते हैं. 8 अप्रैल तक ही इन्हें नाश्ते में अंडे दिए गए. उसके बाद उपमा आदि दिया गया. यह भाजपा के झूठ का पुलिंदा है कि सीएम के ख़ान पान और दवाइयों पर राजनीति कर रहे हैं. भाजपा वाले जितना गिरेंगे, जितना अरविंद केजरीवाल पर हमला करेंगे, उतना ही लोग हमें जिताएंगे.

15:33 PM

बीजापुर में चुनाव ड्यूटी में लगे सीआरपीएफ कांस्टेबल शहीद

बीजापुर अपडेट चुनाव ड्यूटी में लगे सीआरपीएफ़ कांस्टेबल शहीद. अतिनक्सल प्रभावित क्षेत्र गलगम में चुनाव ड्यूटी के समय UBGL सेल फटने से हुए थे घायल. 196 वीं बटालियन की कंपनी में थे पदस्थ. बायें हाथ और पैरों में आई थी चोट. उसूर में प्राथमिक उपचार के बाद जगदलपुर किया गया था रेफर. जगदलपुर से दिल्ली ले जाने के वक्त जवान शहीद होने की खबर. शहीद जवान का नाम देवेंद्र कुमार

15:00 PM

केजरीवाल की याचिका पर फैसला सुरक्षित, कोर्ट 22 अप्रैल को सुनाएगा फैसला

- तिहाड़ जेल के वकील ने बताया- केजरीवाल का शुगर लेवल अभी पूरी तरह नार्मल है. लिहाजा ब्लड शुगर लेवल के बारे में चिंता की ज़रूरत नहीं है * जेल के अंदर उनकी हालत पर नज़र रखी जा रही है. जो भी सुविधाए उनको चाहिए, वो मिल रही है. ऐसा नहीं है कि उन्हें कोई दिक्कत है * जहाँ तक इंसुलिन का सवाल है कि वो कई साल पहले इसे लेना छोड़ चुके है.

- 1 फ़रवरी को जो इंसुलिन दिया गया है, वो एकाध बार है. अगर उन्हें इंसुलिन दी जाती है तो ये ग़लत रिएक्ट करेगा कोर्ट ने जेल ऑथारिटी और ED से केजरीवाल की याचिका पर जवाब देने का कहा. कोर्ट ने केजरीवाल की याचिका पर आदेश सुरक्षित रखते हुए कहा कि वो 22 अप्रैल को आदेश सुनाएगा.

14:15 PM

Arvind Kejriwal court room live: कोर्ट में सुनवाई जारी

तिहाड़ जेल की ओर से पेश वकील ने बताया कि जब केजरीवाल जेल आए थे. तो उन्होंने बताया था कि वो पहले इंसुलिन ले रहे थे, लेकिन अब उन्होंने लेना बंद कर दिया है. उनके शुगर लेवल को मेंटेन करने की कोशिश की गई है. .

तिहाड़ जेल के वकील- केजरीवाल की डाइट में फल का होना ज़रूरी नहीं है, पर वो ले रहे हैं. हकीकत तो ये है कि वो डॉक्टर के मुताबिक डाइट ही नहीं ले रहे हैं. AIIMS से भी हमने राय मांगी थी. एम्स के डॉक्टरो का भी कहना था कि उन्हें आम खाने से परहेज करना चाहिए.

ED के वकील- केजरीवाल जो डाइट ले रहे है, वो डॉक्टर की राय के मुताबिक नहीं है. अभी जो उनका शुगर लेवल बढ़ा हुआ है, उसके पीछे वजह उनकी डाइट है. केजरीवाल की डाइट को लेकर तिहाड़ जेल ऑथारिटी ने कोर्ट में रिपोर्ट जमा कराई.

14:02 PM

Kejriwal Diet court room live: केजरीवाल की डाइट के मामले को लेकर कोर्ट मे सुनवाई

केजरीवाल की डाइट के मामले को लेकर राऊज एवेन्यु कोर्ट मे सुनवाई हुई. तिहाड़ जेल की ओर से पेश वकील ने कोर्ट को बताया कि जल्द ही रिपोर्ट कोर्ट को सौप दी जाएगी. वहीं केजरीवाल की ओर से अभिषेक मनु सिंघवी ने बताया कि उनकी ओर से नई अर्जी दाखिल की गई है. ED ने जवाब दाखिल करने के लिए वक़्त दिए जाने की मांग की केजरीवाल की ओर से पेश वकील रमेश गुप्ता ने कहा कि ये मसला हमारे, कोर्ट, जेल ऑथोरिटी के बीच है. सिंघवी ने कोर्ट को बताया कि केजरीवाल 22 साल से शुगर से पीड़ित है. वो इंसुलिन लेते हैं. केजरीवाल की ओर से पेश दूसरे वकील रमेश गुप्ता ने ED की ओर से दलील रखे जाने का विरोध किया. रमेश गुप्ता ने कहा कि ED का मामले से कोई लेना देना नहीं है. केजरीवाल जेल में हैं. इसलिए जेल ऑथोरिटी को सुना जाना चाहिए. ED सुबह प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुकी है. ED की ओर से पेश वकील जोएब हुसैन ने कहा कि हम पर बदनीयती की भावना से काम करने का आरोप लगाया गया है. इसलिए हमें अपनी बात रखने का मौका मिलना चाहिए. कोर्ट ने साफ किया कि वो ED का पक्ष सुनेगा.

सिंघवी-क्या केजरीवाल कोई गैंगस्टर हैं? जो हर 15 मिनट में अपने डॉक्टर से परामर्श नहीं ले सकते. 75 साल के संवैधानिक इतिहास में इतनी दयनीय हालत कभी नज़र नहीं आए.

सिंघवी - मैं शुगर फ्री चाय का इस्तेमाल करता है. पूजा के दौरान सिर्फ एक बार आलू पूरी खाई है. लेकिन ED कुछ और ही तस्वीर पेश कर रही है. राजनैतिक मंशा से मीडिया में अपने प्रभाव का इस्तेमाल कर झूठ फैलाया जा रहा है. 

सिंघवी - ED का एकमात्र मकसद मीडिया ट्रायल है. मीडिया में सुर्खियां बनाने के लिए ऐसे बयान दिए जा रहे हैं. 8 अप्रैल के बाद एक बार भी मैंने आम नहीं खाया. आम को शुगर बुलेट की तरह पेश कर रहे है. 

सिंघवी - गिरफ्तारी से पहले इंसुलिन रिवर्सल प्रोग्राम शुरू हुआ था. पर पल-पल ऐसी स्थिति में मुझे अपनी सेहत पर नज़र रखनी पड़ती है. मेरी एकमात्र मांग ये है कि मुझे अपने डॉक्टर से परामर्श की इजाजत दी जाए. उस डॉक्टर जो जिससे मैं इस बारे में परामर्श लेता रहा हूं.

13:36 PM

Delhi news : दिल्ली शराब घोटाला

दिल्ली के शराब घोटाले में आरोपी शरथ चंद्र रेड्डी का बयान BRS नेता K. कविता की गिरफ्तारी का आधार बना था. अब CBI ने राउज एवेन्यू कोर्ट में अर्जी दायर कर शरथ रेड्डी का CRPC 164 के तहत बयान दर्ज करने की मांग की है. कोर्ट ने इस पर रेड्डी से पूछा है कि क्या वो बयान दर्ज करने के लिए तैयार है. शरथ रेड्डी के सहमति जताने पर कोर्ट ने बयान दर्ज करने की अनुमति दी. शरथ रेड्डी अभी CBI केस में आरोपी नहीं है वही ED की ओर से दर्ज केस में वो सरकारी गवाह है.

13:14 PM

Arvind Kejriwal ED Summon: ईडी के समन का मामला

अरविंद केजरीवाल के खिलाफ ED की ओर से दायर शिकायत पर राऊज एवेन्यु कोर्ट में सुनवाई 4 मई के लिए टली. ED ने केजरीवाल के पूछताछ के लिए जारी समन पर पेश न होने के चलते दो शिकायत कोर्ट में दायर की थी. आज केजरीवाल की ओर से पेश वकील ने ED की दलीलों का जवाब देने और वक़्त दिए जाने की मांग की. वकील की ओर से दी गई कि चूंकि केजरीवाल के खिलाफ बहुत से केस लंबित है और जेल में वकीलो से मुलाक़ात की संख्या हफ्ते में सिर्फ दो तक ही सीमित है. इसलिए उनसे इस केस को लेकर अभी तक निर्देश नहीं मिल पाया है. केजरीवाल के खिलाफ ये मामला दरअसल जाँच एजेंसी के समन की अवहेलना (IPC 174) का है. ये शिकायत केजरीवाल के खिलाफ उनकी गिरफ्तारी से पहले दायर की थी.

13:00 PM

ISRAEL IRAN TENSION ईरान-इज़राइल टेंशन अपडेट

ईरान पर इज़रायल की स्ट्राइक के बाद अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी IAEA का बयान आया है. इंटरटेनशल एजेंसी ने ईरानी परमाणु संयंत्रों को सुरक्षित बताया है. IAEA ने बयान जारी कर कहा, 'ईरान के परमाणु प्रतिष्ठानों को कोई नुकसान नहीं हुआ है. महानिदेशक राफेल मरियानोगरोसे ने सभी पक्षों से अत्यधिक संयम बरतने को कहा है. साथ ही दोहराया है कि सैन्य संघर्षों में परमाणु प्रतिष्ठानों को कभी भी सूरत में निशाना नहीं बनाया जाना चाहिए. IAEA हालात पर करीब से नजर रख रहा है.

12:31 PM

Karnataka Murder: कर्नाटक में धारदार हथियार से चार लोगों की हत्या

कर्नाटक के गडग जिले में शुक्रवार को धारदार हथियार से चार लोगों की हत्या कर दी गई. मृतकों की पहचान कार्तिक बकाले (27), परशुराम (55), उनकी पत्नी लक्ष्मी (45) और उनकी बेटी आकांक्षा (16) के रूप में हुई है. सभी कोप्पल के निवासी थे. कार्तिक बकाले, बेटागेरी नगर पालिका उपाध्यक्ष सुनंदा बकाले के बेटे थे. गडग के एसपी बीएस नेमागौड़ा ने कहा कि शुक्रवार तड़के चार लोगों की हत्या कर दी गई. आरोपियों ने अपराध को अंजाम देने के लिए तेज धार वाले हथियारों का इस्तेमाल किया. उन्होंने आगे कहा कि हत्यारों ने पहले दरवाजा खटखटाया. जब पीड़ितों ने दरवाजा नहीं खोला तो वे बालकनी से घर में घुस गए. हत्यारों का पता लगाया जा रहा है और उन्हें जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा. एसपी ने कहा कि बकाले परिवार ने अपने पहले बेटे कार्तिक की शादी तय कर दी थी और रिश्तेदार तैयारियों के लिए उनके आवास पर आए थे. मृतक परशुराम, उसकी पत्नी लक्ष्मी और बेटी 17 अप्रैल को उनके घर आये थे.

12:00 PM

IPS Nalin Prabhat lead India's counter-terrorism force NSG: एनएसजी प्रमुख का ऐलान

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी नलिन प्रभात को भारत के आतंकवाद-रोधी बल एनएसजी (NSG) का प्रमुख नियुक्त किया गया है. कार्मिक मंत्रालय के मुताबिक, वरिष्ठ IPS अधिकारी नलिन प्रभात को देश के आतंकवाद-रोधी बल, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) का प्रमुख नियुक्त किया गया है. आंध्र प्रदेश कैडर के 1992 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी प्रभात वर्तमान में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) में अतिरिक्त महानिदेशक के रूप में कार्यरत हैं.

11:20 AM

Mukul Roy health update: मुकुल रॉय का हेल्थ बुलेटिन

पूर्व रेल मंत्री मुकुल रॉय खराब स्वास्थ्य के कारण अस्पताल में भर्ती. पूर्व रेल मंत्री मुकुल रॉय को बृहस्पतिवार को तबीयत खराब होने के बाद कोलकाता स्थित एक अस्पताल में भर्ती कराया गया. अस्पताल के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. तंत्रिका तंत्र की बीमारी से पीड़ित तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के वरिष्ठ नेता ठीक से खाना नहीं खा पा रहे हैं. अधिकारी ने बताया, “रॉय की स्वास्थ्य स्थिति बहुत कमजोर है क्योंकि वह ठीक से खाना नहीं खा पा रहे हैं. उनकी तबीयत ठीक नहीं थी और उन्हें देखने आए डॉक्टरों ने उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की सलाह दी थी. उन्हें कचरापाड़ा स्थित उनके आवास से अस्पताल लाया गया. तृणमूल कांग्रेस के संस्थापक सदस्यों में शामिल रॉय 2017 में भाजपा में शामिल हो गए थे और 2021 के विधानसभा चुनावों में भाजपा के टिकट पर कृष्णानगर उत्तर क्षेत्र से जीत हासिल की थी. मगर वह राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी में लौट आए हैं.

11:00 AM

Gyanvapi hearing: ज्ञानवापी मामला

वाराणसी: ज्ञानवापी से जुड़े दो मामलों में सुनवाई आज होगी. तहखाना छत की मरम्मत को लेकर होगी सुनवाई. अन्य स्थानों के सर्वे की मांग पर होगी सुनवाई. जिला जज की अदालत में होगी मामले की सुनवाई. मंदिर न्यास की तरफ से डाली गई थी मरम्मत की याचिका. नमाजियों की संख्या बढ़ने की वजह से दरार का दावा. मंदिर न्यास ने अनहोनी की जताई थी आशंका. मामले में दोपहर लगभग 2 बजे के बाद होगी सुनवाई.

10:25 AM

Sanjay Singh on BJP: बीजेपी पर हमलावर हुए संजय सिंह

संजय सिंह ने आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा,  'जब मैं कोर्ट की तारीख पर आया था तो पुलिस के घेरे में था. मुझे बोलने से मना किया गया था. भाजपा के नेता जिस तरह से काम करते है वो किसी की जान लेने के हद्द तक उत्तर जाते है. और उसके लिए साजिश रचते है अब जो केजरीवाल के खिलाफ साजिश चल रही है वो मैं जिम्मेदारी और चिंता के साथ कहना चाहता हूं. अरविन्द केजरीवाल के साथ किसी भी तरह का हादसा जेल में हो सकता है उनके साथ आतंकियों जैसा बर्ताव हो रहा है.'

 

10:10 AM

Turkey earthquake  : तुर्किये में 5.6 तीव्रता का भूकंप

तुर्किये में 5.6 तीव्रता का भूकंप. कुछ मकान क्षतिग्रस्त. मध्य तुर्किये में बृहस्पतिवार को भूकंप का तेज झटका महसूस किया गया. देश की आपदा प्रबंधन एजेंसी ने यह जानकारी दी. एजेंसी ने बताया कि भूकंप की वजह से कुछ इमारतों को नुकसान पहुंचा है. किसी भी मौत या गंभीर रूप से किसी के घायल होने की अबतक खबर नहीं है. आपदा प्रबंधन एजेंसी के मुताबिक, राजधानी अंकारा से लगभग 450 किलोमीटर पूर्व में स्थित टोकाट प्रांत के सुलुसराय शहर में 5.6 तीव्रता का भूकंप आया. आपदा प्रबंधन एजेंसी ने बताया कि भूकंप का झटका योजगाट सहित पड़ोसी प्रांतों में महसूस किया गया, जहां दो मंजिला इमारत ढह गई. टोकाट के गवर्नर नुमान हातिपोग्लू ने बताया कि सुलुसराय के पास बुगदायली गांव में ईंट और लकड़ी के कई घर हो गए. इससे पहले दिन में सुलुसराय में भूकंप के दो झटके महसूस किए गए थे जिनकी तीव्रता क्रमश: 4.7 और 4.1 थी.

 

09:44 AM

Columbine High School massacre: कोलंबिन स्कूल नरसंहार की बरसी पर कार्यक्रम

कोलंबिन हाईस्कूल में मारे गए 12 छात्रों और उनके एक शिक्षक को नरसंहार की 25वीं बरसी की पूर्व संध्या पर आज याद किया जाएगा. सुरक्षा और अन्य समाजाकि संगठनों द्वारा श्रद्धांजलि समारोह जैसे कई समारोह आयोजित किए गए हैं. एरिजोना की पूर्व प्रतिनिधि गैबी गिफ़ोर्ड्स, जिन्होंने उस सामूहिक गोलीकांड में हुए नरसंहार के बाद गन सिक्योरिटी के लिए अभियान शुरू किया था. गैबी के साथ नाथन होचल्टर भी ऐसे अभियान को आगे बढ़ाएंगे. उनकी बहन ऐनी मैरी कोलंबिन में गोली लगने के बाद लकवाग्रस्त हो गई थीं. गोलीबारी के कई महीनों बाद, उनकी मां, कार्ला होचल्टर ने अपनी जान ले ली थी.

09:20 AM

Israel Iran war live update: इजरायल का पलटवार

इजरायल ने आज सुबह ईरान को उसी के अंदाज में जवाब देते हुए बड़ा पलटवार किया. इजरायली फौजों (IDF) ने तेहरान समेत ईरान के 7 प्रमुख शहरों को निशाना बनाया. IDF ने ईरान के परमाणु प्लांट के नजदीकी शहर को भी निशाना बनाया. इजरायल के हमले पर ईरान की पहली प्रतिक्रिया आई है. खाड़ी में 'महायुद्ध' की आहट है. संभावित विनाशलीला के नतीजे क्या होंगे? कोई नहीं जानता. 13 अप्रैल को ईरान का इजरायल पर हमला हुआ जिसके 120 घंटे बाद इजरायल ने बदला लिया. इस हमले के बीच ईरान के मगरमच्छ सुर्खियों में है? आइए जानते हैं.

09:00 AM

Israel attack on Iran nucear site: ईरान के परमाणु प्रतिष्ठान पर इजरायल का हमला

इजरायल ने शुक्रवार की सुबह ईरान के कई शहरों को मिसाइल और ड्रोन से निशाना बनाया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इजरायल ने ईरान के परमाणु प्लांट पर भी मिसाइलें दागी हैं. ईरान के न्यूक्लियर साइट पर तीन मिसाइलें गिरने की खबर है. हमलों के बाद ईरान इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) ने सभी सैन्य एयरपोर्ट्स को हाई अलर्ट करते हुए एयर डिफेंस सिस्टम एक्टिवेट करने की जानकारी साझा की है.

08:30 AM

Vice Admiral Dinesh Tripathi appointed next Indian Navy chief : नौसेना को मिला नया प्रमुख

वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी को अगले भारतीय नौसेना प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया. अपने 40 साल के करियर में कई महत्वपूर्ण कार्य करने के बाद त्रिपाठी वर्तमान में नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख हैं. वो 30 अप्रैल को अपना नया कार्यालय संभालेंगे. नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालने से पहले, उन्होंने पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में कार्य किया.

08:15 AM

Israel attacks on Iran army base: ईरान पर हमला

इजरायल ने ईरान पर बड़ा हमला करते हुए उसके पश्चिमी सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया है. राडार स्टेशन नष्ट किया गया है.   

08:04 AM

ISRAEL IRAN WAR LIVE UPDATE- ईरान-इजरायल में तनाव बढ़ा

ईरान के 7 शहरों को इजरायल ने बनाया निशाना है. इजरायल ने अपने बयान में राजधानी तेहरान के अलावा, अर्क, बांदर और बुशेर पर हमला बोला है. इजरायल ने अपनी एयर स्ट्राइक की तस्वीरें भी जारी की हैं.

07:51 AM

ISRAEL IRAM WAR: इफ्सहान शहर में सुने गए धमाके

इजरायल ने ईरान के हमले का जवाब दिया है. ईरान के खिलाफ एयरस्ट्राइक हुई है. इसी के साथ क्षेत्र में शांति बनाए रखने की कोशिशों को झटका लगा है. इंटरनेशनल मार्केट पर इस युद्ध का असर दिख रहा है. इंटरनेशनल मार्केट में गिरावट देखने को मिली है. ईरान के एयर स्पेस को एहतियातन बंद किया गया है. इफ्सहान शहर में सुने गए धमाके. अमेरिका ने हमलों की पुष्टि की है. 

07:30 AM

Israel launched airstrikes on Iran US confirm: इजरायल ने लिया बदला 

ईरान के खिलाफ इजरायल की एयरस्ट्राइक हुई है. अमेरिकी अधिकारियों ने एयरस्ट्राइक की पुष्टि की है. इस तरह कहा जा रहा है कि इजरायल ने ईरान के हमले का जवाब दे दिया है.

07:04 AM

Arvind Kejriwal diet plea: केजरीवाल की शुगर पर सियासत हाई!

ED का आरोप है कि अरविंद केजरीवाल जेल में आलू पूड़ी, आम और मिठाई खा रहे हैं. ईडी के आरोपों पर AAP ने विरोध किया है. दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि ये केजरीवाल के खिलाफ बड़ी साजिश है. केजरीवाल को गंभीर डायबिटीज है. केजरीवाल की जान लेने की साजिश है. इसलिए ED कोर्ट में बार-बार झूठ बोल रही है. डायबिटीज मरीज को फल (केला) खाने की छूट है. 'केजरीवाल को घर के खाने से रोकने की कोशिश हो रही है. केजरीवाल अपनी डाइट चार्ट के अनुसार खाना खा रहे हैं. उन्होंने नवरात्र के प्रसाद के तौर पर आलू पूड़ी खाई थी. जेल का खाना देकर मारने की साजिश है. 'घर का खाना रुका तो पता नहीं जेल में क्या मिलेगा. जेल में पता नहीं CM को क्या खिलाया जाएगा? 'डॉक्टर के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग नहीं होने दी जा रही है.' दरअसल अरविंद केजरीवाल को जेल में खतरे का अंदेशा जताते हुए उन्हें ज़मानत देने की मांग को लेकर दिल्ली HC में एक जनहित याचिका दायर हुई है. याचिका में केजरीवाल को उनके कार्यकाल तक सभी मामलों में अंतरिम ज़मानत देने की मांग की गई है. 

06:55 AM

Arvind Kejriwal diet case केजरीवाल जानबूझकर खा रहे आम और मिठाई: ED

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जेल में मिलने वाले खाने को लेकर राउज़ ऐवन्यू कोर्ट में सुनवाई होगी. कोर्ट ने तिहाड़ जेल से केजरीवाल की डाइट चार्ट की जानकारी मांगी है. ED ने अरविंद केजरीवाल पर आरोप लगाया है कि वो जेल में रहते हुए घर की बनी आलू पूरी, आम,मिठाई  और शुगर वाली चाय ले रहे है ताकि उनका शुगर लेवल बढ़ा रहे और मेडिकल आधार पर उन्हें जमानत मिल जाए. केजरीवाल के खिलाफ ED की ओर से दायर शिकायत पर राऊज एवेन्यु कोर्ट  सुनवाई करेगा. ED ने केजरीवाल के पूछताछ के लिए जारी  समन पर पेश न होने के चलते 2 शिकायत  कोर्ट में दायर की थी केजरीवाल के खिलाफ ये मामला दरअसल जांच एजेंसी के समन की अवहेलना (IPC 174) का है. ये शिकायत केजरीवाल के खिलाफ उनकी गिरफ्तारी से पहले दायर की थी.

Trending news