Live Breaking News: CBSE ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की तारीखों का किया ऐलान, 15 फरवरी से शुरू होंगे एग्जाम
Advertisement

Live Breaking News: CBSE ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की तारीखों का किया ऐलान, 15 फरवरी से शुरू होंगे एग्जाम

Breaking News Latest Update of 29 December 2022: देश-दुनिया की हर छोटी-बड़ी खबर का लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए हमारे इस लाइव ब्लॉग से जुड़े रहें.

Live Breaking News: CBSE ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की तारीखों का किया ऐलान, 15 फरवरी से शुरू होंगे एग्जाम
LIVE Blog

29 December 2022
20:16 PM

CBSE ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है. 10वीं और 12वीं बोर्ड के एग्जाम 15 फरवरी से शुरू होंगे. 

18:21 PM

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने साइप्रस का दौरा किया और साइप्रस के विदेश मंत्री इयोनिस कसौलाइड्स से मुलाकात की और निकोसिया में दोनों देशों के बीच समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान किया. विदेश मंत्री ने कहा, हमारी मुलाकात तब हो रही है जब दोनों देशों के राजनयिक संबंधों को 60 साल हो चुके हैं.

18:20 PM

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने नए साल की पूर्व संध्या के जश्न के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की

18:17 PM

तुनिषा शर्मा के चाचा पवन शर्मा ने कहा, हमने अभी पुलिस को अपना बयान दिया है. हम अभी कुछ नहीं कह सकते. पुलिस अपनी जांच कर रही है और जो भी सच है वह सामने आ जाएगा. आज मेरा और तुनिषा की मां का बयान दर्ज़ हुआ है.

 

18:13 PM

दिल्ली नगर निगम ने अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले नालों से गाद निकालने के लिए एक विस्तृत योजना का निर्माण किया है. अब तक दिल्ली नगर निगम नालों से गाद निकालने का कार्य मानसून आने से पहले करता है तथा जून के अंत तक इस कार्य को पूरा कर लिया जाता है. दिल्ली नगर निगम ने जलभराव की समस्या से निपटने के लिए नालों से गाद निकालने का कार्य वर्ष में दो बार करने की योजना बनाई है. अब नालों से गाद निकालने का कार्य वर्ष में दो बार क्रमश: जून एवं जनवरी माह में किया जाएगा. नालों से गाद निकालने के कार्य का कुशलता से निर्वहन करने के लिए दिल्ली नगर निगम ने अपने सभी 12 क्षेत्रों के लिए 13.76 करोड़ रुपए की व्यवस्था की है.

दिल्ली नगर निगम द्वारा बनाई गई कार्ययोजना के अनुसार प्रत्येक वर्ष 20 जून तक पहले चरण की सफाई के पश्चात नागरिक नालों की सफाई के संबंध में अपनी प्रतिक्रिया या शिकायतें दर्ज करवा सकेंगे. नागरिक दिल्ली नगर निगम की 311 ऐप के माध्यम से अपनी प्रतिक्रिया/शिकायत/फोटो साझा कर सकेंगे. नागरिकों द्वारा प्राप्त शिकायतों का समाधान ठेकेदार को 15 दिनों के अंदर करना होगा. नागरिकों की शिकायतों के सफलतापूर्वक निवारण के पश्चात ही निगम ठेकेदारों को भुगतान करेगा. दिल्ली नगर निगम ने स्कूल जाने वाले विद्यार्थियों को भी अपनी इस मुहिम से जोड़ने की योजना बनाई है. इस मुहिम के अंतर्गत कक्षा 9 एवं 11 में पढ़ने वाले छात्र अपने क्षेत्र में नालों की सफाई के संदर्भ में हुए कार्य का आकलन करने के लिए स्वेच्छा से आगे आ सकते हैं. इस मुहिम के अंतर्गत स्वेच्छा से कार्य करने वाले छात्रों को उनके घर के पास स्थित नालियों से गाद निकालने के कार्य का आकलन करना है. उनका मुख्य कार्य व्हाट्सएप या निगम की 311 ऐप के माध्यम से अपने क्षेत्र में नालों से गाद निकालने के कार्य की प्रतिक्रिया देना है.

दिल्ली नगर निगम ने नालों से गाद निकालने के पहले चरण के कार्य को पूरा करने के लिए तिथि 05 जून  एवं दूसरे चरण का कार्य पूरा करने के लिए तिथि 15 जनवरी निर्धारित की है. निगम ठेकेदारों का भुगतान किश्तों में करेगा. प्रथम चरण का कार्य पूरा होने के पश्चात 60% एवं दूसरे चरण का कार्य पूरा होने के पश्चात बाकि बची 40% राशि का भुगतान किया जाएगा. दिल्ली नगर निगम की यह मुहिम एक मील का पत्थर साबित होगी, जिसके माध्यम से नागरिक अपने क्षेत्र में हुए कार्यों के लिए सीधे तौर पर अपनी प्रतिक्रिया दे पाएंगे जिसके फलस्वरूप बेहतर नागरिक सुविधाओं का निष्पादन सुनिश्चित हो सके. दिल्ली नगर निगम नागरिकों से प्राप्त प्रतिक्रिया के आधार पर ठेकेदारों की रेटिंग करेगा. जिस ठेकेदार के विरुद्ध ज्यादा शिकायतें मिलेंगी उसे खराब रेटिंग दी जाएगी एवं उसे भविष्य में निगम के ठेकों से भी वंचित कर दिया जाएगा.

(इनपुट- आदित्य प्रताप सिंह)

13:20 PM

PM मोदी की मां हीरा बा की तबीयत में सुधार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीरा बा की तबीयत में सुधार हो रहा है. अहमदाबाद के यू. एन. अस्पताल ने इस संबंध में हेल्थ बुलेटिन जारी किया.

11:56 AM

पाकिस्तान: हिंदू महिला के साथ हैवानियत

पाकिस्तान में 40 साल की हिंदू महिला से हैवानियत का मामला सामने आया है. महिला की बॉडी खेत से बरामद हुई है. आरोप है कि महिला से रेप के बाद उसका गला काट दिया गया.

11:24 AM

दलाईलामा की जान को खतरा

बौद्धों के धर्मगुरु दलाईलामा की सुरक्षा को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. बोधगया में रुकी एक संदिग्ध चीनी महिला का स्केच पुलिस ने जारी किया है. पुलिस उसकी तलाश में जुटी हुई है.

10:48 AM

चुनाव प्रक्रिया में बड़े बदलाव की तैयारी

चुनाव आयोग ने चुनाव प्रक्रिया में बड़े बदलाव की तैयारी कर ली है. अब देश में कहीं से भी वोटिंग संभव होगी. चुनाव आयोग ने इसपर राज्यों से राय मांगी है.

08:52 AM

कंबोडिया के होटल में भयानक आग

कंबोडिया के द ग्रैंड डायमंड सिटी होटल में भीषण आग लग गई है. इस हादसे 10 लोगों की मौत हो गई है और 30 लोग घायल हैं.

07:26 AM

केरल: PFI के 56 ठिकानों पर NIA की रेड

पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के खिलाफ NIA का एक्शन जारी है. NIA आज केरल में पीएफआई केस के संबंध में 56 जगहों पर छापेमारी कर रहा है. 

07:10 AM

जनवरी में बढ़ सकते हैं कोरोना के मामले

कोविड-19 को लेकर देश में आने वाले 40 दिन अहम हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक, जनवरी में और तेजी से कोरोना केस बढ़ सकते हैं. इस बीच, यूपी में नए साल से पहले पुलिस ने कार्रवाई की. लखनऊ की सड़कों पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराया.

06:35 AM

उत्तर भारत में ठंड का कहर

दिल्ली समेत उत्तर भारत में लगातार ठंड बढ़ रही है. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि दिल्ली, राजस्थान और पश्चिमी यूपी में 1 से 4 डिग्री सेल्सियस तक तापमान पहुंच सकता है. 2 और 3 जनवरी को दिल्ली में शीतलहर चल सकती है.

06:06 AM

तुनिषा की मां, मामा और ड्राइवर के बयान होंगे दर्ज

एक्ट्रेस तुनिषा शर्मा केस की जांच पुलिस ने तेज कर दी है. पुलिस एक्ट्रेस की मां, मामा और ड्राइवर के बयान दर्ज करेगी. इसके लिए समन जारी कर दिया गया है. पुलिस का कहना है कि आरोपी शीजान खान जांच में सहयोग नहीं कर रहा है.

Trending news