शंकर के सानिध्य में सब कुछ अलौकिक, असाधारण: उज्जैन में कॉरिडोर का उद्घाटन करने के बाद बोले पीएम मोदी
Advertisement

शंकर के सानिध्य में सब कुछ अलौकिक, असाधारण: उज्जैन में कॉरिडोर का उद्घाटन करने के बाद बोले पीएम मोदी

Live Updates and Breaking News of 11th October 2022: देश और दुनिया की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए...

शंकर के सानिध्य में सब कुछ अलौकिक, असाधारण: उज्जैन में कॉरिडोर का उद्घाटन करने के बाद बोले पीएम मोदी
LIVE Blog
11 October 2022
20:38 PM

कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि किसी ने कांग्रेस पार्टी को, सोनिया गांधी जी को और मुझ को बदनाम करने के लिए यह अफ़वाह फैलाई है. उन्होंने स्पष्ट कहा है कि वह पार्टी के चुनावों में हिस्सा नहीं लेंगी और न ही वह किसी उम्मीदवार के समर्थन में आएंगी.

20:24 PM

पीएम ने कहा कि स्वदेश दर्शन और प्रसाद योजना से देशभर में हमारी आध्यात्मिक चेतना के ऐसे कितने ही केंद्रों का गौरव पुन: स्थापित हो रहा है.और अब इसी कड़ी में भव्य और अतिभव्य महाकाल लोक भी अतीत के गौरव के साथ, भविष्य के स्वागत के लिए तैयार हो चुका है.जो शिव 'सोयं भूति विभूषण:' हैं. अर्थात, भस्म को धारण करने वाले हैं, वो 'सर्वाधिप: सर्वदा' भी है. उन्होंने कहा कि अर्थात, वो अनश्वर और अविनाशी भी हैं. इसलिए, जहां महाकाल हैं, वहां कालखंडों की सीमाएं नहीं हैं. 

 

20:21 PM

पीएम ने कहा कि उज्जैन वो नगर है, जो हमारी पवित्र सात पुरियों में से एक गिना जाता है. ये वो नगर है, जहां भगवान कृष्ण ने भी आकर शिक्षा ग्रहण की थी. उज्जैन ने महाराजा विक्रमादित्य का वो प्रताप देखा है, जिसने भारत के नए स्वर्णकाल की शुरुआत की थी. आजादी के अमृतकाल में भारत ने गुलामी की मानसिकता से मुक्ति और अपनी विरासत पर गर्व जैसे पंच प्राण का आहृवान किया है. उन्होंने कहा कि इसलिए आज अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर का निर्माण पूरी गति से हो रहा है. काशी में विश्वनाथ धाम भारत की संस्कृति का गौरव बढ़ा रहा है. सोमनाथ में विकास के कार्य नए कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं. पीएम मोदी उत्तराखंड में बाबा केदार के आशीर्वाद से केदारनाथ, बद्रीनाथ तीर्थ क्षेत्र में विकास के नए अध्याय लिखे जा रहे हैं. हमारे शास्त्रों में एक वाक्य है- शिवम् ज्ञानम् इसका अर्थ है शिव ही ज्ञान है और ज्ञान ही शिव है. शिव के दर्शन में ही ब्रह्मांण्ड का सर्वोच्च दर्शन है. 

 

20:17 PM

पीएम ने कहा कि उज्जैन के छण-छण में, पल-पल में इतिहास सिमटा हुआ है. कण-कण में आध्यात्म समाया हुआ है और कोने-कोने में ईश्वरीय ऊर्जा संचारित हो रही है. उज्जैन ने हजारों वर्षों तक भारत की संपन्नता और समृद्धि का, ज्ञान और गरिमा का, और साहित्य का नेतृत्व किया है. किसी राष्ट्र का सांस्कृतिक वैभव इतना विशाल तभी होता है, जब उसकी सफलता का परचम, विश्व पटल पर लहरा रहा होता है. उन्होंने कहा कि सफलता के शिखर तक पहुँचने के लिए ये जरूरी है कि राष्ट्र अपने सांस्कृतिक उत्कर्ष को छुए, अपनी पहचान के साथ गौरव से सर उठाकर खड़ा हो.

 

20:11 PM

पीएम मोदी ने कहा कि शंकर के सानिध्य में साधारण कुछ भी नहीं है.  सब कुछ अलौकिक है, असाधारण है. अविस्मरणीय है, अविश्वसनीय है. उज्जैन की ये ऊर्जा, ये उत्साह. अवंतिका की ये आभा, ये अद्भुतता, ये आनंद. महाकाल की ये महिमा, ये महात्म्या. महाकाल लोक में लौकिक कुछ भी नहीं है.

 

19:16 PM

उज्जैन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा किजब भारत का भौगोलिक स्वरूप आज से अलग रहा होगा तब से ये माना जाता है कि उज्जैन भारत के केंद्र में हैं.

18:29 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्जैन में श्री महाकाल लोक राष्ट्र को समर्पित किया. इस परियोजना का उद्देश्य पूरे क्षेत्र में भीड़भाड़ कम करना और विरासत संरचनाओं के संरक्षण एवं बहाली पर विशेष बल देना है. पूरी परियोजना की कुल लागत लगभग 850 करोड़ रुपये है.

18:11 PM
18:08 PM

उज्जैन के मंदिर में पूजा कर रहे पीएम मोदी 

17:55 PM

पीएम मोदी महाकाल के दरबार में हैं. वह उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में पूजा कर रहे हैं. 

16:50 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उज्जैन में महाकालेश्वर मंदिर कॉरिडोर विकास परियोजना के पहले चरण की शुरुआत करेंगे, जिसके मद्देनजर उज्जैन में तैयारियां की गई हैं. पीएम परियोजना की शुरुआत करने के लिए उज्जैन पहुंच गए हैं. 

15:05 PM

नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा ने यूपी के पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादवके निधन पर शोक व्यक्त किया. उन्होंने ट्वीट किया, एक प्रख्यात समाजवादी नेता के रूप में, स्वर्गीय यादव ने भारत और उसके बाहर कई लोगों की जिंदगी को छुआ है. 

15:04 PM

तेलुगु देशम पार्टी के अध्यक्ष और आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने उत्तर प्रदेश के सैफई में पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह को अंतिम सम्मान दिया.

14:59 PM
14:51 PM

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव का पार्थिव शरीर को अंतिम संस्कार के लिए जाया जा रहा है. अंतिम यात्रा में जनसैलाब उमड़ा. 

13:18 PM

पालघर केस में शिंदे सरकार का SC में हलफनामा

2020 के पालघर मॉब लिंचिंग मामले को लेकर महाराष्ट्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल किया है और कहा है कि मामले की जांच सीबीआई को सौंपने के लिए तैयार है. हलफनामे में महाराष्ट्र सरकार का कहना है कि वह सीबीआई को जांच सौंपने के लिए तैयार है और उसे इस पर कोई आपत्ति नहीं होगी.

12:05 PM

मुंबई में दाऊद गैंग के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई

मुंबई में दाऊद इब्राहिम गैंग के खिलाफ पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 5 लोगों को गिरफ्तार किया है. 

11:32 AM

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ हो सकते हैं अगले चीफ जस्टिस

चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) उदय उमेश ललित (UU Lalit) ने देश के नए सीजेआई के लिए जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ (DY Chandrachud) के नाम की सिफारिश की है, जो दूसरे सबसे वरिष्ठ जज हैं. चीफ जस्टिस अपने उत्तराधिकारी के रूप में सबसे वरिष्ठ जज को नामित करते हैं. बता दें कि सीजेआई यूयू ललित 8 नवंबर को रियायर हो रहे हैं, क्योंकि उनका कार्यकाल सिर्फ 74 दिनों का ही है. इसके बाद न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ देश के 50वें चीफ जस्टिस हो सकते हैं और वह नौ नवंबर को सीजेआई पद की शपथ ग्रहण कर सकते हैं.

11:06 AM

मुलायम सिंह के आखिरी दर्शन के लिए उमड़ा जनसैलाब

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव के पार्थिव शरीर को सैफई मेला ग्राउंड में अंतिम दर्शन के लिए रखा गया है, जहां उनके दर्शन के लिए भारी संख्या में समर्थक पहुंचे हैं. दोपहर 3 बजे सैफई मेला ग्राउंड में ही उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा.

09:05 AM

पीएम मोदी ने अमिताभ बच्चन को दी जन्मदिन की बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने अमिताभ बच्चन को जन्मदिन की बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'अमिताभ बच्चन जी को 80वें जन्मदिन की बहुत बहुत बधाई. वह भारत की सबसे उल्लेखनीय फिल्मी हस्तियों में से एक हैं, जिन्होंने पीढ़ियों से दर्शकों को मंत्रमुग्ध और मनोरंजन किया है. वह लंबा और स्वस्थ जीवन व्यतीत करें.'

08:24 AM

शोपियां में NIA की छापेमारी

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने छापा मारा है और एनआईए की टीम टेरर फंडिंग के मामले में कई जगहों पर तलाशी ले रही है. एनआईए ने इस साल 11 मार्च को जम्मू-कश्मीर पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों के सहयोग से दक्षिण कश्मीर के पुलवामा इलाके के दरासगढ़ में सशस्त्र बलों पर हमले से जुड़े एक मामले में तलाशी ले रही है.

06:23 AM

ज्ञानवापी मामले पर सुनवाई आज

ज्ञानवापी मामले में आज वाराणसी जिला अदालत में आज पिर सुनवाई होगी, जिसमें शिवलिंग की कार्बन डेटिंग और ASI से पूरे परिसर का सर्वे कराने पर फैसला आ सकता है. ज्ञानवापी में मुस्लिमों के प्रवेश पर बैन और इसे हिंदुओं को सौंपे जाने की मांग वाली याचिका पर भी वाराणसी फास्ट ट्रैक कोर्ट में सुनवाई होगी. जिला अदालत को कार्बन डेटिंग पर 7 अक्टूबर को ही फैसला देना था, लेकिन कोर्ट ने मुस्लिम पक्ष के मौखिक जवाब दाखिल करने के आग्रह को स्वीकार करते हुए फैसले की तारीख टाल दी थी.

06:18 AM

पीएम मोदी आज करेंगे 'महाकाल लोक' का लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज (11 अक्टूबर) उज्जैन में 'महाकाल लोक' का लोकार्पण करेंगे. पीएम मोदी महाकाल मंदिर में पूजा के बाद कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे. लोकार्पण से पहले महाकाल कॉरिडोर निर्माण को लेकर कांग्रेस और बीजेपी में सियासत शुरू हो गई है. मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ ने कहा कि इसका काम मैंने शुरू करवाया था, जबकि श्रेय बीजेपी लेना चाहती है. इस पर बीजेपी ने भी पलटवार किया है और कहा है कि कमलनाथ घमंड न करें, जनता सब जानती है.

06:14 AM

मुलायम सिंह से अंतिम संस्कार में पहुंचेंगे ये नेता

मुलायम सिंह यादव के अंतिम संस्कार में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के अलावा कई दिग्गज नेता शामिल होंगे. राहुल गांधी और प्रियंका गांधी भारत जोड़ो यात्रा को रोककर सैफई पहुंच सकते हैं. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल भी मुलायम सिंह के अंतिम दर्शन के लिए पहुंचेंगे. कांग्रेस मीडिया प्रभारी जयराम रमेश भी राहुल गांधी के के साथ सैफई जा सकते है. इसके अलावा जेडीयू महासचिव केसी त्यागी, कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला, केंद्रीय मंत्री एसपी बघेल, सासंद रामशंकर कठेरिया, बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भी मुलायम सिंह के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे.

06:13 AM

मुलायम सिंह यादव को आज सैफई में दी जाएगी आखिरी विदाई

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव को आज सैफई में आखिरी विदाई दी जाएगी. अंतिम संस्कार में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के अलावा कई दिग्गज नेता शामिल होंगे. मुलायम सिंह का पार्थिव शरीर सुबह 10 बजे से सैफई मेला ग्राउंड में अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा और दोपहर तीन बजे अंतिम संस्कार होगा.

Trending news