Supreme Court: इतिहास में पहली बार सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग, इस वजह से है खास
Advertisement
trendingNow11320399

Supreme Court: इतिहास में पहली बार सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग, इस वजह से है खास

Supreme Live Streaming: सुप्रीम कोर्ट की इतिहास में पहली बार लाइव स्ट्रीमिंग की गई. सुप्रीम कोर्ट की आज की कार्यवाही का सीधा प्रसारण किया गया.

फाइल फोटो

SC Live Streaming: सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की सुनवाई के लिए लाइव-स्ट्रीमिंग की सिफारिश करने के तीन साल से अधिक समय के बाद शुक्रवार को इतिहास में पहली बार, सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही का सीधा प्रसारण किया गया. भारत के चीफ जस्टिस एन.वी. रमन्ना (NV Ramana) की बेंच की कार्यवाही का सीधा प्रसारण किया गया. सुप्रीम कोर्ट ने एक नोटिस में कहा, कृपया ध्यान दें कि चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया के रिटायरमेंट की पूर्व संध्या पर, चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया की कोर्ट की कार्यवाही, यानी समारोह पीठ 26 अगस्त, 2022, सुबह 10:30 बजे की कार्यवाही एनआईसी के वेबकास्ट पोर्टल के माध्यम से लाइव स्ट्रीम किया जाएगा.

सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया नोटिस

सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी इस नोटिस में एक लिंक भी शेयर किया गया और लिखा कि उपरोक्त लिंक को सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट से भी एक्सेस किया जा सकता है. चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया एन. वी. रमन्ना ने अपने अंतिम कार्य दिवस पर मुख्य न्यायाधीश- नामित न्यायमूर्ति यू. यू. ललित के साथ पीठ साझा की.

SC की कार्यवाही का सीधा प्रसारण

जस्टिस यू. यू. ललित को हाल ही में भारत के 49वें चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया के रूप में नियुक्त किया गया और सीजेआई रमन्ना के रिटायरमेंट के बाद वह पदभार ग्रहण करेंगे. सुप्रीम कोर्ट ने पहली बार सीजेआई की अदालत में सूचीबद्ध मामलों की सुनवाई और आदेशों की घोषणा का सीधा प्रसारण किया.

6 हाईकोर्ट यूट्यूब पर कर रहे कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग

मुफ्त सुविधाओं पर शीर्ष अदालत का आदेश उन आदेशों में शामिल था, जिनका सीधा प्रसारण किया गया. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि अदालती कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग आगे होगी या नहीं. 2018 में, शीर्ष अदालत ने फैसला सुनाया कि अदालती कार्यवाही का सीधा प्रसारण संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत न्याय प्राप्त करने के अधिकार का हिस्सा है. 6 हाईकोर्ट यूट्यूब पर अपने चैनलों के माध्यम से कार्यवाही का सीधा प्रसारण कर रहे हैं.

(इनपुट- आईएएनएस)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news