Delhi News: न आतिशी, न संजय ना ही सिसोदिया; LG ने इस AAP नेता को दिया दिल्ली में तिरंगा फहराने का मौका
Advertisement
trendingNow12382234

Delhi News: न आतिशी, न संजय ना ही सिसोदिया; LG ने इस AAP नेता को दिया दिल्ली में तिरंगा फहराने का मौका

LG vs AAP in Delhi: दिल्ली में 15 अगस्त को राजकीय समारोह में तिरंगा कौन फहराएगा, इस पर विवाद शुरू हो गया है. एलजी ने आतिशी, संजय और सिसोदिया जैसे AAP बड़े नेताओं को दरकिनार कर एक अन्य नेता को ध्वजारोहण का मौका दिया है.

Delhi News: न आतिशी, न संजय ना ही सिसोदिया; LG ने इस AAP नेता को दिया दिल्ली में तिरंगा फहराने का मौका

LG vs AAP on 15th August Celebration: दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार और उपराज्यपाल विनय सक्सेना में लगातार ठनी हुई है. अब 15 अगस्त को दिल्ली के राजकीय कार्यक्रम में तिरंगा कौन फहराएगा, इसे लेकर नया बखेड़ा शुरू हो गया है. दरअसल कुछ दिन पहले आम आदमी पार्टी की ओर से खबर बाहर आई थी कि जेल में बंद सीएम अरविंद केजरीवाल ने शिक्षा मंत्री आतिशी को 15 अगस्त पर तिरंगा फहराने के लिए अधिकृत किया है लेकिन अब एलजी विनय सक्सेना ने इसमें टांग अड़ा दी है.

एलजी ने इस नेता को सौंपा तिरंगा फहराने का जिम्मा

उपराज्यपाल की ओर से आज 15 अगस्त के राजकीय कार्यक्रम में तिरंगा फहराने से जुड़ा आदेश जारी किया गया. इसमें कहा गया कि दिल्ली के एलजी ने 15 अगस्त को झंडा फहराने के लिए दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत को नामित किया है. एलजी ऑफिस ने दावा किया कि केंद्रीय गृहमंत्रालय के नियमों के अनुसार दिल्ली के एलजी किसी को भी झंडा फहराने के लिये नामित कर सकते है. लिहाजा अपनी शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए उन्होंने मंत्री कैलाश गहलोत को यह जिम्मेदारी सौंपी है. 

आम आदमी पार्टी ने जताई तीखी प्रतिक्रिया

एलजी के फैसले पर आम आदमी पार्टी (AAP) ने तीखी प्रतिक्रिया जताई है. पार्टी के सीनियर नेता और दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा, बहुत दुर्भाग्य की बात है कि 15 अगस्त जैसे बड़े दिन पर भी एलजी दफ्तर की ओर से ओछी राजनीति खेली जा रही है. दिल्ली के सीएम जब तिरंगा फहराने के संबंध में जब पत्र लिखकर अवगत करा चुके हैं तो उपराज्यपाल को केवल अफसरों को उसे अमल में लाने के लिए निर्देश जारी करना था. लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया. असल में एलजी का स्वतंत्रता दिवस से कोई लेना देना ही नहीं है.

बाद में स्वागत का जारी किया बयान

हालांकि बाद में एलजी के फैसले का गुणा-भाग लगाने के बाद AAP ने इस फैसले के स्वागत वाला बयान जारी किया. बयान में कहा गया, हम 15 अगस्त को दिल्ली में गृह मंत्री कैलाश गहलोत को राष्ट्रीय ध्वज फहराने के आदेश के स्वागत करते हैं. यह कदम एक नियुक्त प्रतिनिधि के बजाय एक निर्वाचित प्रतिनिधि को चुनने के लोकतंत्र के सिद्धांत का सम्मान करता है, जो हमारे शासन में लोगों के जनादेश के महत्व को मजबूत करता है. 

नहीं माना विभागीय मंत्री का निर्देश

बताते चलें कि AAP के दिल्ली संयोजक और जेल मंत्री गोपाल राय ने हाल में अपने सामान्य प्रशासन विभाग को आदेश जारी कर कहा था कि वे जेल में बंद सीएम अरविंद केजरीवाल से मिलने आए हैं. उन्होंने कहा है कि इस बार दिल्ली में तिरंगा मंत्री आतिशी फहराएंगी, लिहाजा अधिकारी इस संबंध में आवश्यक तैयारी करें. वहीं विभाग के आला अधिकारियों ने साफ कर दिया कि 15 अगस्त और 26 जनवरी पर कौन तिरंगा फहराएगा, इस संबंध में नियम बने हुए हैं. चूंकि फिलहाल सीएम ध्वजारोहण के लिए उपलब्ध नहीं हैं, लिहाजा इस संबंध में अंतिम फैसला एलजी ऑफिस लेगा. इसके बाद एलजी ऑफिस ने सर्कुलर जारी कर दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत को तिरंगा फहराने के लिए अधिकृत कर दिया.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news