24 घंटे पहले ज्वाइंट ऑपरेशन, सटीक लोकेशन के 2 इनपुट और 29 नक्सलियों का हो गया खात्मा, मुठभेड़ की Inside Story
Advertisement

24 घंटे पहले ज्वाइंट ऑपरेशन, सटीक लोकेशन के 2 इनपुट और 29 नक्सलियों का हो गया खात्मा, मुठभेड़ की Inside Story

Chhattisgarh News: कांकेर एनकाउंटर में कुल 29 नक्सली ढेर हुए हैं साथ ही भारी विस्फोटक बरामद हुआ है. इस दौरान 25 लाख का ईनामी कमांडर भी मारा गया है. ये पुलिस की बड़ी सफलता मानी जा रही है. 24 घंटे पहले ज्वाइंट ऑपरेशन और सटीक लोकेशन की वजह से यह सभंव हो पाया है.

24 घंटे पहले ज्वाइंट ऑपरेशन, सटीक लोकेशन के 2 इनपुट और 29 नक्सलियों का हो गया खात्मा, मुठभेड़ की Inside Story

Naxalites Encounter In Kanker: लोकतंत्र के उत्सव की नजदीकी आहट के बीच छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित कांकेर जिले में मंगलवार को सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में 29 नक्सलियों को मौत के घाट उतार दिया है. इस घटना में तीन जवान भी घायल हुए हैं. पुलिस अधिकारियों ने इस बारे में जानकारी दी है. कांकेर जिला कांकेर लोकसभा क्षेत्र में आता है, जहां 26 अप्रैल को आम चुनाव के दूसरे चरण में मतदान होगा. बस्तर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज पी ने बताया कि जिले के छोटेबेठिया पुलिस थाना क्षेत्र के अंतर्गत बीनागुंडा और कोरोनार गांवों के मध्य हापाटोला गांव के जंगल में हुई मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने 29 नक्सलियों को मार गिराया है. 

असल में सुंदरराज ने बताया कि सुरक्षाबलों को माओवादियों के उत्तरी बस्तर डिवीजन के नक्सली शंकर, ललिता, राजू समेत अन्य नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना मिली थी. अब तक 29 नक्सली के शव बरामद किए गए हैं. ऐसा हो सकता है कि यह आंकड़ा बढ़ भी सकता है, क्योंकि क्षेत्र में सर्चिंग जारी है. भारी मात्रा में INSAS/AK 47/SLR/Carbine/.303 Rifles हथियार बरामद हुए हैं. 

सटीक लोकेशन के 2 इनपुट..
बताया गया कि लगभग 14:00 बजे जिला कांकेर के थाना छोटेबेटिया क्षेत्रांतर्गत बिनागुंडा एवं कोरोनार के मध्य हापाटोला के जंगल (थाना छोटेबेटिया लगभग 15 किमी. पूर्व दिशा) में डीआरजी एवं बीएसएफ की संयुक्त पार्टी और माओवादियों के बीच यह मुठभेड़ हुई. मुठभेड़ पश्चात घटनास्थल की सर्चिंग के दौरान अब तक  29 माओवादियोें के शव बरामद किया गया, जिसकी शिनाख्तगी की जा रही है. क्षेत्र में सर्चिंग अभियान जारी है . मुठभेड़ में 03 जवान घायल हो गये हैं. घायल जवानों की स्थिति सामान्य और खतरे से बाहर हैl घायल जवानों को बेहतर उपचार हेतु हेलीकॉप्टर से higher center लाया जायेगा.

कैसे शुरू हुआ जॉइंट ऑपरेशन
15 अप्रैल की देर शाम DRG और BSF ने यह जॉइंट ऑपरेशन लांच किया. इंटेलिजेंस की ओर से नक्सलियों की मूवमेंट को लेकर 5 इनपुट दिए गए थे जिनमे से 2 इनपुट exact लोकेशन को लेकर थे. 5 अप्रैल से बिनागुंडा इलाका नक्सलियों का स्थायी कैंप बना हुआ था. छत्तीसगढ़: आईजी बस्तर पी सुंदरराज ने बताया कि सीपीआई माओवादी के वरिष्ठ कैडरों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद आज कांकेर जिले में एक टीम भेजी गई थी. तलाशी के दौरान सुरक्षाकर्मियों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई. अब तक 29 सीपीआई माओवादी कैडरों के शव बरामद किए गए हैं. भारी हथियार और गोला-बारूद बरामद किए गए हैं.

बड़े एनकाउंटर में से एक..
इसके अलावा सभी घायल सुरक्षाकर्मियों का इलाज चल रहा है. इसे राज्य में अब तक की सबसे बड़ी मुठभेड़ों में से एक के रूप में देखा जा सकता है. बीएसएफ इंस्पेक्टर रमेश चंद्र चौधरी और डीआरजी जवान सूर्यवंशी माली को रायपुर लाया गया. दोनों जवानों को एयरलिफ्ट कर लाया गया रायपुर. रायपुर के निजी अस्पताल में भर्ती किया गया है.

Trending news