Rajasthan New CM: राजस्थान सीएम की रेस से बाहर हुए महंत बालकनाथ? इन नामों पर अटकलें अब भी जारी
trendingNow12002257

Rajasthan New CM: राजस्थान सीएम की रेस से बाहर हुए महंत बालकनाथ? इन नामों पर अटकलें अब भी जारी

Rajasthan CM Race: राजस्थान के मुख्यमंत्री पद को लेकर सस्पेंस बरकरार है. राजस्थान के नए मुख्यमंत्री को लेकर BJP में अटकलें चल रही थीं कि पार्टी का शीर्ष नेतृत्व किसी निवर्तमान सांसद को यह जिम्मेदारी सौंप सकता है. हालांकि रेस से बाबा बालकनाथ योगी ने खुद को अलग कर लिया है. 

Rajasthan New CM: राजस्थान सीएम की रेस से बाहर हुए महंत बालकनाथ? इन नामों पर अटकलें अब भी जारी

Rajasthan CM Face Baba Balaknath Yogi: राजस्थान में नए मुख्यमंत्री के चयन के लिए होने वाली विधायक दल की बैठक से पहले मुख्यमंत्री पद के दावेदारों में गिने जाने वाले महंत बालकनाथ ने खुद इस रेस से बाहर होने का ऐलान किया है. राजस्थान की तिजारा विधानसभा से चुनाव जीतने के बाद अलवर की सांसदी से इस्तीफा देने वाले महंत बालकनाथ को मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदारों में गिना जा रहा था. लेकिन उन्होंने शनिवार को स्वयं सोशल मीडिया पर यह घोषणा कर दी कि वह सीएम पद की रेस में नहीं है.

पीएम मोदी से अभी बहुत कुछ सीखना है: बाबा बालकनाथ योगी

महंत ने अपनी भूमिका को साफ करते हुए कहा कि जनता ने उन्हें पहली बार सांसद व पहली बार विधायक बना कर राष्ट्रसेवा का अवसर दिया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में उन्हें अनुभव प्राप्त करना है. उन्होंने एक्स पर पोस्ट कर कहा, 'पार्टी व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जनता-जनार्दन ने पहली बार सांसद व विधायक बना कर राष्ट्रसेवा का अवसर दिया. चुनाव परिणाम आने के बाद से मीडिया व सोशल मीडिया पर चल रही चर्चाओं को नज़र अंदाज़ करें. मुझे अभी प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में अनुभव प्राप्त करना है.'

अब रेस में बचे ये नाम

राजस्थान की सत्ता में प्रचंड बहुमत मिलने के बाद करीब एक हफ्ते का वक्त बीतने के बावजदू बीजेपी राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री का ऐलान नहीं कर पाई है. राजस्थान की बात करें तो यहां भी बीजेपी की ओर से आब्जर्वर का ऐलान होने के बावजूद अब तक ये साफ नहीं हो सका है कि सीएम पद की जिम्मेदारी किसे मिलेगी? ऐसे में पार्टी के फायरब्रांड नेता योगी बालकनाथ के खुद को इस रेस से अलग करने के बाद अब वसुंधरा राजे (Vasundhara Raje), दीया कुमारी (Diya Kumari), गजेंद्र सिंह शेखावत, राज्यवर्धन सिंह राठौड़ का नाम बना हुआ है.

2023 के राजस्थान विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने मुख्यमंत्री चेहरे की घोषणा नहीं की थी और कांग्रेस को करारी शिकस्त दी थी. बीजेपी ने करीब 42 फीसदी वोटों के साथ 199 सीटों में से 115 सीटें जीतीं. तो कांग्रेस को 69 सीटों से संतोष करना पड़ा. वहीं भारत आदिवासी पार्टी यानी BAP ने 3, BSP ने दो, RLD ने एक, हनुमान बेनीवाल की RLP ने एक और निर्दलीयों ने आठ सीटें जीती है. 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news